नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कानपुर में राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक हुई. राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक में नमामि गंगे परियोजना के अगले चरण पर चर्चा हुई. साथ ही गंगा नदी को लेकर नए एक्शन प्लान पर बातचीत हुई. प्रधानमंत्री चकेरी हवाईअड्डे पर उतरने के बाद हेलीकॉप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय (सीएसए) पहुंचे. इसके बाद उन्होंने नमामि गंगे अभियान के तहत लगी प्रदर्शनी भी देखी.


करीब दो घंटे चली बैठक में नमामि गंगे के अगले चरण और नई कार्य योजना को लेकर विमर्श के साथ ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए. बैठक के बाद मोदी ने अटल घाट पहुंचकर ‘मां गंगा’ को नमन किया। इसके बाद उन्होंने स्टीमर के जरिए गंगा की सफाई का निरीक्षण किया.


इस बैठक के बाद पीएम मोदी परियोजना के असर का निरीक्षण करने अटल घाट पहुंचे और स्टीमर में बैठकर गंगा की सफाई का जायजा लिया. प्रधानमंत्री के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और बिहार के उपमुख्यमत्री सुशील कुमार मोदी भी उनके साथ थे.


कानपुर के घाटों का पानी आचमन करने योग्य- योगी
मुख्यमंत्री योगी ने उनका ट्वीट के माध्यम से स्वागत किया. उन्होंने कहा कि आपके विजन के कारण कानपुर के घाटों पर जल आचमन के उपयुक्त हो गया है. योगी ने ट्वीट किया, "मां गंगा की धारा अब कानपुर के घाटों पर स्वच्छ और निर्मल है, जल आचमन के उपयुक्त हो गया है. ऐसा आपके विजन और मार्गदर्शन के बिना सम्भव नहीं था. इस बैठक में भाग लेने वाले सभी अतिथियों, माननीय केंद्रीय मंत्रियों, देश के विभिन्न प्रदेशों से आए माननीय मुख्यमंत्रियों का भी स्वागत एवं अभिनंदन."


योगी ने एक और ट्वीट में लिखा, "माननीय प्रधानमंत्री जी उत्तर प्रदेश आपका स्वागत करता है. पुण्यसलिला, मोक्ष-प्रदायिनी, सभ्यता प्रसूता, संस्कृति जननी, राष्ट्र नदी मां गंगा के तट पर राष्ट्रीय गंगा परिषद की प्रथम बैठक एवं अध्यक्षता में पधारे आदरणीय श्री नरेन्द्र जी का कोटिश: अभिनंदन."


अखिलेश का पीएम के दौरे पर तंज, सपाइयों ने किया प्रदर्शन
इस बीच समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री की इस यात्रा पर कटाक्ष किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सुना है, प्रधान जी गंगा की स्वच्छता एवं प्रदूषण मुक्ति के लिए कानपुर में बड़ी बैठक कर रहे हैं. वहां निरीक्षण के समय फिर से गंगा में गिरनेवाले नालों का मुख मोड़कर ‘नक़ली सफ़ाई’ को झूठ का चश्मा पहनाया जाएगा. सलाह है कि प्रधान जी पहले भ्रष्टाचार का गोमुख साफ करें तब कानपुर पहुँचें.'


प्रधानमंत्री मोदी के कानपुर पहुंचते ही सपाइयों ने काली पट्टी बांध कर उनका विरोध किया. मौके पर पहुंची पुलिस ने सपाइयों को हिरासत में ले लिया है. प्रधानमंत्री के कानपुर आगमन पर आर्यनगर विधायक अमिताभ बाजपेयी की अगुवाई में मजदूरों की बेरोजगारी, बेबसी, स्मार्ट सिटी के नाम पर बदहाली एवं नमामि गंगे की नाकामी तथा बंद टैनरी उद्योग के मुद्दों पर कुर्ता फाड़कर अर्धनग्न प्रदर्शन किया गया. इनलोगों ने रेवथ्री चौराहे से प्रदर्शन शुरू किया और फिर भैरोघाट की तरफ चले गए, जहां से पुलिस इनलोगों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले गई.