PM Modi US Visit: अमेरिका दौरे के दूसरे दिन रविवार (22 सितंबर 2024) को न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. न्यूयॉर्क के नासाउ वेटरंस कॉलेजियम पहुंचने के बाद हजारों लोगों की भीड़ मोदी-मोदी के नारे के साथ पीएम का स्वागत किया. इसके बाद अमेरिका और भारत दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया गया. भारतीय मूल को लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "अपना नमस्ते मल्टीनेशनल हो गया, नेशनल से ग्लोबल हो गया." पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत की बढ़ती अर्थव्यस्था और टेक्नोलॉजी का जिक्र किया."


पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें


1. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, "आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सिर्फ दो साल के भीतर हुआ है अब भारत 'मेड इन इंडिया' 6जी पर काम कर रहा है. भारत अब रुकने वाला नहीं है, भारत अब थमने वाला नहीं है. भारत चाहता है कि दुनिया में ज्यादा से ज्यादा डिवाइस मेड इन इंडिया चिप पर चले. एक जमाना था जब हम मोबाइल आयातक थे, आज हम मोबाइल निर्यातक बन गए हैं. अब भारत पीछे नहीं चलता, अब भारत नई व्यवस्थाएं बनाता है, अब भारत नेतृत्व करता है."


2. भारत की इकोनॉमी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "एक दशक से भारत 10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया है. अब हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी से तीसरे नंबर की सबसे बड़ी इकोनॉमी बने.  भारत आज अवसरों की भूमि (Land of opportunities) है. अब भारत, अवसरों का इंतजार नहीं करता, अवसरों का निर्माण करता है. आज भारत दुनिया के सबसे बड़े युवा देशों में से एक है. भारत एनर्जी से भरा हुआ है, सपनों से भरा हुआ है. आज ही एक और बहुत अच्छी खबर में मिली है. चेस ओलंपियाड में मेंस और वीमेंस दोनों में भारत को गोल्ड मिला है. ये लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है."


3. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में AI का मतलब समझाया. उन्होंने कहा, दुनिया के लिए AI का मतलब है- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, लेकिन मैं मानता हूं कि AI का मतलब है- American-Indian. यही तो दुनिया का AI पावर है. यही  AI स्पिरिट भारत-अमेरिका के रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है. अब भारत पीछे नहीं चलता, नई व्यवस्थाएं बनाता है और नेतृत्व करता है. भारत ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) का नया कॉन्सेप्ट दुनिया को दिया है. 


4. अमेरिकी मूल के भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सेमी-कंडक्टर सेक्टर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "पिछले साल जून में भारत ने सेमी-कंडक्टर सेक्टर के लिए इनसेंटिव घोषित किए थे. इसके कुछ ही महीनों बाद माइक्रोन की पहली सेमी-कंडक्टर यूनिट का शिलान्यास भी हो गया है. अब तक भारत में ऐसी पांच यूनिट्स स्वीकृत हो चुकी हैं. वो दिन दूर नहीं... जब आप मेड इन इंडिया चिप यहां अमेरिका में भी देखेंगे. ये छोटी सी चिप विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाई पर ले जाएगी और ये मोदी की गारंटी है."


5. पीएम मोदी ने भारत की शिक्षा व्यवस्था में सुधार का जिक्र करते हुए कहा, "बीते 10 सालों में भारत में हर सप्ताह एक यूनिवर्सिटी बनी है. हर दिन दो नए कॉलेज बने हैं. हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हुई है. 10 साल में मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी लगभग दोगुनी हो चुकी है. अभी तक दुनिया ने भारत के डिजाइनर का दम देखा, अब दुनिया Design in India का जलवा देखेगी."


6. अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम ग्लोबल साउथ की भी एक मजबूत आवाज हैं. आज जब भारत ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कुछ कहता है, तो दुनिया सुनती है. मैंने जब कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है, तो उसकी गंभीरता सबने समझी. आज दुनिया में कहीं भी संकट आए, तो भारत फर्स्ट रिस्पोंडर के रूप में सामने आता है. कोरोना के समय में हमने 150 से अधिक देशों को वैक्सीन और दवाइयां भेजी. कहीं भूकंप आए, साइक्लॉन आए या कहीं गृह युद्ध हो... हम मदद के लिए सबसे पहले पहुंचते हैं. आज हमारी साझेदारी, पूरी दुनिया के साथ बढ़ रही है. पहले भारत, सबसे समान दूरी की नीति पर चलता था. आज भारत, सबसे समान नजदीकी की नीति पर चल रहा है."


7. न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "अभी कुछ दिन पहले पेरिस ओलंपिक खत्म हुआ है. अगले ओलंपिक का मेजबान यूएसए है. बहुत जल्द आप भारत में भी ओलंपिक देखेंगे. हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.


8. पीएम मोदी ने कहा, "अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी मजबूत होती जा रही है. हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए है और हम हर क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं. हमने आपकी सुविधा को ध्यान में रखा है. पिछले साल, मैंने सिएटल में एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की थी. हमने दो अतिरिक्त वाणिज्य दूतावासों के लिए आपके सुझाव मांगे थे. भारत ने बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है."


9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारत सरकार की पॉलिसी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "हमने हर सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए पॉलिसी बनाई है. हमने सबसे सस्ते डेटा पर काम किया. आज दुनिया का हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है. भारत ने डिटिजल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का कॉन्सेप्ट दुनिया को दिया. भारत का यूपीआई पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. आपकी जेब में वॉलेट है लेकिन भारत में लोगों के पास ई वॉलेट है. भारत के लोगों के पास डिजी लॉकर है. भारत अब रुकने या थमने वाला नहीं है."


10. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया कि कैसे पुष्प की पांच पंखुड़ियों को मिलाकर विकसित भारत बनाएंगे. उन्होंने कहा, "एक शब्द याद रहेगा…PUSHP… P For Progressive भारत, U For Unstoppable भारत. S For Spiritual भारत, H For Humanity First को समर्पित भारत, P For Prosperous भारत. PUSHP- पुष्प की पांच पंखुड़ियां मिलकर ही विकसित भारत बनाएंगी. भारत विश्व पर अपना दबदबा नहीं, उसकी समृद्धि में सहयोग बढ़ाना चाहता है."


ये भी पढ़ें : Tirupati Laddoo Row: 'YSRCP सरकार में बदली गई थी घी सप्लाई की शर्त', तिरुपति लड्‌डू विवाद पर बोले चंद्रबाबू नायडू