MV Ganga Vilas River Cruise: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (13 जनवरी) को वाराणसी (Varanasi) में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार (8 जनवरी) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 13 जनवरी, 2023 को वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज (River Cruise) का शुभारंभ करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे देश में नदी पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाओं का द्वार खुलेगा.


केंद्रीय बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आगे कहा कि नदी में चलने वाला क्रूज जहाज एमवी गंगा विलास शुक्रवार को वाराणसी से अपने पहले सफर पर रवाना होगा. इस दौरान वह 3,200 किलोमीटर से अधिक लंबा सफर तय करेगा. 


50 पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगा क्रूज


ये क्रूज भारत और बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदी प्रणालियों के रास्ते अपनी मंजिल पर पहुंचेगा. सोनोवाल ने कहा कि रिवर क्रूज की विशाल अप्रयुक्त क्षमता इस सेवा के लॉन्च के साथ अनलॉक होने के लिए तैयार है. इस लंबे सफर में एमवी गंगा विलास क्रूज पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगा. 




इसका सफर 13 जनवरी को वाराणसी से शुरू होगा और इसके एक मार्च को अपने गंतव्य डिब्रूगढ़ पहुंचने की संभावना है. वाराणसी में गंगा नदी पर होने वाली मशहूर गंगा आरती के साथ यह क्रूज अपने सफर पर निकलेगा. इस सफर में क्रूज प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्थल सारनाथ, तंत्र गतिविधियों के लिए मशहूर मायोंग और नदी में बने द्वीप माजुली भी जाएगा. 




केंद्रीय मंत्री ने और क्या कहा?


क्रूज के इस पहले सफर में स्विट्जरलैंड के 32 सैलानी शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) का उद्घाटन होने के साथ ही भारत नदियों से क्रूज (River Cruise) सफर के वैश्विक मानचित्र का हिस्सा बन जाएगा. 




देश में फिलहाल वाराणसी और कोलकाता के बीच आठ रिवर क्रूज संचालित हो रहे हैं. इसके अलावा दूसरे राष्ट्रीय जलमार्ग (ब्रह्मपुत्र नदी) पर भी क्रूज का आवागमन जारी है. 


ये भी पढ़ें- 


CAA को लेकर नियम बनाने के लिए गृह मंत्रालय को सातवीं बार मिला एक्सटेंशन, लोकसभा से मंजूरी का इंतजार