पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी सफल यात्रा के बाद शुक्रवार को अबूधाबी के लिए रवाना हो गए. इस यात्रा के दौरान उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और अपने समकक्ष एडवर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी की मोदी की यात्रा उनके तीन देशों के दौरे का हिस्सा है. दो अन्य देशों में फ्रांस और बहरीन शामिल हैं.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ''भारत-फ्रांस द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हो रहे हैं. अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण के सफल समापन के बाद प्रधानमंत्री मोदी अबूधाबी के लिए रवाना हुए.'' संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के दौरान मोदी अबूधाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे. वह विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए औपचारिक रूप से रूपे कार्ड भी जारी करेंगे.





इस यात्रा के दौरान वह यूएई सरकार द्वारा दिए जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' भी प्राप्त करेंगे. मोदी अबूधाबी के बाद बहरीन का दौरा करेंगे जहां वह सुल्तान शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा के साथ बातचीत करेंगे. वह खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिर श्रीनाथजी मंदिर के पुनर्विकास की औपचारिक शुरुआत के समय उपस्थित रहेंगे. इसके बाद वह जी-7 की बैठक में शामिल होने के लिए रविवार को वापस फ्रांस जाएंगे. मोदी का बहरीन दौरा महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यहां की यह पहली यात्रा होगी. वह यात्रा के दौरान भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगे.


दिल्ली: बागी AAP विधायक अल्का लांबा को मार्शलों के जरिए विधानसभा से बाहर किया गया


यह भी देखें