PM Modi Congratulated Liz Truss: लिज ट्रस ने ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री (PM) पद का चुनाव जीत लिया है. उनकी इस जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उनको बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, "यूके (UK) का अगला पीएम चुने जाने के लिए लिज ट्रस को बधाई. मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-यूके के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी. आपको आपकी नई भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं."


ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस के कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हराने के साथ अब वह ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी. कंजरवेटिव पार्टी ने सोमवार को इसकी घोषणा की. 






कंजरवेटिव पार्टी के बैकबेंच सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और पार्टी के नेतृत्व संबंधी चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी सर ग्राहम ब्रैडी ने ट्रस (47) की जीत की घोषणा की. लिज ट्रस मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी. 


ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी


मार्गरेट थैचर और टेरीजा मे के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. लिज ट्रस को विजेता घोषित करने के साथ ही कंजरवेटिव पार्टी में नेतृत्व पद के लिए मुकाबले को लेकर कई सप्ताह से जारी अभियान समाप्त हो गया. लिज ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी. लिज ट्रस (Liz Truss) ने करीबी मुकाबले में ऋषि सुनक को हराया है. चुनाव नतीजों में घोषणा की गई कि लिज ट्रस को 81,326 और ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को कुल 60,399 वोट मिले हैं. 


ये भी पढ़ें- 


UK New PM Liz Truss: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया


Britain PM Elections: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली प्रधानमंत्री चुनाव में हार, यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