PM Modi US Visit Live: भारत के विदेश सचिव ने बताया किन मुद्दों पर हुई पीएम मोदी और बाइडेन के बीच बात

PM Narendra Modi US Visit Updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद पीएम ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया.

ABP Live Last Updated: 23 Jun 2023 12:05 PM
PM Modi US Visit: पीएम मोदी बोले- 'भारत और अमेरिका के बीच गठजोड़ की असीमित संभावनाएं'

बाइडेन के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच गठजोड़ की असीमित संभावनाएं हैं. दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में दोनों देश वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए योगदान दे सकते हैं.

PM Modi in Us: जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच हुई रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उनके बीच रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि हमारी बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और मैंने यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध से उत्पन्न मानवीय त्रासदी को कम करने के हमारे साझा प्रयासों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों की रक्षा करना: संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता है.

PM Modi in US: भारत के विदेश सचिव ने बताया किन मुद्दों पर हुई पीएम मोदी और बाइडेन के बीच बात

औपचारिक स्वागत के बाद पीएम और राष्ट्रपति जो बाइडेन की चर्चा में प्रौद्योगिकी प्रमुखता से शामिल थी. संयुक्त बयान में प्रौद्योगिकी साझेदारी के 20-25 क्षेत्रों की पहचान की गई है जो दोनों नेताओं के बीच चर्चा का प्रत्यक्ष परिणाम हैं. पीएम ने कहा कि 9/11 के दो दशक और 26/11 के एक दशक के बाद भी आतंकवाद की समस्या है और वैश्विक समुदाय के लिए एक गंभीर चुनौती बनी हुई है. स्पष्ट रूप से, वह जिस बात पर प्रकाश डाल रहे थे वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यह पहचानने की आवश्यकता थी कि जो लोग आतंकवाद को प्रायोजित करते हैं, आतंकवाद का समर्थन करते हैं, वे हमारे समाज की सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती बने हुए हैं और उनसे बहुत सख्ती से निपटना होगा.: विदेश सचिव विनय क्वात्रा

PM Modi in US: अमेरिकी सांसदों का पीएम मोदी ने जताया आभार, कही ये बात

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई कांग्रेसी सांसदों ने तस्वीरें खिंचवाई थीं. इस दौरान बहुत से नेताओं ने पीएम मोदी का ऑटोग्राफ भी लिया था. इनमें से कई कांग्रेसी सांसदों ने पीएम मोदी के साथ अपनी तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं. इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने अमेरिका के सभी सांसदों का आभात जताया.

PM Modi US Visit: 'हर जगह लोगों को सम्मानपूर्वक जीने का अवसर मिले', जो बाइडेन ने ट्वीट कर कही ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम नरेंद्र मोदी का राजकीय यात्रा को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि इस यात्रा के साथ हम एक बार फिर दिखा रहे हैं कि कैसे भारत और अमेरिका लगभग हर मानवीय प्रयास में सहयोग कर रहे हैं और हर स्तर पर प्रगति कर रहे हैं. बाइडेन ने कहा कि हमारी मूल पंक्ति सरल है: हम चाहते हैं कि हर जगह लोगों को सम्मानपूर्वक जीने का अवसर मिले.

PM Modi in US: स्टेट डिनर के मेन्यू में शामिल हैं ये चीजें?

पीएम मोदी के लिए आयोजित स्टेट डिनर के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने पहले ही पीएम मोदी के डिनर की स्पेशलिटी के साथ अलग-अलग व्यंजनों के बारे में बताया था. इस डिनर को लेकर एक थीम भी रखी गई थी, जिसमें हर टेबल को भारतीय ध्वज के रंग की तरह हरा और केसरी रंग के फूलों से सजाया गया. इतना ही नहीं पीएम मोदी के शाकाहारी होने के चलते इस बात का खास खयाल रखा गया. मेन्यू में लेमन डिल योगर्ट सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक, समर स्कावशेश, मैरिनेटेड मिलेट, ग्रिल्ड कॉर्न कर्नल सलाद, कंप्रेस्ड वाटरमेलन, टैंगी एवाकाडो सॉस, स्टफ्ड पोर्टोबेल्लो मशरूम, क्रीमी सैफरॉन इन्फ्यूस्ड रिसोट्टो और इनफ्यूस्ड स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक शामिल था.

PM Modi in US: जो बाइडेन ने किया ट्वीट, कहा- 'अमेरिका और भारत मिलकर देंगे भविष्य को आकार'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट करते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत मिलकर भविष्य को आकार देंगे, क्योंकि हम एक ऐसी दुनिया की दिशा में काम करेंगे जो खुले विचारों वाली, समृद्ध, सुरक्षित और लचीली हो.

PM Modi In US: अमेरिकी राष्ट्रपति ने साझा किया पीएम मोदी से मुलाकात का वीडियो, कही ये बात

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई मुलाकात का एक वीडियो ट्वीट किया है. इसके साथ उन्होंने कहा,'आज सुबह, पूरे अमेरिका से आए हजारों भारतीय-अमेरिकी लोगों के साथ, हमने पीपुल्स हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया.'

PM Modi in US: पीएम मोदी ने जो बाइडेन से मुलाकात पर किया ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जो बाइडेन के साथ आज की बातचीत व्यापक और सार्थक रही. भारत दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में अमेरिका के साथ काम करना जारी रखेगा.

PM Modi Us Visit: अमेरिका में मिले सम्मान के लिए पीएम मोदी ने बाइडेन को कहा- धन्यवाद

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्टेट डिनर में कहा कि मैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस शानदार डिनर के लिए धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि मैं फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन का भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने मेरी इस यात्रा को सफल बनाने के प्रयास किए. उन्होंने कहा कि कल शाम आपने अपने घर के दरवाजे मेरे लिए खोले, इसके लिए आपका धन्यवाद.

