PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को केरल के वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री तबाही का हवाई सर्वेक्षण करेंगे  जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई.


30 जुलाई 2024 को, केरल के वायनाड जिले में भारी वर्षा के कारण भूस्खलन हुआ. 420 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 150 लोगों के लापता होने की सूचना है. इसके अलावा, कम से कम 273 चोटें आईं. सेना के जवानों, एसओजी अधिकारियों और वन अधिकारियों की एक विशेष टीम जंगल के अंदर सूजीपारा में सनराइज वैली में तलाशी अभियान चला रही है.


भारतीय सेना जल्द खत्म करेगी बचाव अभियान


30 जुलाई के बाद शुरू हुए दस दिनों के लंबे बचाव अभियान के बाद, भारतीय सेना जल्द ही वायनाड से लौटने के लिए तैयार है. उम्मीद है कि सेना बचाव अभियान एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर फोर्स और केरल पुलिस को सौंपेगी. इसरो के विश्लेषण से पता चलता है कि भूस्खलन 8 किमी की सीमा के साथ 86,000 वर्ग मीटर क्षेत्र को कवर करता है.


सीएम विजयन ने केंद्र सरकार से की ये अपील 


एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने केंद्र सरकार से इस तबाही को राष्ट्रीय आपदा और गंभीर आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि अब तक 420 शवों का पोस्टमॉर्टम किया जा चुका है और वायनाड में खोज एवं बचाव अभियान जारी है. 


भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में प्रधानमंत्री के दौरे की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को पुनर्वास के लिए केंद्रीय सहायता की उम्मीद है. पिनाराई विजयन ने कहा, "इस संबंध में केंद्र सरकार ने रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए नौ सदस्यीय समिति नियुक्त की है. समिति के अध्यक्ष ने आज दौरा किया और हमें पुनर्वास के लिए केंद्रीय सहायता मिलने की उम्मीद है." उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री स्थिति को प्रत्यक्ष रूप से समझेंगे और अनुकूल रुख अपनाएंगे."


ये भी पढ़ें: 'बहुत दुखी हूं, वायनाड में 15 करोड़ रुपये और 300 घर बनवाऊंगा...', ठग सुकेश चंद्रशेखर का ऐलान