प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को उनके देश में कई महीने की राजनीतिक अनिश्चितता के दौर के बाद गठबंधन सरकार के गठन पर बधाई दी. नेतन्याहू ने भी पीएम मोदी को बधाई के लिए धन्यवाद दिया.


मोदी ने हिब्रू और अंग्रेजी भाषा में ट्विटर पोस्ट में लिखा, ‘‘मेरे मित्र नेतन्याहू को इजराइल में पांचवीं बार सरकार बनाने के लिए बधाई.’’

साझेदारी को मजबूत करने की आशा

उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘मैं आपको और बेनी गैंट्ज को शुभकामनाएं देता हूं और भारत-इजराइल की रणनीतिक साझेदारी और मजबूत करने के लिए आपकी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए आशान्वित हूं.’’



इजराइल में 70 वर्षीय नेतन्याहू और उनके प्रतिद्वंद्वी से सहयोगी बने बेनी गैंट्ज ने मिलकर गठबंधन सरकार बनाई है, जिसके बाद वहां कई महीने से जारी राजनीतिक अनिश्चितता समाप्त हो गयी.

नेतन्याहू ने जताई प्रतिबद्धता

वहीं मोदी से मिली बधाई के बाद नेतन्याहू ने उन्हें धन्यवाद दिया और दोनों देशों के बीच 'महत्वपूर्ण' सम्बंधों को 'मजबूत' रखने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की.

नेतन्याहू ने मोदी के बधाई संदेश पर जवाब देते हुए ट्वीट किया, “मेरे प्रिय मित्र भारत के प्रधानमंत्री आपका धन्यवाद. हम दोनों देशों के महत्वपूर्ण संबंधों को मजबूती देना जारी रखेंगे.”



दोनों प्रधानमंत्रियों के पिछले कार्यकाल में भारत और इजराइल के रिश्तों में काफी नजदीकी आई है. अपने पहले कार्यकाल में पीएम मोदी ने 2017 में इजराइल का दौरा किया था. इजराइल दौरे पर जाने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे. मोदी के दौरे के एक साल बाद नेतन्याहू भी भारत दौरे पर आए थे.

ये भी पढ़ें

चीन ने कोविड-19 के खतरे की जानकारी के बावजूद लोगों को देश से बाहर यात्रा की अनुमति दी: पोम्पियो


पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ हिंदुओं ने प्रदर्शन किया