PM Modi Us Visit: स्टेट डिनर में पीएम मोदी बोले- 'भारतीय बच्चे बन रहे स्पाइडरमैन और अमेरिका कर रहा नाटू-नाटू पर डांस'

व्हाइट हाउस में आयोजित स्टेट डिनर के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हर बीतते दिन के साथ भारतीय और अमेरिकी एक दूसरे के करीब आ रहे हैं और अच्छे से जान रहे हैं. उन्होंने कहा कि हैलोवीन पर भारत में बच्चे स्पाइडरमैन बनते हैं और अमेरिका का युवा नाटू-नाटू की धुन पर डांस करता है.

PM Modi in US: स्टेट डिनर में जो बाइडेन बोले- 'भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती के मजबूत जोड़ को कर रहे हैं सेलिब्रेट'

व्हाइट हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के लिए आयोजित स्टेट डिनर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जिल और मैंने पीएम मोदी के साथ अच्छा समय बिताया. उन्होंने कहा कि आज हम भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती के मजबूत जोड़ को सेलिब्रेट कर रहे हैं.

PM Modi Us Visit: स्टेट डिनर में पीएम मोदी बोले- 'लोकतंत्र हमारी रगों मे है, अल्पसंख्यकों के साथ कोई भेदभाव नहीं होता'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेट डिनर में शामिल होने के दौरान कहा कि लोकतंत्र हमारी रगों में है और जाति, पंथ एवं धर्म के आधार पर किसी के साथ भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के सिद्धांत पर चलती है और भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में कोई भेदभाव नहीं है.

PM Modi in US: स्टेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंची कई बड़ी हस्तियां, पीएम मोदी का हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर का आयोजन किया गया. इस स्टेट डिनर में कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया. भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी के साथ स्टेट डिनर में शामिल हुए. इसके साथ ही पेप्सिको की पूर्व चेयरपर्सन और सीईओ इंदिरा नूयी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा रहेंगी. स्टेट डिनर के कार्यक्रम में भारतीय बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा भी शामिल हुए. इसके साथ ही भारतीय-अमेरिकी फिल्ममेकर एम नाइट श्यामलन, जीरोधा के को-फाउंडर निखिल कामथ, अमेरिका के सेकेट्री ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन, एडोब के सीईओ शांतनु नारायन, भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी, गूगल सीईओ सुंदर पिचई, माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्या नडेला समेत कई हस्तियां शामिल हुईं. 

PM Modi In US Congress: सांसदों ने लिया पीएम मोदी का आटोग्राफ

पीएम मोदी का संबोधन खत्म हो गया है. इस दौरान अमेरिकी संसद में 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगे. कई सांसदों ने पीएम मोदी का आटोग्राफ भी लिया.

PM Modi In US Congress: दुनिया को नए वर्ल्ड ऑर्डर की जरूरत- पीएम

आतंकवाद को लेकर चीन और पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के समर्थकों को रोकना जरूरी है. दुनिया बदल रही है संस्थाओं को भी बदलने की जरूरत है. दुनिया को नए वर्ल्ड ऑर्डर की जरूरत है. आतंकवाद, कट्टरवाद दुनिया के लिए खतरा है. 9/11 हमले और मुंबई में 26/11 हमले एक दशक से भी अधिक समय के बाद भी अभी कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर ख़तरा बना हुआ है. ये विचारधाराएं नई पहचान और नया रूप लेती रहती हैं लेकिन इनके इरादे वही हैं. आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और इससे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं हो सकता. हमें आतंक को प्रायोजित और निर्यात करने वाली ऐसी सभी ताकतों पर काबू पाना होगा.

PM Modi In US Congress: भारत-यूएस का रिश्ता एक निर्णायक साझेदारी है- पीएम

पीएम ने कहा कि अतीत के प्रत्येक भारतीय प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमारे रिश्ते को आगे बढ़ाया है लेकिन हमारी पीढ़ी को इसे और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने का सम्मान प्राप्त है. मैं राष्ट्रपति बाइडेन से सहमत हूं कि यह एक निर्णायक साझेदारी है क्योंकि यह एक बड़े उद्देश्य को पूरा करती है.

PM Modi In US Congress: ये समय युद्ध का समय नहीं- पीएम

रूस-यूक्रेन जंग पर पीएम मोदी ने कहा कि ये समय युद्ध का समय नहीं हैं. ये समय डॉयलाग और डिप्लोमेसी का है. खून बहाने का नहीं, मानव जीवन की रक्षा का समय है. अंतरराष्ट्रीय कानून की मान्यता हो.

PM Modi In US Congress: अमेरिका हमारे सबसे महत्वपूर्ण रक्षा भागीदारों में से एक- पीएम

पीएम ने कहा कि अमेरिका हमारे सबसे महत्वपूर्ण रक्षा भागीदारों में से एक बन गया है. आज, भारत और अमेरिका अंतरिक्ष और समुद्र में, विज्ञान और अर्धचालक में, स्टार्टअप और स्थिरता में, तकनीक और व्यापार में, खेती और वित्त में, कला और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक साथ काम कर रहे हैं.

PM Modi In US Congress: हर कोई भारत के बारे में जानना चाहता है- पीएम

पीएम ने कहा कि भारत में विविधता जीवन जीने का एक स्वाभाविक तरीका है. आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है. मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं. पिछले दशक में भारत में अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों का स्वागत करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं. भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को हर कोई समझना चाहता है. हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है.

PM Modi In US Congress: हम 'वसुधैव कुटुंबकम' के आदर्श पर चलते हैं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हम 'वसुधैव कुटुंबकम' के आदर्श के साथ रहते हैं- जिसका मतलब है दुनिया एक परिवार है. दुनिया के साथ हमारा जुड़ाव हर किसी के लाभ के लिए है. जब हम जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करते हैं तो यही भावना एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य विषय पर भी दिखाई देती है. 

