PM Modi On ABP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि किसी भी शख्स को मुस्लिम समाज का ठेकेदार नहीं बनना चाहिए. उन्होंने सवाल उठाया कि देश में इतनी सारी पॉलिटिकल पार्टियां हैं, लेकिन इसमें से कितनों ने मुस्लिम नेता पैदा किए हैं. एबीपी न्यूज को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि हिंदू नेता मुस्लिम समाज के ठेकेदार बने हुए हैं और उन्हें अपने कब्जे में लिया हुआ है. मुस्लिम समाज को इसे लेकर आत्मचिंतन करना चाहिए. 


इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी से सवाल हुआ था कि क्या आपको मुस्लिम समाज को देखकर दया आती है कि इन्हें सिर्फ वोट बैंक के तौर पर देखा जाता है या आपको इस हालात पर गुस्सा आता है? क्या आप इस बारे में सोचते हैं? पीएम मोदी ने कहा कि मुझे हैरानी हुई कि पहले देश के प्रधानमंत्री हर समाज को अलग-अलग करके संबोधित करते थे. मैंने गुजरात में 5 करोड़ गुजराती भाई-बहनों और फिर पीएम बनने पर 140 करोड़ देशवासियों कहना शुरू किया.


हम एकता मॉल की बात लेकर आए: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा कि मैंने गुजरात में सरदार पटेल का 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' बनवाया, क्योंकि उनके साथ देश की एकता का मुद्दा जुड़ा हुआ है. मैं मानता हूं कि एकता का भाव निरंतर चलता रहे. हमने एकता मॉल को लेकर बात की और सभी राज्यों से कहा कि वे अपने यहां इसे बनवाएं. उन्होंने बताया कि इसकी खासियत ये होगी कि अगर कोई चीज मुझे लखनऊ के एकता मॉल में मिल रही है तो वही चीज मुझे केरल के एकता मॉल में भी मिलनी चाहिए. 



मुस्लिम समाज के बीच मैं पढ़ा-लिखा: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा कि मैं तो मुस्लिम समाज के बीच पढ़ा-लिखा हुआ हूं. मेरे घर के अगल-बगल में पसमांदा समाज के लोग रहते हैं. मेरा जन्म भी इसी बस्ती में हुआ है. उन सभी लोगों के हाथों में इतना अच्छा हुनर है. अगर हम इसको ताकत देते हैं तो इससे देश का भला होगा, लेकिन कुछ लोग उनको गलत रास्ते पर लेकर जा रहे हैं. इसकी वजह से परेशानी बढ़ जाती है.


वोट जिहाद पर क्या बोले पीएम मोदी?


प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि वोट जिहाद की बात अगर कोई मदरसे से निकला हुआ मौलवी बोल देता तो हम ये मान लेते कि इसका शिक्षा-दीक्षा से लेना-देना है. हालांकि, जब एक पढ़े लिखे परिवार से वोट जिहाद की बात निकलती है तो चिंता बढ़ जाती है कि ये लोग अब गलत रास्ते पर जा रहे हैं. अगर किसी छोटे-मोटे शख्स ने ये बात की होती तो मैं शिकायत नहीं करता, लेकिन इतने बड़े परिवार के सदस्य ने ये बातें कही हैं, इसलिए ये चिंता की बात है. 


हिंदू लीडरों ने मुस्लिम समाज को अपने कब्जे में किया: पीएम मोदी


सवाल का जवाब देते हुए पीएम ने आगे कहा कि हमें राजनीति करने के लिए मुस्लिम समाज को उनको उनके नसीब पर छोड़ देना चाहिए, तब वे ज्यादा अच्छा करेंगे. कुछ लोग उनके ठेकेदार बने हुए हैं. मुझे बताइए कि देश में इतनी सारी पॉलिटिकल पार्टियां हैं, उन्होंने कितने मुस्लिम लीडर पैदा किए हैं. हिंदू लीडर हैं, जो मुस्लिमों के ठेकेदार बने हुए हैं. हिंदू लीडरों ने चोला पहनकर मुस्लिम समाज को अपने कब्जे में रखा हुआ है. मुस्लिम समाज को आत्मचिंतन करना चाहिए.


मुस्लिम समाज की पसंद-नापसंद पर क्या बोले पीएम?


प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि मुस्लिम मोदी को पसंद नहीं करता है. लोकतंत्र में ये उसका अनिवार्य अंग है. अगर हर कोई मुझे पसंद करने लगेगा तो ये लोकतंत्र कैसे हो सकता है. इसका मतलब है कि ये उनकी मजबूरी है. उन्होंने कहा कि जिस दिन समाज को लगे कि उसका भविष्य मेरे साथ है तो वो अच्छा दिन है. मुस्लिम समाज को ये भी समझने की जरूरत है कि देश का भविष्य उसके साथ जुड़ा है. वो ये माने कि देश डूबेगा तो वे बच जाएंगे, बिल्कुल गलत है. 


यह भी पढ़ें: मुस्लिम आरक्षण, भ्रष्टाचार, तानाशाह का तमगा... ABP न्यूज के एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में और क्या बोले पीएम मोदी?