PM Modi in Ukraine Highlights : पीएम मोदी के लौटते ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बयान, कहा- जंग तो रूस में...

PM Modi in Ukraine Highlights : यूक्रेन के 33वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रूस को लेकर बड़ा बयान जारी किया, कहा- पहले हम परेशान थे, अब रूस परेशान है

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 24 Aug 2024 01:48 PM
PM Modi in Ukraine: इधर पीएम आए दिल्ली और उधर जेलेंस्की ने दे दिया बड़ा बयान!

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में कहा कि रूस में युद्ध 'लौट आया' है. सबसे रोचक बात है कि उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त पर आई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके देश का दौरा करके आज ही सुबह दिल्ली वापस लौटे हैं.

यूक्रेन और पोलैंड की यात्रा के बाद पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यूक्रेन और पोलैंड की यात्रा कर दिल्ली आ गए. आज दोपहर उनका विमान पालम एयरपोर्ट पर पहुंचा. इसके साथ ही पोलैंड और यूक्रेन की उनकी आधिकारिक यात्रा समाप्त हो गई.





यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा...

आज हम यूक्रेन में 33वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं. दुश्मन जो कुछ भी हमारी जमीन पर ला रहा था, वह अब अपने घर लौट गया है और जो हमारी जमीन को बफर जोन में बदलना चाहता था, उसे अपने देश को बफर फेडरेशन बनने से रोकने के बारे में सोचना चाहिए.

व्लोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, महान देश आने पर होगी खुशी

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की को भारत आने का न्योता दिया है. जेलेंस्की ने भी भारत आने की बात पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उन्हें महान देश की यात्रा करने में खुशी होगी. जेलेंस्की ने भी कहा कि उन्हें भारत आकर खुशी होगी. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि भारत उनके देश के पक्ष में हो.

अमेरिका ने जारी कर दिया बयान

मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति की मुलाकात के बाद अमेरिका ने बड़ा बयान जारी किया. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, भारत अमेरिका का मजबूत साझेदार है. अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष समाप्त करने में मदद करने के इच्छुक किसी भी अन्य देश का स्वागत करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कीव यात्रा जेलेंस्की के दृष्टिकोण के अनुरूप शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करने में योगदान दे सकती है.

वतन वापसी के बाद मोदी क्या करेंगे?

प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन से आज लौट आएंगे.  वह शनिवार को 7 एलकेएम नई दिल्ली शाम 05:00 बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की को क्या बताया?

प्रधानमंत्री मोदी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि यूक्रेन और रूस को बिना समय बर्बाद किए एक साथ बैठकर युद्ध को समाप्त करने के तरीके ढूंढने चाहिए. हम (भारत) तटस्थ नहीं हैं, शुरू से ही हमने पक्ष लिया है और हमने शांति का पक्ष चुना है. हम बुद्ध की भूमि से आए हैं, जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है

पीएम मोदी ने यूक्रेन के साथ कीं 4 बड़ी डील

यूक्रेन यात्रा के दौरान पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने खाद्य से लेकर फार्मास्यूटिकल्स तक 4 ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए.





भारत ने की शांति की बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत हमेशा शांति के पक्ष में रहा. रक्षा विशेषज्ञ यूके देवनाथ ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की मुलाकात को विश्व के लिए बड़ा संदेश बताया है.

PM Modi in Ukraine Updates: भारत ने यूक्रेन को सौंपा BHISHM क्यूब

भारत ने यूक्रेन को चिकित्सा सहायता का BHISHM क्यूब सौंपा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को सहायता सौंपी.





PM Modi in Ukraine Updates: यूक्रेन को जो भी जरूरत पड़ेगी हम उसके साथ हैं- पीएम मोदी

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सात मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने कहा, "मैं  कल्पना नहीं कर सकता हूं कि मुझे ऐसी परिस्थिति में यूक्रेन आना पड़ा. जो बच्चे उस दौरान यहां फंसे हुए थे उन्हें बहार निकालें में जो प्रयास आपने किया उसके लिए मेरी तरफ से और सभी देशवासियों की तरफ से आप को धन्यवाद. हमारी पहले भूमिका मानवीय दृष्टिकोण की रही है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मानवीय दृष्टिकोण के हिसाब से आपको जो जरूरत पड़ेगी उसमें हम आपके साथ हैं."

PM Modi in Ukraine Updates: व्यापार, आर्थिक, रक्षा समेत इन मुद्दों पर हुई बात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "मीटिंग में व्यापार, आर्थिक मुद्दों, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि, शिक्षा के बारे में चर्चा हुई. हमारे व्यापार और आर्थिक संबंधों के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने को लेकर बात हुई जो हाल के दिनों में खराब हो गए थे."

