Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से हुई. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 और जी-20 समिट की सफलता के अलावा 75 साल की संसद की यादों का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि जी20 की सफलता किसी दल की नहीं बल्कि पूरे देश की है. 


लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “चंद्रयान 3 की उपलब्धि देश और दुनिया पर एक नया प्रभाव डालेगा. इस सदन से मैं एक बार फिर देश के वैज्ञानिकों को कोटि-कोटि नमन करता हूं और उनका अभिनंदन करता हूं. आज जी20 की सफलता को आपने सर्वसम्मति से सराहा है, मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. जी20 की सफलता पूरे देश की सफलता है, ये सफलता किसी दल की नहीं है बल्कि पूरे भारत और 140 करोड़ भारतीयों की है. देश की अलग-अलग सरकारों ने G20 की बैठकें भव्य तरीके से आयोजित कीं, जिसका प्रभाव पूरे देश पर पड़ा है. भारत इस बात पर गर्व करेगा कि जिस समय भारत G20 का अध्यक्ष बना तो उस समय अफ्रीकन यूनियन G20 का सदस्य बना, यह ऐतिहासिक है.”


लोकसभा अध्यक्ष ने की पीएम मोदी की प्रशंसा
पीएम मोदी से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी G20 की सफलता के लिए पीएम मोदी की सराहना की. उन्होंने कहा, 'G20 के आय़ोजन को आम जन का आयोजन बनाने के लिए मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. 60 शहरों में 200 से अधिक बैठकें हुई है. दुनियाभर के 42 प्रतिनिधिमंडल आए, यह G20 अद्भुत रही. भारत की G20 की अध्यक्षता भारत की समावेशी, आकांशी, जनकेंद्रित रही. G20 के घोषणापत्र को सर्वसम्मति से अपनाया गया. यह भारत के बढ़ते कद को दर्शाता है."


22 सितंबर तक चलेगा संसद का विशेष सत्र
आपको बता दें कि संसद का विशेष सत्र आज (18 सितंबर) से शुरू हुआ है जो 22 सितंबर तक चलेगा. इसमें आठ महत्वपूर्ण विधेयकों को पेश किया जाएगा, जिन पर चर्चा होगी. वहीं विपक्ष सरकार के खिलाफ हमलावर है और लगातार विरोध प्रदर्शन भी कर रहा है. सत्र के संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष से गैर जरूरी विवाद छोड़कर एकजुट चर्चा का आह्वान किया है.


ये भी पढ़ेंNew Parliament Building: नए संसद भवन के एंट्री गेट पर लगे हैं हाथी, घोड़े और गरुड़ के स्टैच्यू, भारतीयता और वास्तु शास्त्र से है कनेक्शन