US New Consulates: प्रधानमंत्री नरेंद्र अमेरिकी की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं. पीएम के अमेरिकी दौरे के दौरान गुरुवार (22 जून) तो बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका लोगों के बीच परस्पर संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के दो शहरों में वाणिज्य दूतावास खोलेगा.


अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने पिछले साल भारतीय छात्रों को रिकॉर्ड 1,25,000 वीजा जारी किए. भारतीय छात्रों का अमेरिका में सबसे बड़ा विदेशी छात्र समुदाय बनना तय है. अकेले पिछले साल अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 20 प्रतिशत तक बढ़ी.


अमेरिका बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोलेगा वाणिज्य दूतावास


इसी के साथ व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''अमेरिका का बेंगलुरु और अहमदाबाद में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का इरादा है. इसी तरह भारत सिएटल में 2023 में अपना वाणिज्य दूतावास खोलने का स्वागत कर रहा है और अमेरिका में एक नए वाणिज्य दूतावास की घोषणा करने के लिए भी उत्साहित है.''


अमेरिका में कहां-कहां हैं भारत के वाणिज्य दूतावास?


बता दें कि भारत के वाशिंगटन के अलावा न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, शिकागो, ह्यूस्टन और अटलांटा में पांच वाणिज्य दूतावास हैं. नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास दुनियाभर में अमेरिका के सबसे बड़े राजनयिक मिशन में से एक है. दूतावास मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद में चार दूतावासों की गतिविधियों का समन्वय करता है और यह सुनिश्चित करता है कि देशभर में अमेरिका-भारत के संबंध मजबूत बने रहे. दूतावास की वेबसाइट पर यह सूचना उपलब्ध है.


मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए NASA और ISRO का प्रयास


इसी के साथ अमेरिकी प्रशासन के अधिकारी ने कहा, ''स्पेस सेक्टर में, हम घोषणा करने में सक्षम होंगे कि भारत आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर कर रहा है, जो संपूर्ण मानव जाति के हित में अंतरिक्ष खोज के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है.'' उन्होंने कहा, ''नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल मानव अंतरिक्ष उड़ान संचालन के लिए एक रणनीतिक ढांचा विकसित कर रहे हैं.''


यह भी पढ़ें- PM Modi US Visit: भारत में होगा लड़ाकू विमानों के इंजन का उत्पादन, जीई एरोस्पेस ने HAL से की डील