PM Modi Varanasi Visit Live: बाबा विश्वनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने किए दर्शन, फिर अचानक बदला रूट, जानें अब कहां जाएंगे

PM Modi Varanasi Visit Live: प्रधानमंत्री देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं क़िस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि अंतरित करेंगे.

एबीपी लाइव Last Updated: 18 Jun 2024 08:46 PM
PM Modi Varanasi Visit Live: अचानक बदला पीएम का प्रोग्राम, बदले गए रूट

बाबा विश्वनाथ धाम से पीएम मोदी निर्माणाधीन सिगारा स्टेडियम का निरीक्षण करने जाएंगे. उनके साथ राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ भी जाएंगे. आज के प्रोग्राम में ये कार्यक्रम नहीं था, इस वजह से अचानक रूट में बदलाव किया गया है.

PM Modi Varanasi Visit Live: बाबा विश्वनाथ मंदिर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ मंदिर पहुंच चुके हैं. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद वे पहले बार यहां आए हैं. उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं.

PM Modi Varanasi Visit Live: विश्वनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ धाम पहुंच गए हैं. इससे पहले उन्होंने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हिस्सा लिया.

PM Modi Varanasi Visit Live: गंगा आरती में पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती की गई.





PM Modi Varanasi Visit Live: दशाश्वमेध घाट पर राज्य के सीएम और राज्यपाल के साथ पहुंचे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पहुंचे हैं.





PM Modi Varanasi Visit Live: यहां देखिए पीएम मोदी के पूजा करने का वीडियो

पीएम मोदी राज्य के सीएम योगीआदित्यनाथ के साथ दशाश्वमेध घाट पर पूजा कर रहे हैं. यहां देखिए पीएम मोदी के पूजा करने का वीडियो.





PM Modi Varanasi Visit Live: वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पीएम ने की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पूजा की. यहां उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में मौजूद हैं.





PM Modi Varanasi Visit Live: गंगा आरती के लिए पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंचे. यहां पीएम गंगा आरती कर रहे हैं.





PM Modi Varanasi Visit Live: आठ बजे बाबा विश्वनाथ का पूजा करने पहुंचेंगे पीए मोदी

पीएम मोदी काशी में बाबा विश्वनाथ का षोडशोपचार पूजन विधि से पूजा करेंगे, जिसमें तीन अर्चक पीएम को पूजा पाठ कराएंगे. प्रधानमंत्री यहां रात आठ बजे तक पहुंचेंगे.

PM Modi Varanasi Visit Live: सरकार बनते ही 3 करोड़ नए घर बनाने के संकल्प को किया पूरा- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, "आपके सपनों को, आपके संकल्पों को पूरा करने के लिए मैं दिन-रात मेहनत करूंगा. मैंने किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है सरकार बनी तो पहला फैसला किसानों और गरीब परिवारों से जुड़ा हुआ था. चाहे देशभर में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने की बात हो या पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाने की बात हो, आज के कार्यक्रम से करोड़ों लोगों को मदद मिलेगी विकसित भारत की इस राह को भी मजबूत करने जा रहा है."

पीएम मोदी ने 18वीं लोकसभा चुनाव के बारे में समझाया

पीएम मोदी ने कहा, "भारत में 18वीं लोकसभा के लिए हुआ ये चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्तुत करता है."

PM Modi Varanasi Visit Live: ज्ञान की राजधानी रही है हमारी काशी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारी काशी संस्कृति की राजधानी रही है. हमारी काशी ज्ञान की राजधानी रही है. हमारी काशी सर्वविद्या की राजधानी रही है, लेकिन इन सबके साथ-साथ काशी एक ऐसी नगरी बनी है, जिसने सारी दुनिया को ये दिखाया है कि हेरिटेज सिटी भी अर्बन डेवलमेंट का नया अध्याय लिख सकती है. विकास भी और विरासत भी... का मंत्र भी काशी में हर जगह दिखाई दे रहा है."

PM Modi Varanasi Visit Live: काशी के किसानों के लिए हमने काम किया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 10 सालों में काशी के किसानों के लिए केंद्र सरकार और पिछले 7 साल से राज्य सरकार ने पूरे समर्पण भाव से काम किया है."

