PM Modi Mahatma Gandhi Remarks: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग से पहले चुनावी सरगर्मी काफी तेज हो गई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (28 मई) को एबीपी न्यूज के एक इंटव्यू दिया था, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि रिचर्ड एटनबरो की 1982 की फिल्म गांधी बनने तक दुनिया को महात्मा गांधी के बारें ज्यादा पता नहीं था. अब कांग्रेस ने पीएम की इस टिप्पणी की आलोचना की है.


'एंटायर पॉलिटिकल साइंस के छात्र को ही...'


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को जवाब देते हुए एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, "सिर्फ एंटायर पॉलिटिकल साइंस के छात्र को ही महात्मा गांधी के बारे में जानने के लिये फिल्म देखने की जरूरत रही होगी." कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम की टिप्पणी का जवाब देते हुए एक्स पर लिखा, "जिनके वैचारिक पूर्वज नाथूराम गोडसे के साथ महात्मा गांधी जी की हत्या में शामिल थे, वो बापू द्वारा दिए गए सत्य के मार्ग पर कभी नहीं चल सकते."


'पता नहीं पीएम कौन सी दुनिया में रहते हैं'


इसके अलावा कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी इस मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "पता नहीं निवर्तमान प्रधानमंत्री कौन सी दुनिया में रहते हैं, जहां 1982 से पहले महात्मा गांधी दुनिया भर में नहीं माने जाते थे. यदि किसी ने महात्मा की विरासत को नष्ट किया है तो वह स्वयं निवर्तमान प्रधानमंत्री ही हैं. वाराणसी, दिल्ली और अहमदाबाद में उनकी ही सरकार ने गांधीवादी संस्थाओं को नष्ट किया है. यही आरएसएस कार्यकर्ताओं की पहचान होती है कि वे महात्मा गांधी के राष्ट्रवाद को नहीं जानते. उनकी विचारधारा ने जो माहौल बनाया था, उसी वजह से नाथूराम गोडसे ने गांधीजी की हत्या की.










गांधी पर फिल्म बनने के बाद दुनिया ने उन्हें जाना- पीएम


एबीपी न्यूज को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए दावा किया, "महात्मा गांधी दुनिया की एक महान आत्मा थे. क्या यह हमारी जिम्मेदारी नहीं थी कि इन 75 सालों में हम दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में बताएं? कोई भी उनके बारे में नहीं जानता था. मुझे माफ करें, लेकिन दुनिया में पहली बार उनके बारे में जिज्ञासा तब पैदा हुई जब गांधी फिल्म बनी थी."






पीएम मोदी ने दावा किया था, "अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग, नेल्सन मंडेला को जानती है, तो गांधी उनसे किसी मायने में कम नहीं थे और आपको यह स्वीकार करना होगा. मैं यह बात दुनिया भर की यात्रा करने के बाद कह रहा हूं."


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: क्या इसबार यूपी नहीं ओडिशा देगा सत्ता की चाबी? खरगे बोले- यहां 50 फीसदी भी जीते तो हुकूमत हमारी