PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी यात्रा की जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को अमेरिका के डेलवेयर में विल्मिंगटन में चौथे क्वाड सम्मेलन में भाग लेंगे.


मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी से मुलाकात करने को लेकर भारतीय समुदाय के लोग काफी उत्साहित हैं. खबर है कि न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां भी की हैं और उनकी योजना में गर्मजोशी से स्वागत करना भी शामिल है. 


समिट ऑफ द फ्यूचर को करेंगे संबोधित


23 सितंबर को न्यूयॉर्क में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ (Summit of the Future 2024) को संबोधित करेंगे. इस दौरान वो कई मुद्दों पर अपने विचार रख सकते हैं. माना जा रहा है कि विश्व समेत भारत के समक्ष मौजूदा चुनौतियों और उनके समाधानों का भी पीएम मोदी अपने संबोधन के दौरान जिक्र कर सकते हैं. 


कंपनियों के अधिकारियों से होगी बात


प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क (New York) में अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत करेंगे, ताकि एआई, जैवप्रौद्योगिकी (Biotechnology) और सेमीकंडक्टर (Semiconductors) आदि के क्षेत्र में साझेदारी मजबूत की जा सके. 


2025 में भारत करेगा मेजबानी


अमेरिकी पक्ष के अनुरोध के बाद इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी उसे सौंप दी गई जबकि भारत ने अगले क्वाड शिखर सम्मेनल यानी की साल 2025 में मेजबानी करने पर सहमति जताई है. माना जा रहा है कि इस दौरान क्वाड देशों के नेता आपम में मुलाकात करके अपने साझा विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने वाले एजेंडा को निर्धारित करेंगे. 


क्वाड में कितने देश हैं शामिल?


क्वाड का पूरा नाम क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग है. इसमें चार देश शामिल हैं जो हैं भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान. बताया गया कि पीएम मोदी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में विशेषज्ञों और अन्य सक्रिय हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे


ये भी पढ़ें: मनोज कुमार वर्मा बने कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर, ममता सरकार की मजबूरी या मास्टरस्ट्रोक? क्यों लिया फैसला