PM Modi Varanasi Visit Live: पीएम मोदी ने कृषि सखी प्रमाण पत्र बांटे

वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा, "आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए हैं. अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है. आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा."

PM Modi Varanasi Visit Live: किसानों के खाते में पहुंची राशि- प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में  कहा, "थोड़ी देर पहले ही देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपए पहुंचे हैं. आज 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने के तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है. कृषि सखी के रूप में बहनों की नई भूमिका उन्हें सम्मान और आय के नए साधन दोनों सुनिश्चित करेगी."

PM Modi Varanasi Visit Live: काशीवासियों ने मुझे तीसरी बार पीएम बनाया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है. काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है. अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं."

PM Modi Varanasi Visit Live: काशीवासियों ने मुझे तीसरी बार पीएम बनाया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है. काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है. अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं."

PM Modi Varanasi Visit Live: किसान, नौजवान, नारीशक्ति पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है. अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है. सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है. देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो... ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे."

PM Modi Varanasi Visit Live: काशी और पूर्वांचल के किसान हुए हैं मजबूत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले सात साल में राज्य सकार ने जबरदस्त काम किया. काशी और पूर्वांचल के किसान मजबूत हुए हैं, उनकी कमाई बढ़ी है."

PM Modi Varanasi Visit Live: पीएम ने बनारस के लंगड़ा आम का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, "गाजीपुर की भिंडी, बनारस का लंगड़ा आम, जौनपुर की मुली ऐसे अनेक उत्पाद आज विदेशी मार्केट में जा रहे हैं."

PM Modi Varanasi Visit Live: पीएम किसान निधि योजना के नियम आसान किए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "कुछ महीने पहले ही विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान 1 करोड़ से अधिक किसान इससे जुड़े. सरकार ने पीएम किसान निधि पाने के लिए कई नियम आसान किए है."

PM Modi Varanasi Visit Live: सरकार बनने के बाद पहला फैसला गरीबों के लिए लिया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "हमने सरकार बनने के बाद सबसे पहला फैसला किसान और गरीब परिवारों के लिए लिया गया. 3 करोड़ो नये घर या पीएम किसान सम्मान निधी को आगे बढ़ाना है. यह फैसला करोड़ों लोगों की मदद करेगा. आज का यह कार्यक्रम भी विकसित भारत के रास्ते को सशक्त करने वाला है. काशी के साथ-साथ देश के गांवों के करोड़ों किसान हमारे साथ जुड़े हुए हैं."

PM Modi Varanasi Visit Live: मैं दिन रात ऐसे ही मेहनत करूंगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "भारत जैसे देशों में अगर 10 साल के बाद भी जनता काम करने का मौका देती है तो यह बहुत बड़ा विश्वास है. आपका यह विश्वास मेरी बड़ी पूंजी है. मैं दिन रात ऐसे ही मेहनत करूंगा. आपके सपनों को पूरा करने के लिए मैं हर प्रयास करूंगा."

PM Modi Varanasi Visit Live: काशी के लोगों ने सिर्फ एमपी नहीं, बल्कि तीसरा पीएम चुना- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "काशी के लोगों ने तो सिर्फ एमपी नहीं, बल्कि तीसरी बार पीएम चुना है. इसलिए आप लोगों को डबल बधाई. लोगों ने जो जनादेश दिया है वह अभूतपूर्व है."

PM Modi Varanasi Visit Live: पूरी दुनिया में भारत जैसा चुनाव कहीं नहीं होता- पीएम मोदी

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "पूरी दुनिया इससे बड़ा चुनाव कहीं और नहीं होता है. जहां इतनी बड़ी संख्या में लोग वोटिंग में हिस्सा लेते हैं. अभी मैं जी7 की बैठक में हिस्सा लेने इटली गया था. वहां पहुंचे सभी देशों के मतदाताओं की संख्या मिला दें तो भारत के वोटर की संख्या उनसे डेढ गुना ज्यादा है."

