PM Modi Inaugurate Semicon India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (11 सितंबर 2024) को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमिकॉन इंडिया 2024 (SEMICON India 2024) का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "भारत के लिए चिप हमारी करोड़ों आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम है. आज भारत चिप का एक बड़ा उपभोक्ता है. इसी चिप पर हमने दुनिया का सबसे बेहतरीन डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है. भारत में लास्ट माइल डिलिवरी सुनिश्चित करने के लिए ये छोटी सी चिप बहुत उपयोगी बन गई है."


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश है, जहां ग्लोबस सेमीकंडक्टर से जुड़ा यह आयोजन हो रहा है. यह सही समय है भारत में आने के लिए. आप सही समय पर सही जगह पर हैं. हम सेमीकंडक्टर से जुड़े ढांचे पर भी फोकस कर रहे हैं. यह त्रिआयामी है. इसमें सुधारवादी सरकार, बढ़ता मैन्यूफैक्चिंग बेस, तीसरा उभरता बाजार, एक ऐसा बाजार जो तकनीक का स्वाद जानता है. थ्रीडी पावर ऐसा बेस जो कहीं भी मिलना मुश्किल है. करोना महामारी में जब दुनिया के मजबूत बैंकिंग सिस्टम भी चरमरा गए तो भारत की बैंकिंग व्यवस्था ने शानदार काम किया.


'हमने सेमीकंडक्टर उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाए'


पीएम मोदी ने आगे कहा कि जो चल रहा है उसे वैसे ही चलने दिया जाए... आज का युवा भारत इस भावना पर नहीं चलता. आज भारत का मंत्र है चिप की संख्या बढ़ाना, भारत में उत्पादन बढ़ाना. हमने सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ाने में कदम उठाए. भारत सरकार 50 फीसदी सहायता दे रही है. राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर मदद कर रही हैं. नीतियों के कारण ही कम समय में 1.5 ट्रिलियन से ज्यादा के निवेश हो चुके हैं. आज कई प्रोजेक्ट पाइप लाइन में हैं. सेमीकॉन आयोजन भी अद्भुत योजना है. 


'आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग'


पीएम ने कहा कि आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है. इसी वर्ष इंटो पैसिफिक फ्रेमवर्क की सप्लाई चेन काउसिंल का वाइस प्रेजिडेंट चुना गया है. हाल ही में हमने जापान और सिंगापुर सहित कई देशों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. अमेरिका के साथ ही सहयोग लगातार बढ़ रहा है. कुछ लोग सवाल उठाते हैं कि भारत इस पर फोकस क्यों कर रहा है. ऐसे लोग डिजिटल इंडिया मिशन का अध्यन करें. इसका मकसद पारदर्शी, प्रभावशाली और लीक प्रूफ ढांचा देना था. अभी एक ताजा रिपोर्ट आई है भारत 5जी हैंडसेट का सबसे बड़ा बाजार बन चुका है. जबकि इसे दो साल पहले ही रोल आउट शुरू किया गया था.


ये भी पढ़ें


Weather Update: बंगाल की खाड़ी से उठ रही आफत! यूपी-बिहार में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी मंडराएंगे बादल