PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (13 अक्टूबर) को महिला आरक्षण और गरीबी का जिक्र कर कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा में हमारी सरकार ने 33 फीसदी सीटों को आरक्षित करने का काम किया है. यह काम 30-40 सालों से लटका हुआ था, लेकिन हमारी सरकार ने महिलाओं की बेहतरी के लिए यह काम किया है.


उत्तराखंड के पिथौरगढ़ में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने पहुंचे पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ''पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, मोदी कह रहा है​ कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे. हम जिम्मेदारी लेते हैं और जी-जान से जुट जाते हैं.'' दरअसल पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था. 


उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस के शासन में लोग मंदिरों में दुआ करते थे कि देश में घोटाला ने हो, लेकिन कांग्रेस अपने घोटालों से बाज नहीं आती थी. घोटाले पर घोटाले करती थी.  


क्या दावा किया?
पीएम मोदी ने दावा किया कि हमने सीमावर्ती गांवों को अंतिम नहीं, बल्कि देश के पहले गांव के रूप में विकसित करना शुरू किया है. वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत, ऐसे ही सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है. 


उन्होंने कहा, ''ये काम पहले की सरकारों द्वारा भी किया जा सकता था, लेकिन पहले की सरकारों ने इस डर से बॉर्डर एरिया का विकास नहीं किया कि कहीं दुश्मन इसका फायदा उठाकर अंदर ना आ जाए. आज का नया भारत पहले की सरकारों की इस डरी हुई सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है.''


पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत विकास की नई बुलंदी की तरफ बढ़ रहा है. पूरी दुनिया में भारत और भारतीयों का गौरवगान हो रहा है. उन्होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन की दशकों पुरानी मांग को हमारी ही सरकार ने पूरा किया. 


ये भी पढ़ें- PM Modi Speech: पीएम मोदी का विपक्ष पर वार, 'आरक्षण बिल पास होने के बाद महिलाओं को जाति और धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश'