PM Modi Egypt Visit Live: अमेरिका दौरे के बाद अब मिस्त्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें उनकी विजिट से जुड़े सभी अपडेट

PM Narendra Modi Egypt Visit: पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका का राजकीय दौरा खत्म कर मिस्त्र के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी ने स्टेट डिनर के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के साथ कई बड़ी हस्तियों से मुलाकात की.

ABP Live Last Updated: 24 Jun 2023 07:44 AM
PM Modi US Visit: अमेरिका यात्रा समाप्त कर मिस्त्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका की राजकीय यात्रा को पूरा करके मिस्र के काहिरा के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी को रवाना होने से पहले एयरपोर्ट पर भारत में अमेरिकी राजदूत ने उनको गिफ्ट दिए और अमेरिकी की सभी सशस्त्र सनाओं की टुकड़ियों ने सलामी दी. इस मौके पर अमेरिकी सेना की इंफेंट्री ने उनको तोपों की सलामी भी दी.

PM Modi US Visit: भारत में डिजिटल क्रांति आई है

भारत में पिछले वर्षों में डिजिटल क्रांति आई है वह अभूतपूर्व है. हो सकता है आप अपने गांव की दुकान में जाए तो आप दुकानदार को कैश दें लेकिन आपको दुकानदार कहे कि भईया मोबाइल फोन पर कोई डिजिटल एप नहीं है क्या? संडे हो या मंडे बैंकिंग लेनदेन पर इससे कोई फर्क नहीं होता. भारत में आ रहे ऐसे बदलावों के मैं कई उदाहरण दे सकता हूं.


पीएम मोदी ने कहा, भारत की 100 से ज़्यादा पुरानी मुर्तियां जो हमारे यहां से चोरी हुई थी उसे लौटाने का फैसला लिया गया है. यह पुरातन वस्तुएं वर्षों पहले अलग-अलग तरीकों से अंतरर्राष्ट्रीय बाज़ार में पहुंच गई थी. इसे लौटाने के लिए मैं अमेरिकी सरकार का विशेष रूप से आभार व्यक्त करता हूं.


पीएम मोदी ने कहा, भारत लोकतंत्र की जननी है और अमेरिका उन्नत लोकतंत्र का चैंपियन है. आज दुनिया इन दो महान लोकतंत्रों के बीच साझेदारी को मजबूत होते हुए देख रही है. अमेरिका हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार और निर्यात गंतव्य है लेकिन हमारी साझेदारी की असली क्षमता अभी सामने आना बाकी है.

PM Modi US Visit: 'आप भारत की हर उपलब्धि से खुश होते हैं'

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा, मैं जानता हूं कि आप भारत की हर उपलब्धि से खुश होते हैं, आप गर्व करते हैं जब दुनिया के इतने सारे देश यूएन हेडक्वार्टर पर योग दिवस के लिए जुड़ते हैं. आप गर्व करते हैं जब नाटू-नाटू की धुन पर पूरी दुनिया थिरकने लगती है और आज आप यह भी देखकर गर्व से भरे हुए हैं कैसे भारत का सामर्थ्य पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है. 


पीएम मोदी ने कहा, आपकी जरूरतों को देखते हुए भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है. इसके आलावा अमेरिका के 2 और शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे. अब अहमदाबाद और बेंगलुरु में भी अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास खुलने जा रहे हैं. अब यह निर्णय लिया गया है कि H1B वीजा का नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकेगा.

PM Modi US Visit: भारत में बनेंगे सेमीकंडक्टर, गूगल भी करेगा निवेश

पीएम मोदी ने भारतीय अमेरकियों को संबोधित करते हुए कहा, एप्लाइड मैटेरियल भारत में सेमीकंडक्टर इक्विपमेंट के लिए 400 मिलियन डॉलर का निवेश भारत में सेमीकंडक्टर उत्पाद का पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा. गूगल भी भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर खोलने जा रहा है. बोइंग ने भी भारत में 100 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया है.


पीएम मोदी ने कहा, इस यात्रा के दौरान माइक्रोन, गूगल, एप्लाइड मैटेरियल जैसी दिग्गज कंपनियों ने भी भारत में निवेश की घोषणा की है. माइक्रोन द्वारा सेमीकंडक्टर सेक्टर में 2.5 बिलियन डॉलर का निवेश भारत को वर्ल्ड सेमीकंडक्टर चेन से जोड़ने वाला है.