PM Modi in Ukraine Updates: जॉइंट स्टेटमेंट में दोनों देशों ने कई मुद्दों पर बात की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया, "ग्लोबल पीस समिट पार्ट यूक्रेन आगे भारत की भूमिका पर बात चाहता है. जॉइंट स्टेटमेंट में दोनों देशों ने कई मुद्दों पर बात हुई है. पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की. उन्होंने यूक्रेनी छात्रों से भी मुलाकात की, जो हिंदी पढ़ रहे हैं."

PM Modi in Ukraine Updates: रूस-यूक्रेन युद्ध विराम को लेकर हुई बात

पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की मुलाकात के बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया, "मीटिंग में भारत ने है कि दोनों देशों को युद्ध विराम का हल निकालने के लिए अनगेज होना चाहिए. पीएम मोदी की जलेंस्की के बीच काफी बाद इस कॉन्फ़्लिक्ट पर बात हुई है. मोदी ने पुतिन से इस मुद्दे पर हुई बातचीत का जिक्र भी किया है."

PM Modi in Ukraine Updates: भारत-यूक्रेन के बीच चार MOU साइन हुए

भारत सरकार और यूक्रेन सरकार के बीच चार MOU साइन हुए हैं.
1. ह्यूमनटेरेन ग्राउंड पर मदद देने
2. फ़ूड और एग्रीकल्चर 
3. मेडिकल एंड ड्रग्स 
4. कल्चर कोऑपरेशन को लेकर MOU साइन हुआ
मोदी और जलेंस्की की मीटिंग खत्म.मोदी प्रेसिडेंशियल पैलेस से निकले.

PM Modi in Ukraine Updates: पीएम मोदी का दौरान युद्ध रोकने में होगा कारगर- UN

पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे को लेकर यूएन ने बड़ा बयान दिया है. यूएन ने कहा कि पीएम मोदी का यह दौरा युद्ध रोकने में कारगर होगा.

PM Modi in Ukraine Updates: हर देश में बच्चे सुरक्षा में रहने के हकदार- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "आज कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने उन बच्चों की स्मृति का सम्मान किया जिनकी जान रूसी आक्रमण में ली गई थी. हर देश में बच्चे सुरक्षा में रहने के हकदार हैं. हमें इसे संभव बनाना होगा."





PM Modi in Ukraine Updates: पीएम मोदी ने कीव में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

यूक्रेन दौरे को लेकर पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "कीव में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. बापू के आदर्श सार्वभौमिक हैं और लाखों लोगों को आशा देते हैं. हम सभी मानवता के लिए उनके दिखाए रास्ते पर चल सकते हैं."





PM Modi in Ukraine Updates: रूस-यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान पर होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी कीव पहुंचे. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की यह पहली यात्रा है और इस दौरान वह राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ, रूस-यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान पर बातचीत करेंगे.

PM Modi in Ukraine Updates: एक-दूसरे से मिले पीएम मोदी और जेलेंस्की

कीव में मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने गर्मजोशी ने एक-दूसरे से मुलाकात की.









PM Modi in Ukraine Updates: जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने कीव में मुलाकात की है. दोनों नेताओं ने कीव में मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी पर पहुंचकर बच्चों की स्मृति का सम्मान किया. 





PM Modi Ukraine Trip: राष्ट्रपिता को अर्पित की पुष्पांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय यूक्रेन दौरे पर पहुंचे हैं. यहां उन्होंने राजधानी कीव में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की है. यूक्रेन की आजादी के बाद यहां आने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उनका राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात का कार्यक्रम है.





Modi in Ukraine: पीएम मोदी जेलेंस्की से करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी कीव पहुंचे. इस यात्रा के दौरान मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के बीच संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचार विमर्श होने की उम्मीद है. 

PM Modi in Ukraine: भारतीयों संग मुलाकात का देखें वीडियो

आज सुबह कीव पहुंचने पर प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी यूक्रेन के एक दिवसीय दौरे पर हैं. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. 





PM Modi in Ukraine Updates: कीव सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उतरे पीएम मोदी

पीएम मोदी कीव सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उतरे, जहां यूक्रेन के अधिकारियों और नेताओं ने उनका स्वागत किया. इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे आप नीचे देख सकते हैं. पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा पर कीव आए हैं. 





PM Modi in Ukraine Live: कीव पहुंचने की पीएम मोदी ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पहुंचने की जानकारी दी है. उन्होंने भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात की तस्वीरों को भी शेयर किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "आज सुबह जल्दी कीव पहुंचा हूं. भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया है."





PM Modi Ukraine Trip: यूक्रेन से कब लौटेंगे पीएम मोदी?

पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा लगभग सात घंटे का है. वह कीव में पहुंच चुके हैं और स्थानीय समय के मुताबिक शाम 4.40 बजे (भारतीय समय के मुताबिक 7.10 बजे) वहां से रवाना हो जाएंगे. पीएम मोदी ट्रेन के जरिए पोलैंड पहुंचेंगे, जहां से उनकी वापसी की उड़ान है. 

PM Modi in Ukraine: यूक्रेन की आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय पीएम पहुंचा यूक्रेन

यूक्रेन पहले सोवियत यूनियन का हिस्सा था. फिर ये मुल्क 1991 में आजाद हो गया और यूक्रेन के तौर पर दुनिया के फलक पर आया. वैसे तो भारत के साथ इसके रिश्ते काफी पुराने हैं, लेकिन पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस देश में पहुंचा है.


 

PM Modi in Ukraine Updates: कीव में भारतीयों से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कीव पहुंचने पर वहां रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात की है. इस दौरान भारत माता की जय के नारे लगे हैं. वह थोड़ी देर में राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करने वाले हैं.


 

PM Modi in Ukraine Live: यूक्रेन की आजादी के बाद किसी भारतीय पीएम का पहला दौरा

पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा के लिए यूक्रेन पहुंच चुके हैं. 1991 में यूक्रेन के आजाद होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. पीएम मोदी के काफिले के गुजरने का एक वीडियो भी सामने आया है. 


 





PM Modi in Ukraine: पीएम मोदी के स्वागत के लिए भारतीय छात्र उत्साहित

यूक्रेन में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए भारतीय छात्र भी तैयार हैं. एक स्टूडेंट ने कहा, "हम पीएम मोदी के यहां आगमन को लेकर उत्साहित हैं. भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के समय से ही यहां भारतीय छात्रों की मदद कर रही है. हम पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं. यहां हमें उन्हें देखने का अवसर मिलेगा और यदि संभव हो तो उनसे बात करने का भी." ऑपरेशन गंगा के जरिए यूक्रेन में युद्ध के समय फंसे छात्रों को बाहर निकाला गया था.

PM Modi in Ukraine: यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन पहुंच गए हैं. वह यहां ट्रेन के जरिए पोलैंड से होते हुए आए हैं. पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के साथ मुलाकात करने वाले हैं. 

PM Modi in Ukraine Updates: निर्दोष लोगों की जान जाना बड़ी चुनौती- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड दौरे के दौरान कहा, ‘‘किसी भी संकट में निर्दोष लोगों की जान जाना समूची मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. हम शांति एवं स्थिरता शीघ्र बहाल करने के लिए वार्ता और कूटनीति का समर्थन करते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए भारत, अपने मित्र देशों के साथ हर संभव सहायता देने को तैयार है.’’ 


 

PM Modi in Ukraine Live: यूक्रेन का संघर्ष गहरी चिंता का विषय- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ बातचीत के बाद अपने प्रेस वक्तव्य में कहा, यूक्रेन और पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष हम सभी के लिए गहरी चिंता का विषय है. भारत का दृढ़ता से मानना है कि युद्ध के मैदान में किसी भी समस्या का समाधान नहीं ढूंढा जा सकता.

PM Modi in Ukraine: पोलैंड दौरे को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पोलैंड की राजधानी वारसॉ से रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि उनकी पोलैंड यात्रा विशेष रही है. पीएम ने वारसॉ की अपनी यात्रा के अंत में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह दशकों के बाद है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड की धरती पर कदम रखा है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस यात्रा से एक मूल्यवान मित्र के साथ सहयोग को और गहरा करने का मौका मिला. हम पोलैंड के साथ घनिष्ठ व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंध की उम्मीद करते हैं. हमारी मित्रता निश्चित रूप से एक बेहतर दुनिया के निर्माण में योगदान दे सकती है.’’

PM Modi in Ukraine Updates: यूक्रेन युद्ध की भारत ने नहीं की है निंदा

भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा नहीं की है और वह वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान का आह्वान कर रहा है. भारत को रूस का करीबी भी माना जाता है और वह युद्ध की निंदा कर रूस को नाराज नहीं कर सकता है.