PM Modi In US Congress: पीएम मोदी ने और क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में एक अरब लोगों को उनके बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ी एक अद्वितीय डिजिटल बायोमेट्रिक पहचान मिली है. 850 मिलियन लोगों को उनके खातों में सीधा वित्तीय हस्तांतरण प्राप्त होता है. वर्ष में तीन बार एक बटन के क्लिक पर 100 मिलियन से अधिक किसानों को उनके बैंक खातों में सहायता प्राप्त हुई. ऐसे हस्तांतरण का मूल्य 320 बिलियन डॉलर से अधिक रहा है.

PM Modi In US Congress: भारतीय संस्कृति पर्यावरण का सम्मान करती है- पीएम

पीएम ने कहा कि लोकतंत्र, समावेश और स्थिरता की भावना हमें परिभाषित करती है. भारत अपने ग्रह का ध्यान रखते हुए विकास कर रहा है. पृथ्वी हमारी माता है और हम उसकी संतान हैं. भारतीय संस्कृति पर्यावरण और हमारे ग्रह का गहरा सम्मान करती है.

PM Modi In US Congress: भारत को महिलाएं आगे बढ़ा रही हैं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को महिलाएं आगे बढ़ा रही हैं. भारत की राष्ट्रपति आदिवासी समुदाय से आती हैं. मार्स मिशन को महिलाएं लीड कर रही हैं. महिलाएं बेहतर भविष्य का निर्माण कर रही हैं. 

PM Modi In US Congress: हमारा विजन है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास- पीएम

पीएम ने कहा कि हम दुनिया की आबादी का छठा हिस्सा हैं. पिछली शताब्दी में जब भारत ने अपनी स्वतंत्रता हासिल की तो इसने कई अन्य देशों को औपनिवेशिक शासन से खुद को मुक्त करने के लिए प्रेरित किया. इस सदी में जब भारत बेंचमार्क स्थापित करेगा और विकास करेगा तो यह कई अन्य देशों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा. हमारा विजन है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास.

PM Modi In US Congress: हम एक आवाज में बोलते हैं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास 2,500 से अधिक राजनीतिक दल हैं. भारत के विभिन्न राज्यों में लगभग 20 अलग-अलग पार्टियां शासन करती हैं. हमारी 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, फिर भी हम एक आवाज में बोलते हैं. 

PM Modi In US Congress: पिछले साल भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं. हर मील का पत्थर महत्वपूर्ण है लेकिन यह विशेष है. हमने किसी न किसी रूप में हजारों वर्षों के विदेशी शासन के बाद अपनी 75 वर्षों की स्वतंत्रता की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाया. यह सिर्फ लोकतंत्र का ही नहीं बल्कि विविधता का भी उत्सव था.

PM Modi In US Congress: अर्थव्यवस्था पर पीएम मोदी का बयान

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां आया था तो भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी. आज भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. अब भारत जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. हम न केवल बड़े हो रहे हैं बल्कि तेजी से भी बढ़ रहे हैं. जब भारत बढ़ता है तो पूरी दुनिया बढ़ती है.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी का संबोधन

पीएम ने कहा कि भारत में भाषा अलग-अलग है, लेकिन आवाज एक है. मैं यहां इस सदी के लिए अपने आह्वान के बारे में बात करने के लिए आया हूं. जिस लंबे रास्त पर हमने यात्रा की है, हमने दोस्ती की परीक्षा दी है. 7 गर्मियों पहले जब मैं यहां आया था तब से बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन बहुत कुछ वैसा ही बना हुआ है. जैसे कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच दोस्ती को गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता.

PM Modi US Visit Live: भारत लोकतंत्र की जननी है- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक है. पूरे इतिहास में एक बात स्पष्ट रही है कि लोकतंत्र वह भावना है जो समानता और सम्मान का समर्थन करती है. लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है. लोकतंत्र वह संस्कृति है जो विचार और अभिव्यक्ति को पंख देती है. भारत को प्राचीन काल से ही ऐसे मूल्यों का सौभाग्य प्राप्त है. भारत लोकतंत्र की जननी है.

PM Modi US Visit Live: यहां लाखों लोग हैं जिनकी जड़ें भारत से जुड़ी हैं- पीएम

पीएम ने कहा कि अमेरिका की स्थापना एक समान दृष्टिकोण वाले लोगों से प्रेरित थी. अपने पूरे इतिहास में, आप दुनिया भर के लोगों को गले लगाते हैं और आपने उन्हें अमेरिकी सपने में समान भागीदार बनाया है. यहां लाखों लोग हैं जिनकी जड़ें भारत में हैं, उनमें से कुछ इस कक्ष में गर्व से बैठे हैं और एक (कमला हैरिस) मेरे पीछे हैं.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने अमेरिका की संसद में क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं, लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों- भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में AI- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है. भारत और अमेरिका का रिश्ता एआई की तरह है. एआई- इंडिया और अमेरिका में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है.

PM Modi US Visit Live: मैं आपका उत्साह भी देख सकता हूं- पीएम

पीएम ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे. मैं पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी अमेरिकी संसद को कर रहे संबोधित

पीएम मोदी अमेरिकी संसद को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना गर्व की बात है. मैं इस सम्मान के लिए भारत के 140 करोड़ों लोगों की ओर से धन्यवाद देता हूं.

PM Modi US Visit Live: अमेरिकी सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए

पीएम मोदी अमेरिकी संसद में पहुंच गए हैं. इस दौरान अमेरिकी सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए.

PM Modi US Visit Live: अमेरिकी संसद के अध्यक्ष से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएस कैपिटल में प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैकार्थी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. 





PM Modi US Visit Live: तिब्बती समुदाय ने भारत का धन्यवाद किया

यूएस कैपिटल के बाहर तिब्बती समुदाय के सदस्य देखे गए जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीघ्र ही अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. उन्होंने हाथ में बैनर लिया हुआ है जिसपर 'भारत को धन्यवाद' लिखा गया.





PM Modi US Visit Live: भारतीय समुदाय के लोग यूएस कैपिटल के बाहर पहुंचे

अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारतीय समुदाय के लोग यूएस कैपिटल के बाहर एकत्रित हुए और 'भारत माता की जय, 'वंदे मातरम' और 'वेलकम मोदी' के नारे लगाए.

