International Coastal Cleanup Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) है. संयोग से आज अंतरराष्‍ट्रीय तटीय स्‍वच्‍छता दिवस (International Coastal Cleanup Day) भी है. हर वर्ष सितंबर (September) के तीसरे शनिवार को इंटरनेशनल कोस्टल क्लीनअप डे मनाया जाता है. पीएम मोदी देश में स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) के अग्रदूत हैं. ऐसे में इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने शनिवार को अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar Islands) में तटीय स्वच्छता अभियान (Coastal Cleanliness Campaign) चलाया. इस मौके पर अंडमान निकोबार के विश्व प्रसिद्ध हैवलॉक आईलैंड (Havelock Island) के तटों पर भारतीय तटरक्षक बल ने स्थानीय‌ प्रशासन और स्कूली छात्र-छात्राओं की मदद से बीच से कचरा इत्यादि की सफाई की.


भारतीय तट रक्षक बल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के साथ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर के 75 समुद्री तट और बीच स्वच्छता अभियान के लिए चुने थे. तटीय स्वच्छता अभियान की शुरुआत पांच जुलाई से की गई थी और 75 दिनों तक चलने के बाद आज इसका कोस्टल क्लीनअप डे के रूप में समापन किया गया.


बारिश भी नहीं रोक सकी उत्साह


शनिवार को हैवलॉक में जबरदस्त बारिश हो रही थी लेकिन स्वच्छता अभियान में कोई कमी नहीं आई. 2018 में पीएम मोदी ने हैवलॉक आईलैंड का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आईएनए की याद में 'स्वराज द्वीप' कर दिया था. टाइम मैजगीन ने हैवलॉक को एशिया के सबसे खूबसूरत बीच का खिताब दिया है. पीएम मोदी ने कोस्ट गार्ड को 'स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर' का नारा दिया है. 2019 में कोस्ट गार्ड ने देशभर के तटों से 38 हजार किलो कचरा साफ किया था. 


जर्मनी से आई एक विदेशी पर्यटक सोनिया का भी आज जन्मदिन है. सोनिया एबीपी न्यूज से बातचीत में बेहद खुश नजर आईं. उन्होंने कहा कि आज पीएम मोदी का जन्मदिन है और हैवलॉक में कोस्टल क्लीनअप डे मनाया जा रहा है.


देशभर में रक्तदान अभियान


बता दें कि पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर 15 दिवसीय रक्तदान अभियान की शुरुआत भी हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में बने एक शिविर में रक्तदान किया. यह अभियान एक अक्टूबर-राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस तक मनाया जाएगा. अभियान से जुड़े एक अधिकारी ने जानकारी दी कि देशभर में 5,857 शिविरों की अनुमति दी गई है और 5,58,959 लोगों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से  4,000 लोगों ने रक्तदान कर चुके हैं.


ये भी पढ़ें


Project Cheetah: जन्मदिन के मौके पर PM मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते, खुद कैमरे में कैद की खास तस्वीरें


MP News: पीएम मोदी की सभा से वापस लौट रही महिलाओं की बस पलटी, हादसे में 10 घायल