PM Modi Talks Jagan Mohan Reddy About YS Sharmila: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से उनकी बहन वाईएस शर्मिला के बारे में हालचाल जाना. वाईएस शर्मिला वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (YSRTP) की प्रमुख हैं. 29 नवंबर को उन्हें तेलंगाना पुलिस ने हिरासत में लिया था. केसीआर सरकार (Telangana Govt) के खिलाफ राज्यव्यापी मार्च के दौरान 28 नवंबर को उनकी (वाईएस शर्मिला ) एक कैरावैन पर कथित तौर पर हमला हुआ था. हमले का आरोप तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकर्ताओं पर है. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, नरसम्पेट से टीआरएस विधायक के खिलाफ वाईएस शर्मिला की टिप्पणी को लेकर टीआरएस कार्यकर्ता भड़के हुए थे. हमले के विरोध में मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच करने पर पुलिस शर्मिला को कार समेत क्रेन से उठा ले गई थी. इसका वीडियो खूब वायरल हुआ था. प्रधानमंत्री इसी हिरासत को लेकर जगन मोहन रेड्डी से पूछ रहे थे. 


जगन से पीएम मोदी की बातचीत को लेकर रिपोर्ट में ये जानकारी 


पीएम मोदी की इस सिलसिले में रेड्डी से बात सोमवार (5 दिसंबर) को जी-20 संबंधी सर्वदलीय बैठक से इतर हुई. इंडियन एक्सप्रेस ने मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में लिखा गया है कि सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी का चेहरा लाल हो गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी बहन वाईएस शर्मिला पर हुए हाल के हमले और हिरासत के बारे में उनसे पूछा.


जी-20 को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, तेलंगाना में शर्मिला के साथ जो कुछ हुआ, उस पर पीएम मोदी ने रेड्डी से प्रतिक्रिया ली. रिपोर्ट में लिखा गया है कि वारंगल जिले में तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकर्ताओं ने शर्मिला के काफिले पर हमला किया था, जिसके बाद शर्मिला को हिरासत में लिया गया था, पीएम मोदी इसी घटना को लेकर रेड्डी से बात कर रहे थे. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि पीएम मोदी की टिप्पणी पर रेड्डी बस मुस्करा दिए. 


वाईएस शर्मिला क्यों कर रहीं राज्यव्यापी पदयात्रा?


मामले के तार दुनिया की सबसे बड़ी वॉटर लिफ्ट परियोजना से भी जुड़े हैं. 21 जून 2019 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कालेश्वर के भूपालपल्ली में 'कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना' का शुभारंभ किया था. यह परियोजना गोदावरी नदी पर शुरू की गई थी. अमेरिका और लीबिया की वॉटर लिफ्ट परियोजनाओं को पीछे छोड़ यह दुनिया की सबसे बड़ी वॉटर लिफ्ट परियोजना कहलाई गई. इसी साल (7 अक्टूबर 2022) को वाईएस शर्मिला ने आरोप लगाया कि परियोजना में घोटाला हुआ है. उन्होंने मीडिया से कहा कि वह देश के सबसे बड़े घोटाले को उजागर करने आई हैं. 


वाईएस शर्मिला ने कथित कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना घोटाला और अन्य राजनीतिक मुद्दों को लेकर तेलंगाना की के चंद्रशेखर राव सरकार के खिलाफ बिगुल फूंक रखा है और राज्यव्यापी पदयात्रा कर रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 29 नवंबर को शर्मिला जब हिरासत में ली गई थीं, तब तक वह 75 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए करीब साढ़े तीन हजार किलोमीटर की पदयात्रा कर चुकी थीं.


यह भी पढ़ें- Gujarat Election 2022: गुजरात में 27 सालों से सत्ता में बैठी BJP रचेगी इतिहास या कांग्रेस करेगी उलटफेर? एग्जिट पोल ने सबको चौंकाया