PM Modi US Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैपिटल हिल पहुंचे

वाशिंगटन डीसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैपिटल हिल पहुंचे. प्रधानमंत्री यहां थोड़ी देर में अमेरिका की कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. 





PM Modi US Visit Live: अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे पीएम

वाशिंगटन डीसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. 





PM Modi US Visit Live: क्लाइमेट को लेकर क्या बोले पीएम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्लाइमेट ये हमारे सांस्कृतिक परंपरा में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है. हम एक्सप्लोइटेशन ऑफ नेचर में विश्वास नहीं करते हैं. 2030 तक भारत की रेलवे का नेट जीरो का लक्ष्य रखा है. भारत की रेलवे कहने का अर्थ यह है कि हर दिन हमारे यहां रेल के डिब्बे में पूरा ऑस्ट्रेलिया होता है, इतना बड़ा हमारा देश है.

PM Modi US Visit Live: बेंगलुरू और अहमदाबाद में कान्सुलेट खोलने का निर्णय लिया

पीएम मोदी ने कहा कि व्हाइट हाउस में इतनी बड़ी संख्या में भारतीय लोगों की उपस्थिति इस बात का प्रमाण है कि इंडियन-अमेरिकन हमारे संबंधों की असली ताकत हैं. इन संबंधों को और गहरा करने के लिए हम अमेरिका द्वारा बेंगलुरू और अहमदाबाद में कान्सुलेट खोलने के निर्णय का स्वागत करते हैं.

PM Modi US Visit Live: अल्पसंख्यक की सुरक्षा के सवाल पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक पत्रकार के भारत में अल्पसंख्यक की सुरक्षा के सवाल पर कहा कि मुझे आश्चर्य है कि आप कह रहे हैं कि लोग कहते हैं. लोग कहते हैं नहीं बल्कि भारत लोकतांत्रिक है. जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा भारत और अमेरिका दोनों के DNA में लोकतंत्र है. लोकतंत्र हमारी रगो में है, लोकतंत्र को हम जीते हैं. हमारे पूर्वजों ने उसे शब्दों में डाला है. हमारा संविधान और हमारी सरकार, और हमने सिद्ध किया है कि डेमोक्रेसी कैन डिलीवरी जब मैं डिलीवरी कहता हूं तब जाति, पंथ, धर्म किसी भी तरह के भेदभाव की वहां पर जगह नहीं होती है. जब आप लोकतंत्र कहते हैं तो पक्षपात का कोई सवाल ही नहीं उठता है.


 

PM Modi US Visit Live: हम आर्टेमिस समझौते में शामिल होने के लिए सहमत- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हम आर्टेमिस समझौते में शामिल होने के लिए सहमत हुए हैं. इसके साथ ही हमने अपने अंतरिक्ष सहयोग में एक नई छलांग लगाई है.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने क्या कहा?

ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिका की साझेदारी दुनिया के लिए अहम है. भारत-अमेरिका संबंधों के इतिहास में आज का दिन विशेष महत्व रखता है. आज हुई चर्चाओं और महत्वपूर्ण निर्णयों से हमारी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में एक नया अध्याय जुड़ गया है. इससे एक नई दिशा और नई ऊर्जा मिली है.

PM Modi US Visit Live: जो बाइडेन ने एअर इंडिया डील का किया जिक्र

एक संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम साथ मिलकर असीमित क्षमता वाले साझा भविष्य के दरवाज़े खोल रहे हैं. स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेज़ी लाने के लिए अंतरिक्ष उड़ान पर सहयोग और क्वांटम कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर सहयोग की ज़रूरत है. एअर इंडिया द्वारा बोइंग विमान खरीदने के समझौते से अमेरिका में 10 लाख नौकरियों को मदद मिलेगी.

PM Modi US Visit Live: ज्वाइंट स्टेटमेंट में बोले राष्ट्रपति बाइडेन

ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि भारत अमेरिका के रिश्ते मजबूत हुए हैं. आज हमारी साझेदारी बढ़ाने पर बात हुई है. यह साझेदारी दुनिया में सबसे अधिक परिणामी साझेदारी में से एक है जो इतिहास में किसी भी समय में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है. यूक्रेन युद्ध को लेकर भी बात हुई है.

PM Modi US Visit Live: थोड़ी देर में होगा ज्वाइंट स्टेटमेंट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही एक संयुक्त प्रेस बयान देंगे. उन्होंने आज व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में द्विपक्षीय बैठक की.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी के दौरे पर बोलीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को जो उपहार दिया वो उपहार विरासत और विकास का प्रतीक है और जिल बाइडेन को दिया गया उपहार को अर्थव्यवस्था दृष्टि से देखने की जरूरत है.

PM Modi US Visit Live: न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पीएम का बैनर

अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए पीएम मोदी का स्वागत करने वाला एक बैनर कल न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर प्रदर्शित किया गया था. 





PM Modi US Visit Live: पीएम के दौरे पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर बात की. उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में, राष्ट्रीय हित को महत्व देने वाली स्वतंत्र विदेश नीति के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों ने दुनिया को भारत को एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में देखा है.

PM Modi US Visit Live: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया ट्वीट

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट में द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों देश व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के अपने संकल्प में एक साथ हैं. दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और हमारे लोगों की शांति और समृद्धि तथा वैश्विक भलाई के लिए उन्हें और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की. 





PM Modi US Visit Live: व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक की. 





PM Modi US Visit Live: बदलती वैश्विक स्थिति में सभी की नजर हम पर- पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की तेजी से बदल रहे वैश्विक स्थिति में सभी की नज़र विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत और अमेरिका पर है. मेरा मानना है कि हमारी रणनीतिक साझेदारी मानव जाति के कल्याण, वैश्विक शांति और स्थिरता, लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखने वाली सभी ताकतों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.
PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब कभी दो देशों के बीच बात की जाती है तो अकसर औपचारिक सांझा ब्यान, काम करने वाला समहू और आमतौर पर उसी दायरे पर बात होती है. इसका अपना महत्व है लेकिन भारत अमेरिका के रिश्तों का असली इंजन हमारे मज़बूत लोगों से लोगों का रिश्ता है. इस इंजन की जोरदार दहाड़ हमने व्हाइट हाउस के बाहर सुनी थी. 