 

PM Modi US Visit: भारत अमेरिका म्यूचुअल ट्रस्ट को शेयर करते हैं

पीएम मोदी ने प्रवासी अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा कि इन 3 दिनों में भारत-अमेरिका के पारस्परिक रिश्तों की एक नई यात्रा प्रारंभ हुई है. यह नई यात्रा ग्लोबल स्ट्रैटेजिक इशूज पर हमारे कन्वर्जन की है. यह नई यात्रा मेक इन इंडिया-मेक फॉर द वर्ल्ड, उसे लेकर हमारे कोऑपरेशन की है. दोनों देश एक बेहतर मज़बूत देश की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. फाइटर इंजन प्लेन बनाने का फैसला भारत के डिफेंस सेक्टर के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा. इस समझौते से अमेरिका म्यूचुअल ट्रस्ट को भी शेयर करेगा.

PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडेन से कई मुद्दों पर बातचीत हुई

मैं राष्ट्रपति बाइडेन का आभारी हूं बीते 3 दिनों में लगातार हम साथ रहें. कई विषयों पर हमारी खुलकर बातचीत हुई. मैं अनुभव से कहता हूं कि वे एक सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं. भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को एक नई ऊंचाई पर ले जाने वाले व्यक्तिगत रूप से उनका बहुत प्रयास रहा है और मैं सार्वजनिक रूप से उनके इस प्रयासों की सराहना करता हूं.

PM Modi US Visit: अमेरिका भारत के डिफेंस सेक्टर को मजबूती दे रहा है

विमानन सेक्टर में डिमांड लगातार बढ़ रही है. इस मांग की पूर्ति के लिए भारत की एयरलाइंस कंपनियां सैंकड़ों एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दे रही हैं, इसका लाभ अमेरिका की कंपनियों को भी हो रहा है. डिफेंस सेक्टर में भारत और अमेरिका की पार्टनरशिप को मेरे इस दौरे में एक नई ऊंचाई मिली है. राष्ट्रपति बाइडेन की दीर्घदृष्टि के लिए पूरा सदन बधाई दे रहा था. 


भारत-अमेरिका डिफेंस पार्टनरशिप एक हर स्टेट के लोगों के साथ विशिष्ठ प्रकार का नाता बना रहा है. एरिजोना में बनने वाले अपाचे हेलीकॉप्टर, जॉर्जिया के C30s के सुपर हरकुलिस व अन्य भारत के साथ ही अमेरिका के डिफेंस और एयरो सेक्टर को मजबूती दे रहे हैं. 

PM Modi US Visit: कोरोना ने भारत के सामर्थ्य को परखने की कोशिश की

पीएम मोदी ने कहा, मैं 35 वर्षों में दुनिया भर के संभवतः 40 शीर्ष नेताओं से मिल चुका हूँ. और जब मैं पहली बार प्रधानमंत्री से मिला, ये बिल्कुल अलग हैं. उनके पास एक ऐसी ऊर्जा है जो अद्भुत है. उन्हें प्रौद्योगिकी की समझ है और समझ है कि प्रौद्योगिकी एक देश को कैसे सक्षम बना सकती है. उन्होंने एक दृष्टिकोण को एक रणनीति से जोड़ा, उसे पूरा करने की प्राथमिकताएं क्या हैं, उसे परिणामों से जोड़ा.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी की ऊर्जा सबसे अलग है

मैं 35 वर्षों में दुनिया भर के संभवतः 40 शीर्ष नेताओं से मिल चुका हूँ. और जब मैं पहली बार प्रधानमंत्री से मिला, ये बिल्कुल अलग हैं. उनके पास एक ऐसी ऊर्जा है जो अद्भुत है. उन्हें प्रौद्योगिकी की समझ है और समझ है कि प्रौद्योगिकी एक देश को कैसे सक्षम बना सकती है. उन्होंने एक दृष्टिकोण को एक रणनीति से जोड़ा, उसे पूरा करने की प्राथमिकताएं क्या हैं, उसे परिणामों से जोड़ा.

PM Modi US Visit: 'हम चुनौती को भी चुनौती देते हैं'

हर देश की विकास यात्रा में एक ऐसा समय आता है जब वह नई उर्जा के साथ एक नया लक्ष्य तय करता है. आज भारत भी एक ऐसे ही समय सीमा से गुज़र रहा है. कुछ समय पहले ही हमने अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं और हमने एक संकल्प लिया है. 140 करोड़ हिंदुस्तानियों ने संकल्प लिया है और यह संकल्प है विकसित भारत का. हम भारत में दशकों से चली आ रही समस्याओं का स्थाई समाधान कर रहे है और हम चुनौती को भी चुनौती देते हैं.