PM Modi in Ukraine Live: यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर करूंगा बात- कीव जाने से पहले बोले पीएम

यूक्रेन जाने से पहले पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचारों को साझा करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने के मौके की प्रतीक्षा कर रहा हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की उम्मीद करते हैं.’’ 


 

PM Modi Ukraine Trip: पोलैंड यात्रा को लेकर क्या बोला भारत?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड की अपनी परिणामजनक यात्रा पूरी की जो द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर है. चार दशकों के बाद प्रधानमंत्री की यह उच्चस्तरीय यात्रा भारत-पोलैंड संबंधों को व्यापक और प्रगाढ़ बनाएगी.’’ 

PM Modi in Ukraine: पोलैंड की दो दिनों की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंच रहे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की अपनी दो दिवसीय यात्रा के संपन्न होने के बाद यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुए हैं. इस यात्रा के दौरान उन्होंने पोलैंड के नेतृत्व के साथ व्यापक वार्ता की. 

PM Modi in Ukraine Updates: रूस यात्रा के बाद पीएम जा रहे हैं यूक्रेन 

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐसे समय पर हो रही है, जब वह छह हफ्ते पहले ही रूस की यात्रा पर गए थे. उनके इस दौरे और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की आलोचना की गई थी. अमेरिका समेत कई पश्चिमी मुल्कों ने इसकी आलोचना की थी.

PM Modi in Ukraine Live: यूक्रेन में कितनी देर रुकेंगे पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कीव में कुल मिलाकर सात घंटे रुकने वाले हैं. इस दौरान वह राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर देंगे. वह रूस-यूक्रेन युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से रोकने पर भी चर्चा करने वाले हैं.

PM Modi Ukraine Trip: किस तरह यूक्रेन पहुंच रहे पीएम मोदी?

पीएम मोदी ट्रेन से यूक्रेन जा रहे हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से एयरस्पेस बंद है और किसी भी नेता को देश की राजधानी तक पहुंचने के लिए ट्रेन लेनी पड़ती है. पीएम मोदी 10 घंटे का ट्रेन से सफर पूरा कर कीव पहुंचेंगे. वह राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के बुलावे पर यूक्रेन जा रहे हैं. 

PM Modi in Ukraine: पीएम मोदी थोड़ी देर में यूक्रेन पहुंचेंगे

पोलैंड के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में यूक्रेन पहुंचने वाले हैं. 1991 में यूक्रेन के सोवियत यूनियन से अलग होकर आजाद होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. पीएम मोदी ऐसे वक्त में यूक्रेन का दौरा कर रहे हैं, जब रूस-यूक्रेन युद्ध चल रहा है. 


 

बैकग्राउंड

PM Modi in Ukraine Highlights : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूक्रेन से लौटते ही राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ युद्ध को लेकर बड़ा बयान जारी किया है. उन्होंने यूक्रेन के 33वें स्वतंत्रता दिवस पर संबोधन में कहा, युद्ध अब वापस रूस में लौट आया है, जो हमें परेशान कर रहे थे, अब खुद परेशान हैं.  वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन का ऐतिहासिक दौरा कर भारत लौट रहे हैं. यह पहली बार है जब पीएम मोदी यूक्रेन के दौरे पर गए हैं. प्रधानमंत्री ने यूक्रेन दौरे की शुरुआत महात्मा गांधी को नमन करके की थी. उन्होंने बताया कि यूक्रेन के बाग में बापू की एक प्रतिमा है, जहां पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनका संदेश लोगों को याद दिलाया. इसके बाद शुक्रवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के बीच मुलाकात हुई.


ट्रेन से गए थे पीएम मोदी
1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है. यूक्रेन पहले सोवियत यूनियन का हिस्सा था. पीएम मोदी ट्रेन के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे. इस सफर में 10 घंटे लगे हैं. इसकी वजह ये है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है. ऐसे में अगर किसी नेता को यहां आना होता है तो ट्रेन की एकमात्र जरिया होता है. पीएम मोदी के इस दौरे पर दुनियाभर की निगाहें हैं. 


शांति और सुरक्षा को लेकर की बात
इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में शांति और सुरक्षा को लेकर भी बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत हमेशा शांति के पक्ष में रहा. रक्षा विशेषज्ञ यूके देवनाथ ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की मुलाकात को विश्व के लिए बड़ा संदेश बताया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच द्विपक्षीय मुलाकात से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होगा. दोनों देश शांतिपूर्ण तरीके से रूस से युद्ध का समाधान निकाल सकेंगे. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.