Vande Bharat Train: देश को आज (15 सितंबर) सात नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल गई है. PM नरेंद्र मोदी  झारखंड के जमशेदपुर के टाटा नगर रेलवे स्टेशन से टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.  इसके अलावा उन्होंने वो अन्य छह वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाई. 


PM नरेंद्र मोदी कई इन्फ्रास्टचर प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया.  इसमें महत्वपूर्ण बाइपास लाइन, कोचिंग डिपो का शिलान्यास, दोहरीकरण और सब वे का उद्घाटन शामिल है. 


 






दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार मिश्रा ने दी जानकारी


इससे पहले दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार ने मिश्रा ने आईएएनएस को बताया था, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को टाटानगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से टाटा-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा अन्य छह ट्रेनों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाया जाएगा."


 






उन्होंने आगे बताया कि कई सारी वंदे भारत ट्रेन झारखंड से होकर गुजरेगी. इसमें राउरकेला और हावड़ा के बीच, हावड़ा से राउरकेला के बीच, बरहमपुर से टाटा के लिए और देवघर से बनारस के लिए वंदे भारत चलेगी. साउथ ईस्टर्न रेलवे के लिए ये बहुत ही गर्व की बात है कि सात वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया जा रहा है. बता दें कि जमशेदपुर से पटना के लिए रवाना होने वाली वंदे भारत ट्रेन का समय सुबह 5.30 बजे रहेगा, लेकिन रव‍िवार को पीएम मोदी ट्रेन को करीब 10.15 पटना के लिए रवाना करेंगे.


झारखंड, गुजरात एवं ओडिशा को बड़ा तोहफा देंगे PM मोदी


बता दें कि PM मोदी आज से झारखंड, गुजरात एवं ओडिशा में तीन दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ सहित एक दर्जन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इनमें नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चल रही वंदे भारत 20 कोच की हो जाएगी. जबकि भुज-अहमदाबाद के बीच वंदे मेट्रो का परिचालन सोमवार से शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री 17 सितंबर को ओडिशा की यात्रा करेंगे. वहां वो 3800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. 


वंदे भारत ट्रेन को लेकर महिला पायलट रितिक ने दिया बड़ा बयान


वंदे भारत ट्रेन चलाने वाली महिला पायलट रितिक ने आईएएनएस को बताया, "मैं बहुत उत्साहित हूं कि प्रधानमंत्री जी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत ट्रेन को मैं चलाऊंगी, जिसकी हम लोगों को ट्रेनिंग मिली है. पीएम मोदी की वजह से महिलाएं सशक्त हो रही हैं."


झारखंड के रांची के रहने वाले वंदे भारत ट्रेन के चालक एसएस मुंडा ने कहा, "हम लोग बहुत उत्साहित हैं. वंदे भारत इंडिया मेड है, इसलिए देश के लिए बहुत गौरव की बात है. वंदे भारत में कई सारी खासियत हैं, पायलट को चलाने के लिए बहुत आसान है, पैसेंजर की सुव‍िधा का भी खास ध्यान रखा गया है."