PM Modi Birthday: आगामी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है जन्मदिन है. इस मौक पर पीएम मोदी नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ देंगे. इसके मद्देनजर कूनो नेशनल पार्क में युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं.  इसी के तहत रविवार को केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन  मंत्री भूपेंद्र यादव ने कूनो नेशनल पार्क में चल रही तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने उस फेंसिंग बाढ़ को भी देखा जहां पर नामीबिया से आये चीतों को 30 दिन के लिए क्वारंटीन में रखा जाएगा.


केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री के साथ केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कूनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लिया.


8 चीतों की वापसी ऐतिहासिक कदम
इस दौरान सीपी गोयल, महानिदेशक वन एवम स्पेशल सेक्रेटरी, डॉक्टर एसपी यादव, अपर महानिदेशक, एनटीसीए और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे. इस मौके पर केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने फ्रंटलाइन स्टाफ, चीता मित्र, वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के यंग वैज्ञानिकों और सैकड़ों विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया.  उन्होंने कहा कि चीतों की वापसी एक ऐतिहासिक कदम है. इससे  पर्यावरण संतुलन को कायम रखने में आसानी तो होगी ही साथ ही स्थानीय लोगों में खुशहाली का संचार होगा.


कूनो नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार के प्रजाकियों के पक्षी मौजूद
कूनो नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार के 174 पक्षियों की प्रजातियां मौजूद हैं. इतना ही नहीं यहां  वन्य जीवों की सैकडो प्रजातियां भी हैं और पक्षियों की भी 12 प्रजाति हैं तो दुलर्भ श्रेणी में मानी गई हैं. इसी के साथ बता दें कि 1 अक्टूबर से कूनो नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि जिस हिस्से में चीतें छोड़े जाएंगे वह पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.


ये भी पढ़ें
AAP का दावा- गुजरात पार्टी दफ्तर पर छापा, पुलिस ने दो घंटे तक ली तलाशी, पुलिस ने किया इनकार

Ayodhya में बन रहा राम मंदिर कब तक हो जाएगा तैयार, क्या होगी निर्माण लागत? जानिए- ट्रस्ट ने क्या दी जानकारी