कल्याण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 41 हजार करोड़ की योजनाओँ का एलान करने के साथ राज्य में चुनावी बिगुल बजा दिया है. इस दौरान पीएम मोदी ने आगामी आम चुनावों से कुछ महीने पहले ठाणे-भिवंडी-कल्याण (मेट्रो रेलमार्ग-पांच) और दहीसर-मीरा भयंदर (मेट्रो रेलमार्ग-नौ) का शिलान्यास किया. वहीं, पीएम मोदी ने आज एक बड़ी सस्ती आवास परियोजना का शिलान्यास भी किया. इन परियोजनाओं पर कुल 41 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने का अनुमान है.


इसके अलावा उन्होंने नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और राज्य सरकार के सिडको (नगर और औद्योगिक विकास निगम) की आवासीय योजना का भी शुभारंभ किया. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 कम दाम की आवास इकाइयों का निर्माण किया जाना है. कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी थे.


ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपये है. 24.9 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 17 स्टेशन होंगे. पूरी प्रणाली छह कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक तैयार की जाएगी. 2021 तक इस मार्ग से 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद है.


दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें आठ स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपये है. इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है. इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण करेगा.


प्रस्ताव के मुताबिक मेट्रो-नौ लाइन, मेट्रो-सात (दहीसर-अंधेरी) और मेट्रो-2ए (दहीसर-डीएन रोड) लाइन से जुड़ेगी. इसी के साथ 3,600 करोड़ रुपये की लागत वाली गायमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड या मेट्रो-10 लाइन) को जोड़ने का भी प्रस्ताव है. अभी मीरा-भयंदर आपस में मुंबई की उपनगरीय रेल सेवा से जुड़े हैं. राज्य में अभी कई मेट्रो लाइनों का निर्माण चल रहा है.


प्रधानमंत्री ने पिछली सरकार में मेट्रो परियोजनाओं के काम की धीमी गति को लेकर भी निशाना साधते हुए कहा कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के उपनगरीय घाटकोपर से वर्सोवा के बीच पहली मेट्रो लाइन बनाने में आठ साल लग गए. उन्होंने कहा कि इसके विपरीत भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार 275 किलोमीटर के दायरे में फैली मेट्रो लाइन का नेटवर्क तैयार कर रही है जो 2024 तक मुंबईवासियों को सुगमता से एक हिस्से से दूसरे हिस्से में सुगमतापूर्वक जाने में मददगार होगी.


यह भी पढ़ें-


बीजेपी ने बोला कांग्रेस पर हमला, कहा- ये देश कमलनाथ की प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नहीं


सिख दंगा: सवालों से बचते नजर आए राहुल, दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद फैली थी हिंसा


किसान लोन: राहुल बोले- हमने 6 घंटे में कर दिखाया, अब PM मोदी को कर्ज माफी तक नहीं सोने देंगे


1984 दंगा: उम्रकैद की सजा मिलने के बाद सज्जन कुमार का कांग्रेस से इस्तीफा

वीडियो देखें-