PM Modi Varanasi Visit Live: अब तो मां गंगा ने भी मुझे गोद ले लिया- काशी पहुंचने पर बोले पीएम मोदी

नमः पार्वती पतये हर हर महादेव से पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया. इस दौरान उन्होंने सीएम योगी अदित्यनाथ, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यावाद कहा. उन्होंने कहा, "चुनाव जीतने के बाद हम पहली बार बनारस आए हैं. काशी के लोगों ने मुझे तीसरा बार अपना प्रतिनिधित चुनकर धन्य कर दिया है. अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है. मैं यहीं का हो गया हूं."


 

PM Modi Varanasi Visit Live: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की. किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए.





शपथ लेने के बाद आज पीएम काशी पुहंचे हैं- योगी आदित्यनाथ

वाराणसी से संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद आज उनका काशी आगमन हुआ है. आज पीएम मोदी के द्वारा देश के करोड़ों किसानों को पीएम सम्मान निधी की किश्त पहुंचेगी. नई काशी हम सब के लिए पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही है."

PM Modi Varanasi Visit Live: भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है खेती- शिवराज सिंह चौहान

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान भगवान हैं. किसानों की सेवा ही भगवान की पूजा है. ये किसान और खेती के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता है. प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली फाइल जो खुली है वह किसानों के लिए ही है."

सीएम योगी और कृषि मंत्री ने किया पीएम का स्वागत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.


पीएम मोदी यहां से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे. इसके बाद पीएम यहां दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखेंगे और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा और दर्शन भी करेंगे.





PM Modi Varanasi Visit Live: किसान सम्मेलन में पहुंचे किसानों की पीएम मोदी की तारीफ

पीएम मोदी की ओर से किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी किए जाने को लेकर किसानों में जबरदस्त उत्साह है. इस बीच किसान सम्मेलन में शामिल होने पहुंची चंपा देवी ने कहा कि ये बहुत खुशी की बात है. हम चाहते थे कि मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री बनें. उन्होंने हमारे लिए बहुत काम किया है. सरकार की ओर से मिलने वाली पैसी की सहायता खेती में बहुत काम आती है. हमें राशन, गैस, टॉयलेट सब कुछ मिला है. हमें और क्या चाहिए.

PM Modi Varanasi Visit Live: पीएम मोदी पहुंचे वाराणसी, जारी करेंगे किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. किसानों के एक कार्यक्रम में पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की किस्त भी जारी करेंगे.

बैकग्राउंड

PM Modi Varanasi Visit Live: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी मंगलवार (18 जून) को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. यहां पीएम मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं क़िस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि अंतरित करेंगे. बीजेपी की जिला इकाई के मीडिया प्रभारी अरविंद मिश्रा ने बताया कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपने क्षेत्र के मतदाताओं का आभार जताने मंगलवार को काशी आ रहे हैं. मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री मंगलवार की शाम को बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचेंगे जहां से वह हेलीकॉप्टर से मिर्जामुराद के मेंहदीगंज में किसान संवाद कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे. वहां किसानों को संबोधित करने के साथ ही वह देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की 17वीं किस्त जारी करेंगे. उन्होंने बताया कि मोदी कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त स्वयं सहायता समूह के 30 हजार से ज्‍यादा सदस्यों को सर्टिफिकेट देंगे और काशी से ‘डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड’ (केकेसी) की शुरूआत करेंगे. प्रधानमंत्री ना केवल किसानों से संवाद करेंगे बल्कि उनके उगाए उत्‍पादों को देखने स्टॉल पर जाएंगे और 21 प्रगतिशील किसानों से मुलाकात भी करेंगे. मिश्रा ने बताया कि किसान सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर एवं गंगा घाट जाएंगे. प्रधानमंत्री के काशी दौरे के दौरान काशी की जनता और भाजपा के नेता और कार्यकर्ता रास्‍ते में जगह-जगह ढोल नगाड़ों और गुलाब की पंखुड़ियों से प्रधानमंत्री का भव्‍य स्‍वागत करेंगे. हाल में संपन्‍न हुए लोकसभा चुनावों में मोदी ने वाराणसी संसदीय सीट से हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार जीत हासिल की है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.