अहमदाबाद: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी मार्च आज़ादी के 75 साल के लिए शुरू हो रहे अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के मौक़े पर हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी दांडी मार्च के 75वें समारोहों के लिए कई अन्य सांस्कृतिक और डिजिटल झांकियों का अनावरण भी करेंगे. इसके बाद साबरमती आश्रम में एक सभा को भी संबोधित करेंगे. गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे.


जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा


आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है. महोत्सव को जन-भागीदारी की भावना में जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा.


75 सप्ताह चलेगा आयोजन


गृह मंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है, जो नीतियों और विभिन्न आयोजनों की योजना बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उससे जुड़ी गतिविधियां 12 मार्च से शुरू हो रही हैं, 15 अगस्त 2022 तक 75 सप्ताह चलेंगी.


241 मील की होगी पदयात्रा


पीएम द्वारा रवाना की जाने वाली पदयात्रा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 12 मार्च को शुरू होगी और नवसारी के दांडी तक 241 मील की यात्रा करेगी, जो 5 अप्रैल को सम्पन्न होगी. ये मार्च 25 दिन चलेगा. पदयात्रा दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोगों द्वारा शामिल होगी. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, पदयात्रा के 75 किलोमीटर के पहले पड़ाव का नेतृत्व करेंगे.


इस दौरान देश की अदम्य भावना के उत्सव को प्रस्तुत करने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा. इसमें संगीत, नृत्य, सस्वर पाठ, प्रस्तावना पढ़ना, प्रत्येक पंक्ति में एक अलग भाषा, देश के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करती शामिल होगी. युवा शक्ति को दर्शाते हुए, भारत के भविष्य के रूप में, गाना बजाने वालों के साथ-साथ आयोजन में 75 नर्तकियों की आवाज़ें होंगी. राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश, 12 मार्च को पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित करेंगे.


ये भी पढ़ें.


दुनिया में उभरती ताकतवर चौकड़ी की अहम बैठक, राष्ट्रपति जो बाइडन की अगुवाई में भारत समेत क्वाड समूह का पहला शिखर सम्मेलन आज