तेल अवीव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रात इजरायल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें सबसे बड़ा ऐलान दोनों देशों के बीच सीधी विमान सेवान शुरु करने का था. इसके अलावा इजरायली सेना में काम करनेवाले भारतीय समुदाय के लोगों को ओसीआई कार्ड देने का भी मोदी ने ऐलान किया है.


इजरायल: भारतीय समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी- दिल के रिश्ते किसी कार्ड और कागज पर निर्भर नहीं


संबोधन से पहले कल रात इजारायल के तेल अवीव में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने जबर्दस्त स्वागत किया. उनके साथ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी थे. मोदी के संबोधित करने पहले नेतन्याहू ने एक बार फिर पीएम मोदी से अपनी दोस्ती का इकरार किया.


बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ‘’शलोम लखेम..नमस्ते. पीएम मोदी, ये भारत के यहूदी हैं. ये भारत से प्यार करते हैं. ये इजरायल से प्यार करते हैं. ये हमारी दोस्ती से प्यार करते हैं.’’ भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा, ‘’ये स्वर्ग में बनी जोड़ी है. लेकिन आज ये धरती पर यहां हो रहा है. मेरे अजीज मित्र पीएम मोदी आपका स्वागत है.’’



मोदी ने करीब एक घंटे भाषण दिया

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘’शलोम एलिकॉम. 70 साल में पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री का आना ये अपने आप में एक खुशी का भी अवसर है और कुछ सवालिया निशान भी है.’’


मोदी ने भारतीय समुदाय के लिए बड़े ऐलान किए


पीएम मोदी ने इस दौरान इजरायल में रहनेवाले भारतीय समुदाय को विमान सेवा का तोहफा दिया. उन्होंने मुंबई, दिल्ली से सीधे तेल अवीव के लिए जल्द ही विमान सेवा शुरु करने का ऐलान किया है. फिलहाल भारत से कोई भी विमान सेवा सीधे इजरायल नहीं जाती है. मोदी ने कहा कि अब मुंबई, दिल्ली, तेल अवीव विमान सेवा शुरु कर दी जाएगी.



इजरायली सेना में काम करनेवाले भारतीयों को OCI कार्ड


पीएम मोदी ने इजरायल में रहनेवाले भारतीय समुदाय के लिए एक और बड़ा ऐलान किया. उन्होंने इजरायल की सेना में कंपलसरी काम करनेवाले भारतीयों को भी ओसीआई कार्ड देने का ऐलान किया. अब तक ऐसे लोगों को ओसीआई कार्ड मिलने में दिक्कत होती थी.


पीएम मोदी ने कहा, ‘’मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि भारतीय समुदाय के जिन लोगों ने इजरायल में कम्पलसरी आर्मी सर्विस की है. उन्हें भी अब से ओसीआई कार्ड मिल जाएगा.’’ यहीं नहीं पीएम मोदी ने इजरायल में भारतीय समुदाय के लिए एक और ऐलान किया.  पीएम मोदी ने इजरायल में इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने का ऐलान किया.


क्या है OCI कार्ड


ओसीआई कार्ड यानि Overseas citizen of India भारतीय मूल के उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने दूसरे देशों की नागरिकता ले रखी है. ओसीआई कार्ड मिलने पर जीवन भर भारत आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती. साल में जितनी बार आना चाहे आ सकते हैं. कुछ शर्तों के साथ ओसीआई कार्ड धारक भारत में काम भी कर सकते हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिन के इजरायल दौरे का आज आखिरी दिन है. य़हां से आज शाम वो जर्मनी में जी-20 समिट में हिस्सा लेने जाएंगे.