PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) आज (12 जनवरी) हुबली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव (National Youth Festival) के 26वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे. 16 जनवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों से 7,500 से ज्यादा युवा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. यह महोत्सव चार दिन तक चलेगा. 


इस बार उत्सव का विषय 'विकसित युवा, विकसित भारत' है. कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय की तरफ से इसका आयोजन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा कि उत्तर कर्नाटक क्षेत्र में इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है. 


उत्सव में केवल बायोडिग्रेडेबल चीजों का इस्तेमाल 


यह आयोजन एक 'ग्रीन यूथ फेस्टिवल' भी होगा जहां केवल बायोडिग्रेडेबल चीजों का इस्तेमाल किया जाएगा. उत्सव के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कटलरी और नैपकिन के अलावा प्रतिभागियों और प्रतिनिधियों को दी जाने वाले स्मृति चिन्ह को रियूज किया जा सकता है. 


युवाओं से जुड़े इन विषयों पर होगी चर्चा


उत्सव के दौरान निर्धारित विभिन्न तरह के खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एक युवा शिखर सम्मेलन, योगाथन, स्वदेशी खेल, साहसिक खेल कार्यशालाएं और गतिविधियां, भोजन उत्सव और बहुत कुछ शामिल हैं. युवा शिखर सम्मेलन में लोकतंत्र और शासन में युवा,  21वीं सदी के कौशल का भविष्य, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी जैसे विषयों पर चर्चा होगी. 


ये भी पढ़ें: 


Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगी नारी शक्ति, महिलाओं पर केंद्रित होंगे कार्यक्रम, पढ़ें पूरी खबर