PM Modi Returned from Japan: क्वाड समूह की बैठक में भाग लेने जापान गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय दौरा खत्म हो चुका है और अब वो भारत वापस आ गए हैं. दिल्ली के पालम स्थित वायु सेना स्टेशन पर उनका विमान आज सुबह पहुंचा. वहीं, अब पीएम मोदी 11 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शामिल होंगे. ये बैठक पीएम आवास पर ही आयोजित की जाएगी. 


पीएम मोदी ने जापान में क्वाड राष्ट्रों के नेताओं के साथ ये चौथी बार बातचीत में भाग लिया था. इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका शामिल थे. इस बैठक में यूक्रेन रूस युद्ध पर भी गंभीरता से चर्चा हुई. इस दौरान एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमिया किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की. 


जापान में कई कार्यक्रमों में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा


चारों नेताओं के बीच चले मंथन के बाद कहा गया कि क्वॉड देश हिंद-प्रशांत के क्षेत्र में शांति-सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह सभी देश तय करेंगे कि समुद्री परिवहन के लिए बने UNCLOS जैसे अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन हो. साथ ही पूर्वी तथा दक्षिणी चीन सागर में आवाजाही की आजादी और हवाई क्षेत्र में परिवहन की स्वतंत्रता हासिल हो.


बता दें, जापान यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. उन्होंने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च करने के कार्यक्रम में भी भाग लिया साथ ही टोक्यो में बिजनेस राउंडटेबल की भी अध्यक्षता की. 


यह भी पढ़ें.


Quad Meet: रूस-यूक्रेन युद्ध पर ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम ने दिया बड़ा बयान, कहा- 21वीं सदी में हम यह उम्मीद नहीं कर सकते थे


Zomato Share Price: नतीजों के बाद Zomato के शेयर में 19 फीसदी का उछाल, मौजूदा लेवल से दे सकता है 100 फीसदी का रिटर्न!