PM Modi US Visit Live: जी20 की मेजबानी करने के फैसले के लिए धन्यवाद- बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम अंतरिक्ष, समुद्री प्रौद्योगिकी और हरित प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं. पिछले 10 वर्षों में छोटे-छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए हैं. इस साल जी20 की मेजबानी करने के आपके फैसले के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री. मैं इस बात पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं कि हम अपनी साझेदारी को कैसे मजबूत कर सकते हैं.

PM Modi US Visit Live: द्विपक्षीय बैठक में बोले पीएम मोदी- आप हमेशा भारत के शुभचिंतक रहे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप हमेशा भारत के शुभचिंतक रहे हैं और जब भी आपको अवसर मिला आपने हमेशा भारत-अमेरिका के रिश्तों को ताकत दी है. मुझे याद है कि 8 साल पहले आपने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल में महत्वपूर्ण बात कही थी. आपने कहा था कि 'हमारा लक्ष्य भारत का सबसे अच्छा मित्र बनना है'. यह आपके शब्द आज भी गूंज रहे हैं.

PM Modi US Visit Live: द्विपक्षीय बैठक में क्या बोले जो बाइडेन?

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में, छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए हैं. आज हमारे देशों के बीच साझेदारी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है.

PM Modi US Visit Live: द्विपक्षीय बैठक में क्या बोले पीएम मोदी?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस गर्मजोशी से आपने मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया उसके लिए मैं आपका शुक्रिया करता हूं. मैं विशेष रूप से आपका आभार व्यक्ति करता हूं कि आज आपने व्हाइट हाउस का द्वार भारतीय समुदाय के लोगों के लिए खोले.

PM Modi US Visit Live: दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अब अपना संबोधन खत्म करने के बाद व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक कर रहे हैं.





PM Modi US Visit Live: लोगों का किया अभिवादन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में एकत्र हुए लोगों का अभिवादन किया. 








PM Modi US Visit Live: पीएम ने जय हिंद के साथ संबोधन किया खत्म

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और मैं अभी थोड़ी देर में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. मुझे यकीन है कि हमारी बातचीत सकारात्मक होगी. मैं भारत के 1.4 अरब लोगों के साथ कामना करता हूं कि भारत का तिरंगा और अमेरिका का झंडा ऊंची उड़ान भरते रहें. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के आखिर में जय हिंद और लॉन्ग लिव अमेरिका कहा.

PM Modi US Visit Live: ये भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान- पीएम

पीएम ने कहा कि आज व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत समारोह से एक प्रकार से भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान और गौरव है. ये सम्मान अमेरिका में रहने वाले 4 मिलियन से अधिक भारतीय लोगों का भी सम्मान है. कोविड के बाद के युग में विश्व व्यवस्था एक नया आकार ले रही है. इस समयावधि में भारत और अमेरिका की दोस्ती पूरी दुनिया की ताकत को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी. भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई और शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

PM Modi US Visit Live: पीएम ने भारतीय समुदाय की तारीफ की

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय के लोग अपनी मेहनत और लगन से अमेरिका में भारत का मान बढ़ा रहे हैं. आप हमारे रिश्ते की असली ताकत हैं. मैं राष्ट्रपति बाइडेन और डॉ. जिल बाइडेन को ये सम्मान देने के लिए धन्यवाद देता हूं. 

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने और क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम बनने के बाद मैं कई बार व्हाइट हाउस गया हूं. यह पहली बार है जब व्हाइट हाउस के दरवाजे इतनी बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए खोले गए हैं.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने जो बाइडेन का किया धन्यवाद

अब पीएम मोदी बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए मैं राष्ट्रपति बाइडेन के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. आपकी मित्रता के लिए धन्यवाद, राष्ट्रपति बाइडेन. पीएम ने तारीफ के लिए राष्ट्रपति का धन्यवाद किया.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी की तारीफ की
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारे संविधान के पहले शब्द यही है कि 'हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच स्थाई संबंध और साझे मूल्य और वर्तमान के मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझी जिम्मेदारी है'. आपके सहयोग से, हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड को मजबूत किया है. अब से दशकों बाद, लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए इतिहास की दिशा को मोड़ दिया.
PM Modi US Visit Live: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन क्या बोले?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत है. मैं यहां राजकीय यात्रा पर आपकी मेजबानी करने वाला पहला व्यक्ति बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. अमेरिका और भारत के बीच संबंध 21वीं सदी में सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक है.

PM Modi US Visit Live: राष्ट्रपति बाइडेन ने व्हाइट हाउस में किया पीएम मोदी का स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया. 





PM Modi US Visit Live: व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंच गए हैं.

PM Modi US Visit Live: जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले पीएम ने किया ट्वीट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ आज की वार्ता की प्रतीक्षा कर रहा हूं. मुझे विश्वास है कि हमारी चर्चा भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करेगी." 





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

व्हाइट हाउस पहुंचने पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. पीएम के आगमन से पहले पेन मसाला ग्रुप ने व्हाइट हाउस में बॉलीवुड के गाने गाए. 





PM Modi US Visit Live: अमेरिका के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत है. 





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने जो बाइडेन और उनकी पत्नी का किया धन्यवाद

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन को मेहमान नवाजी के लिए धन्यवाद दिया. 





PM Modi US Visit Live: नासा-इसरो साथ में करेंगे स्पेस मिशन

भारत अर्टेमिस संधि में शामिल होगा. व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत ने अर्टेमिस संधि में शामिल होने का फैसला किया है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक संयुक्त मिशन भेजने पर सहमत हुए हैं.

