PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (24 अप्रैल) को दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे. पीएम कोच्चि (Kochi) में आईएनएस गरुड़ नौसेना हवाई स्टेशन पर उतरे. प्रधानमंत्री केरल में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे और ईसाई समुदाय के वरिष्ठ पादरियों के साथ बैठक करेंगे. पीएम मोदी ने कोच्चि में रोड शो (Road Show) के दौरान पैदल मार्च किया. पीएम का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे.


पीएम ने भी सड़क किनारे खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. प्रधानमंत्री के दौरे के लिए शहर में 2,060 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. पीएम ने कोच्चि में युवम कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि कोई मिशन वाइब्रेंट तब बनता है जब उसके पीछे वाइब्रेंट युथ की एनर्जी लगती है और जब बात केरल की होती है तो इतना भव्य और सुंदर है कि यहां आकर ऊर्जा और बढ़ जाती है.  


युवम कॉन्क्लेव को किया संबोधित


प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों ने हर सेक्टर में घोटाले किए वहीं बीजेपी की सरकार हर सेक्टर में युवाओं के लिए नए अवसर बना रही है. बीजेपी की सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान चलाकर युवाओं को नए अवसर दिए हैं. बीजेपी की सरकार ने वोकल फॉर लोकल के मंत्र से स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा दिया है. केरल के युवा जानते हैं कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का किसी भी राज्य के विकास में कितना योगदान होता है. केरल में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधरेगा तो यहां रोजगार के नए मौके बनेंगे, यहां नई इंडस्ट्रीज आएंगी और टूरिज्म बढ़ेगा.


"केरल की हर प्रतिभा से सीखने को मिलता है"


पीएम ने कहा कि आज हमारा देश अमृतकाल की यात्रा शुरू कर रहा है. युवम के जरिए केरल के युवाओं का यह संकल्प बहुत अहम है. मैं आप सभी को इस भव्य आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. कुछ हफ्ते पहले मैं केरल के एक 99 वर्षीय युवा से मिला. वह एक प्रसिद्ध गांधीवादी श्री वी. पी. अप्पुकुट्टा पोडुवल हैं, जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. हमें केरल की हर प्रतिभा से सीखने को मिलता है. 


उन्होंने कहा कि हमें याद रखना है जब भारत की परंपराओं और ज्ञान के पुनरुदय की जरूरत पड़ी तो केरल से आदि शंकराचार्य निकले. जब विकृतियों के खिलाफ समाज को जागरूक करने की जरूरत हुई तो केरल से नारायण गुरू जैसे सुधारक आए. भारत की युवा शक्ति हमारे देश की विकास यात्रा की प्रेरक शक्ति है. आज हर कोई ये कह रहा है कि 21वीं सदी भारत की सदी है. भारत वो देश है जिसके पास युवा शक्ति का भरपूर भंडार है. पहले सोच थी कि भारत बदलेगा ही नहीं, लेकिन अब सोच है कि हमारा ये देश अब पूरी दुनिया को बदल सकता है.









पीएम का केरल दौरा


केरल में गिरजाघरों के आठ प्रमुख वरिष्ठ पादरियों को कोच्चि में प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए आमंत्रित किया गया है. पीएम मंगलवार को सुबह हवाई मार्ग से आईएनएस गरुड़ से तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे जाएंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए पीएम सड़क मार्ग से तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन जाएंगे. वहां से कई कार्यक्रमों में भाग लेने और देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की नींव रखने के लिए पीएम केरल सेंट्रल स्टेडियम जाएंगे. इसके बाद मंगलवार दोपहर को वह केरल से गुजरात रवाना होंगे. 


ये भी पढ़ें- 


'आज अघाड़ी है, लेकिन आगे...', गठबंधन पर शरद पवार बोले- हमारी इच्छा है पर इच्छा से क्या