PM Modi Varanasi Visit: प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर रहे. पीएम यहां कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. पीएम मोदी (PM Modi) ने पहले एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र मिड डे मील किचन का उद्घाटन किया. फिर अखिल भारतीय शिक्षा समागम (Shiksha Samagam) कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कार्यक्रम को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी ने डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा (Sampurnanand Sports Stadium) में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम ने स्टेडियम में मौजूद लोगों को संबोधित भी किया.


पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में आने के बाद काशी में बाहर से आने वाले लोग सवाल करते थे कि यहां इतना कुछ अव्यवस्थित है, ये कैसे ठीक होगा. काशी हमेशा से जीवंत, निरंतर प्रवाहमान रही है. अब काशी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है जिसमें विरासत भी है और विकास भी है. काशी की पहचान यहां की गलियां और घाटों को साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित बनाना हो, या फिर गंगा जी को निर्मल बनाने का संकल्प हो, इस पर भी तेज गति से काम चल रहा है. 


देश का शॉर्टकट से भला नहीं हो सकता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मे कहा कि काशी के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं आनंदित हूं. काशी में सड़क, बिजली, स्वास्थ्य आदि हजारों करोड़ की परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं. हमारा विकास काशी को ज्यादा गतिशील, प्रगतिशील बनाने का है. काशी सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास का बेहतरीन उदाहरण है. काशी के नागरिकों ने पूरे देश को संदेश दे दिया है कि शॉर्टकट से देश का भला नहीं हो सकता, हां कुछ नेताओं का भला हो सकता है. बनारस में जिधर नजर डालो उधर सुधार की गुजाइंश नजर आती थी. साफ दिखता था कि बनारस में दशकों से काम ही नहीं हुआ है. 


विश्वनाथ धाम को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह


पीएम ने कहा कि देश और दुनिया से बाबा, भक्त भारी संख्या में काशी आने वाले हैं. विश्वनाथ धाम परियोजना पूरी होने के बाद ये पहला सावन उत्सव होगा. विश्वनाथ धाम को लेकर पूरी दुनिया में कितना उत्साह है ये आपने बीते महीनों में खुद अनुभव किया है. आज हम देख रहे हैं कि जब दूरगामी प्लानिंग होती है, तो किस तरह नतीजे भी निकलते हैं. 8 वर्षों में काशी का इंफ्रास्ट्रक्चर कहां से कहां पहुंच गया है. इससे किसान, मजदूर, व्यापारी सभी को लाभ हो रहा है. व्यापार बढ़ रहा है, कारोबार बढ़ रहा है, पर्यटन में विस्तार हो रहा है. 


नावों को सीएनजी से जोड़ने का भी विकल्प दे रहे


पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ हम देश के शहरों को धुआं मुक्त करने के लिए सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों के लिए सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ हम गंगा जी का ध्यान रखने वाले हमारे नाविकों की डीजल और पेट्रोल से चलने वाली नावों को सीएनजी (CNG) से जोड़ने का भी विकल्प दे रहे हैं. हमारी सरकार ने हमेशा गरीब की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है, उसके सुख-दुख में साथ देने का प्रयास किया है. हमारे लिए विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है. हमारे लिए विकास का अर्थ है गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी, माताएं-बहनें, सबका सशक्तिकरण. बता दें कि, पीएम मोदी (PM Modi) ने आज वाराणसी (Varanasi) में डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम 1774 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. 


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Varanasi Visit: शिक्षा समागम में पीएम मोदी बोले- 'हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें, बल्कि...'


Maharashtra Politics: उद्धव के सामने नई बगावत के आसार! विधायकों के बाद क्या अब सांसद भी छोड़ेंगे साथ?