PM Modi US Visit Live: हमें अपने प्रधानमंत्री पर गर्व है- बोले प्रवासी भारतीय

प्रवासी भारतीय सदस्य व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के आने का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल इंडिया-यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स की सीईओ और अमेरिकी राज्य वाणिज्य विभाग की पूर्व सलाहकार पूर्णिमा बोरिया ने कहा कि ये अविश्वसनीय क्षण है. हमें अपने प्रधानमंत्री पर गर्व है. इससे पहले कभी भी इतने सारे लोगों को व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आने की अनुमति नहीं दी गई थी.

PM Modi US Visit Live: कुछ देर में व्हाइट हाउस पहुंचेंगे पीएम मोदी

वाशिंगटन: भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी कुछ देर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचेंगे. इससे पहले भारतीय समुदाय के सदस्य और अन्य मेहमान पीएम मोदी के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस के लॉन में इकट्ठा हुए हैं.

PM Modi US Visit Live: भारत यूएस में माइक्रोन सेमीकंडक्टर को लेकर डील

माइक्रोन सेमीकंडक्टर परीक्षण और असेंबली संयंत्र पर 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी, बाकी वित्त का इंतजाम सरकार करेगी. बयान में कहा गया कि अमेरिकी कंपनी माइक्रोन गुजरात में सेमीकंडक्टर परीक्षण एवं असेंबली संयंत्र लगाएगी, कुल 2.75 अरब डॉलर का होगा निवेश.

PM Modi US Visit: जीई एरोस्पेस और HAL में हुई डील

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के बीच भारत में फाइटर जेट के इंजन के संयुक्त उत्पादन के लिए जीई एरोस्पेस ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए.  

PM Modi US Visit: भारत-अमेरिका में होगी ड्रोन डील

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी और यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन  MQ-9B ड्रोन डील और फाइटर जेट इंजन से जुड़े समझौते की घोषणा कर सकते हैं. 

PM Modi US Visit: पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक में कामगारों के लिए हो सकता है बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आज होने वाली द्विपक्षीय बैठक में एक बड़ा फैसला हो सकता है. कामगारों के लिए हो सकता है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से अमेरिका आने वाले कुशल कामगारों के वीजा नियमों में कुछ ढील दी जा सकती है. इसे लेकर आज होने वाली द्विपक्षीय बैठक में फैसला हो सकता है.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में रहेगा आज ये शेड्यूल

भारतीय समय के अनुसार पीएम मोदी का आधिकारिक तौर पर व्हाइट हाउस में स्वागत किया जाएगा. इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. ये है आज का पूरा शेड्यूल



  • शाम 7:30-8:30 बजे के बीच White House में Arrival Ceremony होगी

  • रात 8:30 से रात 8:50 बजे तक- राष्ट्रपति बाइडन के साथ Restricted Bilateral Meeting होगी

  • रात 8:50 से रात 9:30 बजे तक - Expanded Bilateral Meeting

  • रात 10 से 10:30 बजे तक - Joint Press Statements होंगे

  • गुरुवार-शुक्रवार रात 12:15 से 12:30 बजे तक- Meeting with Speaker at US Capitol

  • शुक्रवार सुबह 4 बजे से सुबह 8 बजे तक - Official State Dinner in honour of PM at White House

PM Modi Us Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच आज शाम होगी द्विपक्षीय बैठक

अमेरिका में इस समय रात हो चुकी है. संभावना है कि अब इस खबर से जुड़ी बड़ी अपडेट आज शाम ही आएंगी. व्हाइट हाउस में आज पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. इस दौरान अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन और भारत के एनएसए अजित डोवल भी मौजूद रहेंगे.

PM Modi in US: पीएम मोदी ने जो बाइडेन को दिया ये खास तोहफा

पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को हिंदू परंपरा से जुड़ा हुआ 'दृष्टसहस्त्रचन्द्रो' का खास तोहफा दिया. इसे उस व्यक्ति को दिया जाता है, जो एक हजार पूर्णिमा देख चुका हो. इसके साथ ही उन्होंने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया.

PM Modi in US: पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी को दिया हीरा और जो बाइडेन को ये खास तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का एक ग्रीन हीरा तोहफे के तौर पर दिया. जिस बॉक्स में रखकर ये हीरा दिया गया, उस पर कश्मीरी कारीगरी साफ देखी जा सकती है. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारतीय संस्कृति से जुड़ा एक खास तोहफा दिया. उन्होंने बाइडेन को दृष्टसहस्त्रचन्द्रो का बॉक्स दिया. ये उस शख्स को दिया जाता है, जो अपने जीवन के 80 साल और 8 महीने पूरे कर चुका हो.

PM Modi in US: अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी ने पीएम मोदी को दिए ये खास तोहफे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को तोहफे के तौर पर 20वीं सदी की शुरुआत की हाथों से बनाई गई एंटीक अमेरिकन बुक गैलरी, एक विंटेज अमेरिकन कैमरा, जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेख, अमेरिकन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की एक हार्डकवर बुक के साथ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की संकलित कविताओं के पहले संस्करण की किताब उपहार के तौर पर दी.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी के स्वागत में भारतीय डांस ग्रुप ने किया परफॉर्म

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के साथ पीएम मोदी ने भारत की अलग-अलग संस्कृतियों से जुड़े एक संगीत कार्यक्रम में शिरकत की.

PM Modi US Visit: व्हाइट हाउस में अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया पीएम मोदी का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन को ठहाके लगाते देखा गया.

PM Modi US Visit: नेशनल साइंस फाउंडेशन मुख्यालय में ये बोले पीएम मोदी

वर्जीनिया के नेशनल साइंस फाउंडेशन मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, ''हमने स्कूलों में लगभग 10,000 अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाएं स्थापित की हैं जिनमें बच्चों को कई प्रकार के इनोवेशन (नवाचार) के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए हमने 'स्टार्टअप इंडिया मिशन' शुरू किया है. हमारा लक्ष्य इस दशक तकनीकी दशक बनाना है.''

