नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने, राज्य को दो हिस्सों में (जम्मू कश्मीर और लद्दाख) बांटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद आज पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार के इस फैसले से जम्मू कश्मीर और लद्दाख का वर्तमान तो सुधरेगा ही, उनका भविष्य भी सुरक्षित होगा. संबोधन में प्रधानमंत्री ने इस बात को पुरज़ोर तरीके से कहा कि सरकार का काम देश के लिए भलाई का काम करना है. इसके अलावा उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि जम्मू कश्मीर अस्थाई तौर पर केंद्र शासित प्रदेश है.


अपने दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम ये पहला संबोधन है. इस संबोधन में पीएम ने कश्मीर को लेकर लिए गए सरकार के फैसले पर अपनी बात रखी. साथ ही उन्होंने जम्मू कश्मीर के विकास पर ज़ोर देने की बात कही. यहां जानिए पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें.




  1. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कयासों को दरकिनार करते हुए ये साफ कर दिया कि जम्मू कश्मीर को अस्थाई तौर पर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है. हालात सुधरते ही जम्मू कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया जाएगा. हालांकि लद्दाख को लेकर पीएम ने कहा कि वो केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर ही शासित किया जाएगा.

  2. संबोधन के आखिर में पीएम मोदी ने सभी को बकरीद की मुबारकबाद पेश की. साथ ही उन्होंने कश्मीर के लोगों को आश्वासन दिया कि सरकार ये सुनश्चित करेगी कि लोग अच्छे से ईद का त्यौहार मना सकें. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि जम्मू कश्मीर के जो लोग भी अपने घर से बाहर किसी और राज्य में हैं और ईद के लिए अपने घर जाना चाहते हैं, सरकार उन्हें घर जाने में हर मुमकिन मदद करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के साथियों को भरोसा देता हूं कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानी भी कम होती चली जाएगी.

  3. सरकार के फैसले पर हो रहे विरोध को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में ये भी बहुत स्वाभाविक है कि कुछ लोग इस फैसले के पक्ष में हैं और कुछ को इस पर मतभेद है. मैं उनके मतभेद का भी सम्मान करता हूं और उनकी आपत्तियों का भी. इस पर जो बहस हो रही है, उसका केंद्र सरकार जवाब भी दे रही है. ये हमारा लोकतांत्रिक दायित्व है.

  4. लद्दाख और वहां के लोगों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि अब वहां के नौजवानों की इनोवेटिव स्पिरिट को बढ़ावा मिलेगा. उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे. अच्छे अस्पताल मिलेंगे, इंफ्रास्ट्रक्चर का और तेजी से आधुनिकीकरण होगा.

  5. पीएम मोदी ने कश्मीर और लद्दाख की खूबसूरत वादियों का इस्तेमाल फिल्मों की शूटिंग के लिए करने की बात कही. उन्होंने कहा कि मैं फिल्म फिल्म इंडस्ट्री से अपील करता हूं कि वो जम्मू कश्मीर और लद्दाख आकर फिल्मों की शूटिंग करें. उन्होंने कहा कि एक ज़माने में कश्मीर फिल्मकारों की पहली पसंद थी. अब स्थितियां सामान्य होंगी तो देश ही नहीं दुनिया भर के लोग वहां शूटिंग के लिए आएंगे. वहां रोजगार के अनेक नए अवसर भी लेकर आएंगे.

  6. हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बनें. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ, पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा. जैसे पंचायत के चुनाव पारदर्शिता के साथ संपन्न कराए गए, वैसे ही विधानसभा के भी चुनाव होंगे.

  7. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जल्द चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का अवसर ही नहीं दिया. अब मेरे युवा, जम्मू-कश्मीर के विकास का नेतृत्व करेंगे और उसे नई ऊंचाई पर ले जाएंगे. उन्होंने नौजवानों, वहां की बहनों-बेटियों से आग्रह किया कि अपने क्षेत्र के विकास की कमान वो खुद संभालें.

  8. पीएम मोदी ने कहा कि आर्टिकल 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया. उन्होंने कहा कि इन दोनों अनुच्छेदों का इस्तेमाल कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक शस्त्र के तौर पर इस्तेमाल किया गया. पिछले तीन दशक में लगभग 42 हजार निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. जम्मू कश्मीर और लद्दाख का विकास उस गति से नहीं हो पाया जिसका वो हकदार था. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर की जनता अलगाववाद को परास्त करके नई आशाओं के साथ आगे बढ़ेगी.

  9. पीएम मोदी ने कहा कि आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में दशकों से हजारों की संख्या में ऐसे भाई-बहन रहते हैं, जिन्हें लोकसभा के चुनाव में तो वोट डालने का अधिकार था, लेकिन वो विधानसभा और स्थानीय निकाय के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते थे. उन्होंने बताया कि ये वो लोग हैं जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आए थे. क्या इन लोगों के साथ अन्याय ऐसे ही चलता रहता?

  10. पीएम मोदी ने कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो अब दूर हो गई है. उन्होंने कहा कि जो सपना सरदार पटेल का था, बाबा साहेब अंबेडकर का था, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो अब पूरा हुआ है.