नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बुधवार को आंधी-तूफान में मारे गये लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. पीएमओ ने यहां एक बयान में कहा कि यह आर्थिक मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से उपलब्ध कराई जाएगी. प्रधानमंत्री ने तूफान की वजह से गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये दिए जाने को भी मंजूरी दी.


धौलपुर और भरतपुर समेत राजस्थान के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. कई मकान ढह गये थे. पेड़ गिर गये थे और बिजली के खंभे उखड़ गये थे.


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए आंधी और तूफान का अलर्ट जारी किया है. यूपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर गरज के साथ तूफान और आंधी आ सकती है. इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और दक्षिण कर्नाटक में कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है.