आज झारखंड का स्थापना दिवस है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इस मौके पर  पीएम ने ट्विट कर राज्य के लोगों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की. जानकारी के लिए बता दें कि साल 2000 में झारखंड राज्य की स्थापना हुई थी. इस साल झारखंड अपना 20वां स्थापना दिवस मना रहा है.


पीएम ने ट्विट कर दी बधाई 

प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी नेता और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर नमन किया. साथ ही, राज्य के स्थापना स्थापना दिवस पर टवीट किया,"भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. वे गरीबों के सच्चे मसीहा थे, जिन्होंने शोषित और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया. स्वतंत्रता आंदोलन में उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे."

क्या रहा है इतिहास?

15 नंवबर, 2000 को भारत संघ के 28वें राज्य के रूप में झारखण्ड राज्य का निर्माण हुआ. झारखंड आदिवासियों की गृहभूमि है. एक प्राचीन कथा से पता चलता है कि उड़ीसा के राजा जयसिंह देव ने तेरहवीं शताब्दी में खुद को झारखण्ड का शासक घोषित कर अपना शासन लागू कर दिया था. झारखंड में मुख्य रूप से छोटा नागपुर पठार और संथाल परगना के वन क्षेत्र शामिल हैं. यहां की अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक परंपराएं हैं. स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 'झारखण्ड मुक्ति मोर्चा' ने नियमित आंदोलन किया, जिसके कारण से सरकार ने 1995 में 'झारखण्ड क्षेत्र परिषद' की स्थापना की और इसके बाद यह राज्य पूर्णत: अस्तित्व में आया. बाबूलाल मरांडी झारखंड राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री थे. इन्होंने 2006 में भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर 'झारखंड विकास मोर्चा' की स्थापना की थी.


ये भी पढ़ें :-


कोरोना अपडेट: भारत में 82 लाख मरीज ठीक हुए, 24 घंटे में आए 41 हजार नए केस, 447 लोगों की मौत


बैन के बावजूद दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर में चले पटाखे, प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचा