PM Modi Meeting With Kuwait Crown Prince: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे के दौरान रविवार (22 सितंबर 2024) को न्यूयॉर्क में भारतीय लोगों को संबोधित करने के बाद कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा अल-खालिद अल-सबा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इससे पहले पीएम मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पीएम ओली ने एएनआई को बताया कि बैठक बहुत अच्छी रही.


वहीं, बात कुवैत के प्रिंस क्राउन प्रिंस के साथ बैठक की करें तो इसमें पीएम मोदी ने भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए कई अहम पॉइंट पर चर्चा की. दोनों देशों ने कई जगह एक-दूसरे को सहयोग देने की भी बात इस बैठक के दौरान कही. 




इसी महीने विदेश मंत्री जयशंकर ने की थी कुवैत संग द्विपक्षीय वार्ता


इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की थी और भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की थी. भारत और कुवैत के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो इतिहास में निहित हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. भारत कुवैत का स्वाभाविक व्यापारिक साझेदार रहा है और 1961 तक भारतीय रुपया कुवैत में वैध मुद्रा थी. वर्ष 2021-22 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाई गई थी.


1961 से ही कुवैत और भारत के बीच मजूबत संबंध


भारत 1961 में ब्रिटिश प्रोटेक्टरेट से अपनी स्वतंत्रता के बाद कुवैत के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले पहले देशों में से एक था. राजनयिक संबंधों की स्थापना से पहले, भारत का प्रतिनिधित्व एक व्यापार आयुक्त की ओर से किया जाता था. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में खाड़ी देश को भारतीय निर्यात 2.10 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने के साथ, कुवैत के साथ भारत के व्यापार में उछाल देखा गया है.


ये भी पढ़ें


'कोई खुद्दार होगा...', कुमारी सैलजा के बीजेपी ज्वॉइन करने की अटकलों पर बोले मनोहर लाल खट्टर