नई दिल्ली: देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश के लोगों को भरोसा दिलाया कि जल्द ही भारत में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और उसके लिए सरकार ने सारी तैयारियां भी पूरी कर ली है. बस इंतजार है तो वैक्सीन के ट्रायल पूरा होने का और एक बार जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलती है देश के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी.


प्रधानमंत्री ने लोगों को दिया भरोसा कि कोरोना की वैक्सीन के सभी ट्रायल सफल होते ही लोगों को उपलब्ध हो जाएगी वैक्सीन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द लोगों को मिले इसके लिए काम चल रहा है और फिलहाल इन वैक्सीन के मानव ट्रायल लगातार किए जा रहे हैं. ट्रायल के सभी चरण पूरा होने के बाद यह वैक्सीन देश के लोगों को मिलने लगेगी.


PM ने कहा- मानव ट्रायल पूरा होने के बाद वैक्सीन लोगों तक पहुंचने में नहीं लगेगी ज़्यादा देर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके साथ ही यह जानकारी दी कि भारत में तैयार होने वाली वैक्सीन के उत्पादन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. जैसे ही ट्रायल पूरा होगा बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा. इतना ही नहीं सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि जैसे ही वैक्सीन का मानव ट्रायल पूरा हो तो वैक्सीन को जल्द से जल्द लोगों तक उपलब्ध करवा दिया जाए. बस इंतजार है तो वैक्सीन के सफल ट्रायल का जिसके बाद ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा वैक्सीन को लोगों तक पहुंचने में.


भारत में 3 कंपनियां कर रही है वैक्सीन का मानव ट्रायल


गौरतलब है कि भारत में तीन कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर काम कर रही हैं और यह कंपनियां मानव ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण पर काम कर रही हैं. हालांकि तीसरे चरण का ट्रायल पूरा होने में कुछ वक्त जरूर है लेकिन जैसे ही पूरा होगा उसके बाद और देर ना हो इस वजह से सरकार ने पहले ही ट्रायल पूरा होने के बाद किस तरह से वैक्सीन लोगों तक पहुंचा नहीं है उसकी तैयारियां कर ली हैं. इसके साथ ही जो विदेशी कंपनियां भी मानव ट्रायल कर रही हैं उन कंपनियों के साथ भी सरकार संपर्क कर चुकी है और बातचीत हो चुकी है. जिससे की कोरोना की वैक्सीन का सफल मानव परीक्षण पूरा होते ही भारत में भी वह वैक्सीन लोगों को उपलब्ध हो जाए.


Independence day: अटारी- वाघा बॉर्डर पर मना आजादी का जश्न, जवानों ने दी म्यूजिकल परफॉर्मेंस

हेल्थ मिशन से नई साइबर पॉलिसी तक, पीएम मोदी ने अपने भाषण में किए 10 बड़े एलान