नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच फिल्म, होम्योपैथी और ऑल्टरनेटिव मेडिसिन समेत नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.


नौ समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद साझा प्रेस कॉ़न्फ्रेंस में पीएम नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने इन समझौतों को नए युग की शुरुआत करार दिया तो नेतन्याहू ने पीएम मोदी के भाषण की तारीफ करते हुए कहा कि उनके भाषण रॉक कंसर्ट की तरह होते हैं. नेतन्याहू ने कहा कि भारत ने आतंकवाद झेला है.


 


किन-किन क्षेत्रों में हुए हस्ताक्षर


भारत औऱ इजरायल के बीच फिल्म, साइबर सुरक्षा, पेट्रोलियम, विमान सेवा, रक्षा क्षेत्र, होम्योपैथी, साइंस, टेक्नॉलजी और सौर ऊर्जा सहित नौ समझौते हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हम साइबर सुरक्षा, फिल्म और ऑइल जैसे क्षेत्रों में इजरायल के साथ मिलकर काम करेंगे.


भारत औऱ इजरायल के बीच


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘’हमारे लिए यह बेदह महत्वपूर्ण पल है, मैं इजरायल के पीएम का उनके भारत दौरे पर फिर से स्वागत करता हूं. ‘’पीएम मोदी ने कहा कि नेतन्याहू इस साल के हमारे पहले महत्वपूर्ण अतिथि हैं.


पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘’पीएम नेतन्याहू और मैं अपने रिश्ते में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं. इजरायल और भारत दोनों का ही इतिहास हजारों साल पुराना है. इजरायल और भारत दोनों देशों ने कभी अपना इतिहास नहीं भूला.’’ पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों को करीब लाने के लिए इजरायल में एक इंडियन कल्चरल सेंटर खुलेगा.