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने जिल बाइडेन के साथ किया नेशनल साइंस फाउंडेशन मुख्यालय का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन मुख्यालय का दौरा किया है.





PM Modi US Visit: पीएम मोदी को दिया गार्ड ऑफ ऑनर

पीएम मोदी वाशिंगटन के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे. जहां उन्हें बारिश के बीच गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. वह कल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करने वाले हैं.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी पहुंचे

पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम अमेरिका गए हैं.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना

पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. 





PM Modi Yoga UN Live: यूएन में योग करने पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड बड़ी उपलब्धि- शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि दुनिया के कई देशों के लोगों ने आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सबसे अधिक संख्या में एक साथ योग का अभ्यास करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. ये एक उल्लेखनीय उपलब्धि है.

PM Modi Yoga UN Live: आज का दिन ऐतिहासिक था- रुचिरा कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक था जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UN के परिसर में योग का नेतृत्व किया. आपने देखा होगा कि दिसंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. इसलिए आज का दिन बहुत ही सम्मान का दिन है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में योग हुआ. मैं भी बहुत खुश हूं कि आज एक स्थान पर योग प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना.

PM Modi Yoga UN Live: यूएन में योग दिवस कार्यक्रम में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योग दिवस कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम में कई देशों के लोगों के एक साथ योग करने पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है. 


 


 

PM Modi Yoga UN Live: यूएन के मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया. इस कार्यक्रम की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. 





PM Modi Yoga UN Live: पीएम मोदी के नेतृत्व में योग शुरू

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग शुरू हो गया है. पीएम मोदी कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे हैं. 






PM Modi Yoga UN Live: योग के लिए दुनिया एक साथ आई- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल पूरी दुनिया 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए एक साथ आई थी. एक बार फिर से पूरी दुनिया को योग के लिए फिर से साथ आते देखना अद्भुत है.

PM Modi Yoga UN Live: UN मुख्यालय में पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत से आया है और यह बहुत पुरानी परंपरा है. योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी से फ्री है. योग आपकी आयु, लिंग और फिटनेस स्तर के अनुकूल है. योग पोर्टेबल है. 

PM Modi Yoga UN Live: योग का मतलब है जोड़ना- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी को देखकर प्रसन्न हूं और आने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूं. मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व है. योग का मतलब है जोड़ना, इसलिए योग के लिए आप साथ आ रहे हैं.में

PM Modi Yoga UN Live: योग दिवस समारोह को संबोधित कर रहे पीएम मोदी

पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने वहां मौजूद सभी अतिथि और गणमान्य लोगों का धन्यवाद किया और हिंदी में नमस्कार के साथ सबको ग्रीट किया. पीएम ने कहा कि योग हम सबको जोड़ता है.

PM Modi Yoga UN Live: संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत का संबोधन

संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि आज का उत्सव वास्तव में बहुत खास है क्योंकि पीएम मोदी यहां योग करने में हमारा नेतृत्व करेंगे. उन्हीं के नेतृत्व में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया.

PM Modi Yoga UN Live: यूएन मुख्यालय में योग करने को लेकर तैयार पीएम मोदी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग सत्र का नेतृत्व करने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पहुंच गए हैं. 





PM Modi Yoga UN Live: UN मुख्यालय पहुंचे पीएम

पीएम मोदी न्यूयॉर्क में UN मुख्यालय पहुंच गए हैं. पीएम यहां योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. उन्होंने यहां पहुंचकर सबसे पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है. 





PM Modi Yoga UN Live: यूएन में योग से पहले पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने यूएन में योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर ट्वीट किया है. पीएम ने कुछ फोटो शेयर करते हुए लिखा कि यूएन के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए सभी तैयार हैं. 





PM Modi Yoga UN Live: न्यूयॉर्क में योग दिवस को लेकर लोग उत्साहित

न्यूयॉर्क (यूएसए): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे. जिसके मद्देनजर न्यूयॉर्क में लोग उत्साहित हैं. 





PM Modi Yoga UN Live: पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस का मैसेज शेयर हुए ट्वीट किया कि मैं यूएन महासचिव एंटोनियो गुतारेस से पूरी तरह सहमत हूं. योग दिवस हम सभी को करीब लाए और हमारे ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार करे. 





PM Modi Yoga UN Live: संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस को लेकर तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग सत्र का नेतृत्व करेंगे. जिसके लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में तैयारी की गई है. 





PM Modi Yoga UN Live: भारतीय समुदाय के सदस्य योग दिवस को लेकर जोश में

न्यूयॉर्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग सत्र का नेतृत्व करेंगे. जिसके मद्देनजर न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने 'मोदी-मोदी, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, बीजेपी जिंदाबाद और भारत माता की जय' के नारे लगाएं.





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी के साथ योग करने को लेकर लोग उत्साहित

न्यूयॉर्क शहर के मेयर कार्यालय के अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान ने कहा कि आप लोगों का उत्साह देख सकते हैं. सैकड़ों लोग पीएम मोदी के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए कतार में खड़े हैं. बहुत अच्छा लग रहा है. 

PM Modi US Visit Live: यूएन मुख्यालय में योग दिवस समारोह की तैयारी

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए मंच तैयार किया गया. पीएम मोदी यहां 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे.

PM Modi US Visit Live: वह बहुत प्यार से मिले और उनको हमारा गाना भी पसंद आया

पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने कहा कि उनको हमारा गाना बहुत पसंद आया और उन्होंने हमसे काफी बातें की. उन्होंने मेरे बेटे से भी बहुत सारी बाते कीं, उन्होंने मुझसे कहा कि मेरे गीत से बहुत सारे लोग लाभान्वित होने चाहिए.





