नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़े इस्लामी देश इंडोनेशिया के दौरे पर हैं. जहां उन्होंने आज इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डेका पैलेस में मुलाकात की. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने भारत-इंडोनेशिया संबंधों पर जोर दिया. उन्होंने कहा, ''इंडोनेशिया की पंचशील फिलॉस्फी इंडोनेशिया के लोगों के विवेक और दूरदर्शिता का एक जीता जागता सबूत है.'' उन्होंने भारत-इंडोनेशिया के बीच द्विपक्षीय स्तर की बैठक के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ''इंडोनेशिया में हुए आतंकी हमले में निर्दोष नागरिकों के मारे जाने का हमें गहरा दुख है. भारत इस प्रकार के हमलों की कड़ी निंदा करता है और इस मुश्किल घड़ी में भारत इंडोनेशिया के साथ मजबूती के साथ खड़ा है.''





बैठक से पहले मोदी का मर्डेका पैलेस में भव्य स्वागत किया गया. मर्डेका पैलेस इंडोनेशिया में राष्ट्रपति के निवास स्थानों में से एक है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऐसे रिश्ते जो गर्माहट और अपनत्व का भाव उत्पन्न करते हैं. राष्ट्रपति जोको विदोदो से वार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस्ताना मर्डेका पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ और उनके सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. ’’





शहीदों को श्रद्धांजलि
पीएम मोदी ने आज जकार्ता में कालीबाता हीरोज कब्रिस्तान में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, "कहीं हम भूल न जाएं..इंडोनेशियाई स्वतंत्रता संघर्ष के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कालीबाता नेशनल हीरोज कब्रिस्तान में पुष्पांजलि अर्पित कर रहे हैं और आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर कर रहे हैं." कब्रिस्तान में इंडोनेशियाई स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए 7,000 से ज्यादा सैनिकों और युद्ध के नायकों को दफनाया गया है.


मोदी ने उड़ाए पतंग
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जकार्ता के लयांग-लयांगम्यूजियम और अहमदाबाद के काइट म्यूजियम द्वारा आयोजित पतंग महोत्सव का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने पतंग भी उड़ाए.



मस्जिद जाएंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के अपने पांच दिवसीय दौरे के पहले चरण में मंगलवार को जकार्ता पहुंचे थे. इस दौरान वह मलेशिया और सिंगापुर भी जाएंगे. मोदी और जोको विदोदो आज इस्तिकलाल मस्जिद जाएंगे. दोनों नेता इंडोनेशिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड द इंडस्ट्री और भारतीय उद्योग संघ की ओर से आयोजित सीईओ बिजनेस फोरम समेत कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. मोदी यहां जकार्ता क्नवेंशन सेंटर में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और भारत-इंडोनेशिया सीईओ संगोष्ठी में भी भाग लेंगे. इंडोनेशिया में भारतीय मूल के करीब 100,000 लोग रहते हैं और देश भर में 7,000 अनिवासी भारतीय विभिन्न क्षेत्रों में बतौर पेशेवर कार्यरत हैं.


दिल्ली के PWD मंत्री सत्येंद्र जैन के आवास पर CBI ने मारा छापा, केजरीवाल ने पूछा- क्या चाहते हैं PM मोदी