मोतीहारी: प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इसके साथ ही मधेपुरा की एक लोको फैक्ट्री को देश को समर्पित किया. पीएम मोदी ने बिहार में रेल पटरी की दोहरीकरण परियोजना की अधारशिला रखी. पीएम मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने यहां आए हैं. उनका मकसद स्वच्छ भारत का संदेश फैलाना है.


13 अप्रैल से कटिहार-पुरानी दिल्ली के बीच चलेगी चंपारण हमसफर एक्सप्रेस


पीएम मोदी ने कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चंपारण हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को और मधेपुरा फैक्ट्री में निर्मित पहले 12,000 हॉर्स पावर फ्रेट इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. पीएम मोदी ने फैक्ट्री के पहले चरण को देश को समर्पित किया. एक आधिकारिक बयान के अनुसार चंपारण हमसफर एक्सप्रेस उत्तरी बिहार की जनता को तेज, सुरक्षित और आरामदेह यात्रा मुहैया कराएगी.


ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी, इसके बाद हर सोमवार और गुरुवार को सुबह 05.40 बजे कटिहार से चलेगी. यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11.40 बजे दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन दिल्ली से हर मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर 01.45 बजे चलेगी और अगले दिन शाम को 07.20 बजे कटिहार पहुंचेगी.



प्रधानंमत्री ने रेल के मुजफ्फरपुर - सगौली (100.6 km) और सगौली-वाल्मीकिनगर खंड (109.7 km)के दोहरीकरण परियोजना की नींव रखी. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की ओर से 2018 फरवरी को स्वीकृत दोनों खंडों मुजफ्फरपुर-सगौली और सगौली-वाल्मीकिनगर का निर्माण 2,401 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से किया जा रहा है. ये मुजफ्फरनगर , पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिलों को कवर करेंगे.