PM Modi's Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व का दौरा किया. इस दौरान पीएम मोदी ने थेप्पाकडू हाथी शिविर में हाथियों को गन्ना खिलाया. पीएम मोदी ने हाथी शिविर में महावतों और कावड़ियों से भी बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी खाकी पैंट, कैमॉफ्लाज टी-शर्ट और एडवेंचर गॉइलेट स्लीवलेस जैकेट के साथ अलग अंदाज में नजर आए.


इससे पहले पीएम मोदी ने कर्नाटक में बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में 20 किलोमीटर की जीप सफारी का आनंद लिया. यहां उन्होंने फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों से बातचीत की. पीएम मोदी ने अपने बांदीपुर टाइगर रिजर्व दौरे की तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर की. तस्वीरों के साथ पीएम मोदी ने लिखा- 'सुबह का सुंदर समय बांदीपुर टाइगर रिजर्व में बिताया और भारत के वन्य जीवन, प्राकृतिक सुंदरता और विविधता की झलक देखी.'





पीएम मोदी ने किया आईबीसीए का उद्घाटन
पीएम मोदी का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें वे हाथियों को खाना खिलाते नजर आ रहे हैं. इस दौरान उन्होंने बाघ अभ्यारण्यों के क्षेत्र निदेशकों के साथ भी बात करते दिखाई दिए. इन अभयारण्यों ने हाल ही में संपन्न हुए प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन अभ्यास के 5वें चक्र में सबसे ज्यादा स्कोर किया है. पीएम मोदी ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) का उद्घाटन किया. साथ ही उन्होंने 'प्रोजेक्ट टाइगर' के 50 साल पूरे होने पर बाघों की संख्या के आंकड़े भी जारी किए.



प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल, जारी किया स्मारक सिक्का
बता दें कि आईबीसीए दुनिया की सात बड़ी बिल्लियों जिनमें बाघ, शेर, तेंदुआ, प्यूमा, जैगुआर, हिम तेंदुआ और चीता के संरक्षण पर ध्यान देगा. इस दौरान पीएम मोदी 'अमृत काल का विजन फॉर टाइगर कंजर्वेशन' प्रकाशनों का विमोचन करते हुए टाइगर रिजर्व के प्रबंधन प्रभावी मूल्यांकन के 5वें चक्र की सारांश रिपोर्ट भी घोषित की. प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी बाघों की संख्या घोषित करने के साथ एक स्मारक सिक्का भी जारी किया.


ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: राहुल गांधी की कोलार रैली फिर टली, जानिए क्यों ये सीट है खास