PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए हुए हैं, भारतीय समय के अनुसार मंगलवार (20 जून) देर रात न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी ने वहां के कई बिजनेस लीडर, शिक्षाविदों, थिंक टैंक से मुलाकात की. पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद अमेरिका के सामाजिक, राजनीतिक और व्यवसायिक जगत में रुचि रखने वाली हस्तियों ने भारत को लेकर अपने विचार रखे हैं. 


इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि पीएम मोदी ने किन हस्तियों से मुलाकात की और उनसे क्या बातचीत की, और फिर इन हस्तियों ने पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद क्या कहा?


पीएम से मिली भारतीय अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह
पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने कहा, उन्हें देखकर बहुत अच्छा लगा. उन्हें एल्बम कवर और गाना बहुत पसंद आया. उन्होंने कहा आशा है कि गीत से बहुत सारे लोग लाभान्वित होंगे. उन्होंने मेरे बेटे से भी मुलाकात की और उससे भी कई सवाल पूछे जैसे कि क्या वह भी आने वाले दिनों में म्यूजिशिएन बनेगा, या उसे क्या पसंद है. उन्होंने कहा पीएम के साथ मैं पिछले 6 महीने से काम कर रही थी. और मुझको उनसे मिलकर बहुत अच्छा लगा.


'भारत के पास मोदी जैसा प्रधानमंत्री है जो...'
न्यूयॉर्क में PM मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी निवेशक रे डेलियो ने कहा, भारत की क्षमता बहुत बड़ी है और अब उनके पास एक सुधारक है जो बदलाव की क्षमता और लोकप्रियता रखता है. उन्होंने कहा भारत और पीएम मोदी एक ऐसे मोड़ पर हैं जिसमें बहुत सारे अवसर पैदा होंगे. डेलियो ने कहा पीएम मोदी वह नेता जिनका समय उस समय आया जब पूरी दुनिया में भारत का समय आया. 


'पीएम मोदी नए शहरों की जरूरत को समझते हैं'
न्यूयॉर्क में PM मोदी से मुलाकात के बाद प्रोफेसर पॉल रोमर ने कहा, मैंने उनसे 10 पहले तब मुलाकात की थी जब वह गुजरात के सीएम थे और मुझे शहरों के बारे में मेरी समझ विकसित करनी थी और उन्होंने उसमें मेरी मदद की थी. हमारी आज की मुलाकात बहुत ही शानदार मुलाकात थी. 


हमने शहरी विकास के महत्व के बारे में बात की. वे इन मुद्दों को अच्छी तरह समझते हैं. प्रधानमंत्री ने इसे बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया कि शहरीकरण कोई समस्या नहीं है. यह एक अवसर है. भारत आधार (Aadhaar) जैसी पहल से प्रमाणीकरण के मोर्चे पर दुनिया को रास्ता दिखा सकता है.


'भारत का भविष्य बहुत ही उज्जवल है'
पीएम मोदी ने अमेरिकी खगोलशास्त्री, लेखक नील डी. ग्रासे टायसन से भी मुलाकात की. मुझे उनके साथ समय बिताकर काफी खुशी हुई. उन्होंने कहा कि भविष्य के बारे में उनके विचारों के बारे में सुनकर भी मुझे बेहद खुशी हुई. मुझे यकीन है कि भारत जो हासिल कर सकता है उसकी कोई सीमा नहीं है. इसलिए मैं भारत का बहुत उज्ज्वल भविष्य देखता हूं.


मैं मोदी का फैन हूं...
पीएम मोदी से ट्विटर के मालिक, टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने भी मुलाकात की. पीएम से मिलने के बाद एलन ने कहा, वह मोदी के फैन हैं और वह अगले साल किसी महीने में भारत का दौरा करने के बारे में विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, अगर सबकुछ कानूनी रूप से संभव रहा तो वह भारत में जल्द ही टेस्ला की लॉन्चिंग करेंगे.


India Trade with US China: चीन तो कभी अमेरिका, भारत के सबसे बड़े व्‍यापारिक साझेदार रहे हैं ये दो देश, जानें किससे कितना होता है आयात-निर्यात