PM Modi US Visit: यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) कार्यक्रम को पीएम ने किया संबोधित

अपनी अमेरिका दौरे के दौरान इस कार्यक्रम का मैं बेहद बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था. आप सभी अमेरिका की विकास यात्रा के मज़बूत स्तंभ है और इसलिए मैं आपसे मिलना चाहता था. आप सभी अपनी मेहनत से अमेरिका को इस उंचाई पर लाए हैं. आप सभी अमेरिकन ड्रीम का हिस्सा हैं. आपने अमेरिकन ड्रीम को जिया है. आपने दिखाया है कि संकल्प लेकर उसे सिद्धी तक कैसे पहुंचाया जाता है.

PM Modi US Visit: ये पीएम मोदी की ऐतिहासिक यात्रा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के दौरे पर भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, मुझे लगता है कि हमने इतिहास में किसी भी यात्रा की तुलना में अधिक काम किए हैं। लेकिन उससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने दो लोगों के बीच इस दोस्ती की ताकत को स्थापित किया है जो हमारे देशों का नेतृत्व करते हैं, दो सरकारें जो हमें आगे बढ़ने में मदद करती हैं. मुझे लगता है कि AI(अमेरिका और इंडिया) ही भविष्य है. 

PM Modi US Visit: जो बाइडेन ने पीएम मोदी को टीशर्ट उपहार में दी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम नरेंद्र मोदी ने AI पर दिए गए बयान से संबंधित टी-शर्ट गिफ्ट में दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जून को यूएस कांग्रेस में कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में, AI में कई प्रगति हुई है. साथ ही, दूसरे AI यानी अमेरिका और भारत में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है.

PM Modi US Visit: पीएम मोदी की ये सबसे सफल यात्राओं में से एक है

भारत, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक परमेश्वरन अय्यर ने कहा, मुझे लगता है कि यह एक अभूतपूर्व सफल यात्रा रही है. पीएम मोदी के वैश्विक नेतृत्व को पूरी तरह से स्वीकार किया गया है. यह यात्रा विशेष रूप से अमेरिका-भारत संबंधों के संदर्भ में एक अलग स्तर पर ले जाई गई है चाहे वह महत्वपूर्ण या उभरती प्रौद्योगिकियों में हो या विमान इंजन या कई क्षेत्रों के क्षेत्र में हो जो एक दूसरे के लिए आवश्यक है. मुझे लगता है कि दुनिया में भारत की भूमिका पीएम की नेतृत्व भूमिका को पूरी मान्यता है. 

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने शनिवार को रोनाल्ड रीगन सेंटर में सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को द रोल ऑफ इंडियन डायस्पोरा इन द ग्रोथ स्टोरी ऑफ इंडिया विषय पर भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान वह रोनाल्ड रीगन सेंटर में आयोजित होने वाले सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल हुए.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने और क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में मेरी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन भी यहां स्टेट विभाग में थे. उस समय उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को क्षितिज पर एक वादा कहा था. इन 9 वर्षों में हमने बहुत लंबी और खूबसूरत यात्री की है. रक्षा और सामरिक क्षेत्रों में हमने आपसी सहयोग के नये आयाम जोड़े हैं. नई और उभरती टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम नए विश्वास के साथ काम कर रहे हैं. आज हम जिस उपलब्धियों पर पहुंचे हैं उसमें आप सबके अथक मेहनत का परिणाम है इसके लिए मैं आप सभी का हृदय से धन्यवाद करता हूं.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के परिवार का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की माता जी 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं उस समय अधिकांश लोगों के पास फोन नहीं था इसलिए वे अपने हाथ से लिखकर अपने परिवारजनों को पत्र भेजती थीं. उन्होंने कभी भी भारत से नाता टूटने नहीं दिया.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस भव्य स्वागत के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री ब्लिंकन को धन्यवाद देना चाहता हूं. आपके गर्मजोशी भरे शब्दों के लिए मैं आपका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. आज, मुझे विदेश विभाग में एक बार फिर आपके सामने आकर खुशी हो रही है. पिछले 3 दिनों में, मैंने कई बैठकों में भाग लिया. इन सभी बैठकों में एक बात समान थी. सभी इस बात पर सहमत थे कि भारत और अमेरिका के लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग और गहरा होना चाहिए.

PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी कर रहे संबोधित

व्हाइट हाउस में आयोजित राजकीय दोपहर के भोज में पीएम मोदी ने कहा कि इस भव्य स्वागत के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. भारत-अमेरिका संबंधों की मधुर धुन हमारे लोगों के बीच संबंधों से बनी है.

PM Modi US Visit Live: भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया- कमला हैरिस

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. 

PM Modi US Visit Live: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्या कहा?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि चाहे हम इसे अमेरिकी सपना कहें या भारतीय सपना, हमारे लोग अवसर में गहराई पर विश्वास करते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन हैं या कहां से आए हैं, पर हम अपने आप से कुछ बेहतर बना सकते हैं.


PM Modi US Visit Live: कमला हैरिस ने किया पीएम का स्वागत

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि पीएम मोदी का स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है.

PM Modi US Visit Live: कमला हैरिस ने लंच का किया आयोजन

वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी. 





PM Modi US Visit Live: हमारी साझेदारी बेहद महत्वपूर्ण- जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारी साझेदारी अगली सफलता या अगले सौदे से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, चाहे वे कितने भी बड़े क्यों न हों. ये जलवायु परिवर्तन से निपटने, लोगों को गरीबी से बाहर निकालने, महामारी को रोकने और हमारे नागरिकों को वास्तविक अवसर देने के बारे में है.

PM Modi US Visit Live: टॉप कंपनियों के CEO के साथ बैठक में क्या बोले सीएम?

व्हाइट हाउस में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ के साथ हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिभा और प्रौद्योगिकी का एक साथ आना एक उज्जवल भविष्य की गारंटी देता है. 





PM Modi US Visit Live: बैठक में क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

व्हाइट हाउस में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ के साथ हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारा सहयोग न केवल हमारे अपने लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है.  

PM Modi US Visit Live: टॉप कंपनियों के CEO के साथ पीएम की बैठक जारी

वाशिंगटन में पीएम मोदी के साथ बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स शामिल हुए. 





PM Modi US Visit Live: पीएम मोदी ने शीर्ष सीईओ के साथ की बैठक

पीएम मोदी ने वाशिंगटन में शीर्ष सीईओ के साथ आमने-सामने बैठक की है. इस बैठक में राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मौजूद हैं. 





PM Modi US Visit Live: व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे हैं. यहां पीएम कई टेक इंड्रस्ट्री के सीईओ और जो बाइडेन के साथ बैठक करेंगे.

बैकग्राउंड

PM Modi US Visit Live: अमेरिका के दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे. इस इवेंट को खास बनाने की पूरी तैयारी की गई है. पीएम का कार्यक्रम भारतीय समुदाय के साथ 'भारत की विकास कहानी' में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा. ये कार्यक्रम अमेरिका के स्थानीय समयानुसार शाम 7 से 9 बजे तक होगा.


इससे पहले पीएम ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था जहां उन्होंने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण द्विपक्षीय गठजोड़ की अपनी दृष्टि पेश की थी. उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं और इस ऐतिहासिक संयुक्त संबोधन में शामिल होने के लिए इसके सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हैं. 


पीएम मोदी मंगलवार (20 जून) को अमेरिका के न्यूयॉर्क पहुंचे थे. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी अपनी पहली राजकीय यात्रा पर यूएस गए हैं. उन्हें बीते दिन व्हाइट हाउस में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था. साथ ही उनका भव्य स्वागत किया गया था. उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कई डील साइन की थी.


व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में गुरुवार को राजकीय रात्रिभोज भी आयोजित किया गया था. व्हाइट हाउस परिसर में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन की मेजबानी में आयोजित इस भोज के लिए 400 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. जिसमें मुकेश अंबानी, गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई और एप्पल के सीईओ टिम कुक समेत उद्योग जगत की कई बड़ी हस्तियां और अरबपति उद्योगपति शामिल रहे थे. 


प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाने के लिए भारतीय-अमेरिकी समुदाय की सराहना की. उन्होंने कहा कि भारतीय-अमेरिकियों ने भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने और उस देश के समग्र विकास में अहम भूमिका निभाई है, जिसमें वे रह रहे हैं. इसके अलावा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में स्थित यूएन के मुख्यालय में योग समारोह का नेतृत्व भी किया था. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.