PM Modi US Visit Live: 'मैं अगले साल भारत दौरे पर आऊंगा'

पीएम मोदी से मिलने के बाद मीडिया से बात करते हुए एलन मस्क ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से कई मुद्दों पर बातचीत की. इसके साथ ही उन्होंने कहा, मैं अगले साल भारत का दौरा करने की योजना बना रहा हूं. मुझे विश्वास है कि हम अगर संभव होता है तो जल्द से जल्द टेस्ला भारत में काम करेगी. उन्होंने कहा, मैं PM मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. उम्मीद है कि हम भविष्य में कुछ घोषणा करेंगे.





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी से पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष ने की बातचीत

न्यूयॉर्क में PM मोदी से मुलाकात के बाद पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष नीली बेंदापुडी  ने पीएम मोदी से बातचीत के बाद कहा, 
यह एक अविश्वसनीय मुलाकात थी. प्रधानमंत्री के साथ बैठना और उनसे यह सुनना कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका, कैसे ये दो महान लोकतंत्र  एक साथ काम कर सकते हैं. यह मेरे लिए काफी प्रेरणादायक है. 

PM Modi US Visit Live: प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में प्रोफेसर पॉल रोमर से मुलाकात की

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में प्रोफेसर पॉल रोमर से मुलाकात की. पीएम मोदी ने उनसे मुलाकात के बाद कहा, जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर हमने व्यापक बातचीत की. हमने इस बारे में भी बात की कि अपने शहरों को और अधिक टिकाऊ और लोगों के अनुकूल कैसे बनाया जाए. 

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी से मिलने के बाद बोले नील डेग्रास टायसन, 'भारत का भविष्य बहुत ही उज्जवल है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से न्यूयॉर्क में अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक (Astrophysicist), लेखक और विज्ञान संचारक नील डेग्रास टायसन ने मुलाकात की. पीएम से मुलाकात करने के बाद टायसन ने कहा, मुझे एक ऐसे नेता से मिलकर खुशी हुई जो वैज्ञानिक रूप से काफी विचारशील व्यक्ति हैं. उनके भविष्य के वैज्ञानिक कार्यक्रमों के बारे में सुनकर मुझे खुशी हुई. मुझे यकीन है कि भारत का भविष्य बहुत ही उज्जवल है.

PM Modi US Visit Live: एलन मस्क ने पीएम मोदी से की मुलाकात

ट्विटर, टेस्ला और स्पेस एक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने आज पीएम मोदी से मुलाकात की. पीएम से मुलाकात करने के बाद उन्होंने कहा कि मैं कह सकता हूं कि वह (पीएम मोदी) वास्तव में भारत के लिए सही चीजें करना चाहते हैं, वे नई कंपनियों का सपोर्ट करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उससे भारत का लाभ हो, उन्होंने कहा, मैं अगले साल भारत आने की योजना बना रहा हूं, साथ ही उन्होंने कहा, वह पीएम मोदी के फैन है.

PM Modi US Visit Live: आज शाम साढ़े 5 बजे यूएन में योग करेंगे पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वीडियो संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा, वह न्यूयॉर्क में आज भारतीय समय के मुताबिक शाम साढ़े 5 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, उसमें शामिल होंगे. भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक है. 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था. तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है.

PM Modi US Visit Live: सिर्फ योग ही दुनिया को जोड़ सकता है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने देश वासियों को एक वीडियो संदेश भेजा है जिसमें उन्होंमे दुनिया भर में बढ़ रहे योग के प्रभाव के बारे में बताया है. पीएम मोदी ने कहा, जो जोड़ता है वह योग है. योग का विस्तार उस विचार का विस्तार है जो पूरी दुनिया को एक करता है. जी 20 की थीम भी वन अर्थ,वन फैमली और वन फ्यूचर रखी गई है. 


योग एक ऐसे स्वस्थ और सामर्थ्यवादी समाज का निर्माण करता है जिसकी उर्जा अधिक होती है. भारत का दर्शन हो या दृष्टि हो, हमने हमेशा विविधताओं को सेलिब्रेट किया है. योग हमारी अंतदृष्टि को जोड़ता है. हमें योग के जरिेए अंतर्रविरोधों को खत्म करना है.

PM Modi US Visit Live: अमेरिका से बोले पीएम मोदी- भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को अमेरिका से संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, योग हमें उस चेतना से जोड़ता है जो हमें प्राणी मात्र से प्रेम करने को प्रेरित करती है. 

बैकग्राउंड

PM Narendra Modi US Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. अपने अमेरिकी दौरे के पहले चरण में पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित एक योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वॉशिंगटन डीसी के लिए रवाना हो गए. यहां उन्होंने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में शिरकत की. 


इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने युवाओं में पेशेवर शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और फर्स्ट लेडी ने भविष्य के लिए बेहतर वर्कफोर्स तैयार करने के लिए साझा प्रयास करने पर बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की ओर से शिक्षा, शोध और आंत्रप्रेन्योरशिप को लेकर उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी.


इससे पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी के विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पहुंचे तो यहां भारतीय समुदाय की ओर से उनका जमकर स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत में आए भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए. इस दौरान मोदी-मोदी के नारों भी जमकर गूंजे.


वॉशिंगटन डीसी पहुंचने पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. जिसके बाद उन्होंने अमेरिका की फर्स्ट लेडी के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिकी की यात्रा पर रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक अमेरिका के कई दौरे किए हैं, लेकिन ये उनकी पहली राजकीय यात्रा है. आज पीएम मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 


22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. इसी दिन राष्ट्रपति बाइडेन राजकीय रात्रिभोज में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे. narendramodi.in वेबसाइट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र का इस यात्रा के संबंध में बयान जारी किया गया है. इसमें पीएम मोदी ने कहा, ''सितंबर 2021 में अमेरिका में मेरी पिछली आधिकारिक यात्रा के बाद से राष्ट्रपति बाइडेन और मुझे कई बार मिलने का अवसर मिला है. यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई और विविधता को समृद्ध करने का अवसर होगी.''


यह भी पढ़ें- PM Modi US Visit: 'दोनों देशों के रिश्ते होंगे और मजबूत', पीएम मोदी के दौरे पर बोला अमेरिका

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.