नई दिेल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कार्यकर्ताओं से कोरोना वायरस के खिलाफ महाजंग में भागीदार बनने और सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की. इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं से पांच आग्रह भी किए.


पीएम मोदी ने किया कार्यकर्ताओं से पांच आग्रह


1. गरीबों को राशन के लिए सेवा अभियान. जब से ये संकट शुरू हुआ है, तब से बीजेपी के लाखों कार्यकर्ता, दिन रात गरीबों की मदद करने, उन्हें राशन पहुंचाने के कार्य में जुटे हैं. आने वाले दिनों में आप सभी को इसे एक बड़े अभियान में बदलना है. एक-एक बीजेपी कार्यकर्ता को ये सुनिश्चित करना है कि हमारे आसपास एक भी गरीब भूखा न रहे, उसके पास पर्याप्त भोजन हो. आपको एक और बात ध्यान रखनी है कि किसी की मदद के लिए जाते समय, फेस-कवर जरूर पहनें. जो डॉक्टर या नर्स पहनते हैं, वो वाला मास्क ही हो, ये जरूरी नहीं है. हम घर में किसी भी साधारण कपड़े से फेसकवर बना सकते हैं.


2.मेरा दूसरा आग्रह है कि अपने साथ ही आप 5-7 अन्य लोगों के लिए भी ऐसे फेसकवर बनवाएं और उनका वितरण करें. इस मुश्किल समय में समाज को सेवाएँ दे रहे सभी लोगों का आभार व्यक्त करना, उन्हें धन्यवाद देना, उनका मनोबल बढ़ाना, हमारा दायित्व है, कर्तव्य है.


3.मेरा तीसरा आग्रह है धन्यवाद अभियान चलाने के लिए. पार्टी ने पाँच अलग-अलग वर्ग बनाए हैं, जिन्हें बीजेपी के प्रत्येक कार्यकर्ता को धन्यवाद करना है.
a.पहला वर्ग - आपके इलाके में जो भी नर्सेस और डॉक्टर्स हों,
b.दूसरा वर्ग - सफाई कर्मचारी,
c.तीसरा वर्ग – पुलिसकर्मी
d.चौथा वर्ग- बैंक और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी,
e.पांचवां वर्ग- आवश्यक सेवाओं में जुटे हुए सभी कर्मचारी.


हमें, इन सभी का आभार व्यक्त करना है. इसके लिए आप अपने-अपने बूथ में, पार्टी के 40वें स्थापना दिवस के निमित्त, कम से कम 40 घरों से धन्यवाद का मैसेज जुटाएं.


4.कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए एक ‘आरोग्य सेतु App’ विकसित किया गया है. मेरा चौथा आग्रह है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस ‘आरोग्य सेतु App’ की जानकारी दें और कम से कम 40 लोगों के मोबाइल में ये App install भी करवाएं.


5.संकट की इस स्थिति में गरीबों की यथासंभव आर्थिक मदद भी आवश्यक है. आज देशभर से लाखों लोग PM-CARES फंड में दान कर रहे हैं. मेरा पाँचवाँ आग्रह है कि इसमें प्रत्येक बीजेपी कार्यकर्ता को खुद भी सहयोग करना है और 40 अन्य लोगों से भी इस फंड में सहयोग करवाना है.


भारत दुनिया के उन पहले देशों में है, जिसने कोरोना वायरस के खिलाफ एक व्यापक जंग का ऐलान किया- पीएम मोदी
वैश्विक कोरोना संकट के संदर्भ में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अब तक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है. भारत दुनिया के उन पहले देशों में है, जिसने कोरोना वायरस के खिलाफ एक व्यापक जंग का ऐलान किया. जब तमाम देश इस वायरस की भयावहता का अंदाजा लगाने का प्रयास कर रहे थे, तब भारत एक के बाद एक अनेक फैसले जमीन पर उतार चुका था.


एयरपोर्ट्स पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग, विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाना, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को इस महामारी से निपटने के लिए तैयार करने के लिए प्रयास - हर स्तर पर भारत ने फैसले लिए और राज्य सरकार के सहयोग से इन फैसलों को गति दी. भारत ने जितनी गति से इस दिशा में काम किया है, जितनी समग्रता से काम किया है, उसकी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने भी की है.


तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करें-  पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा कि तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करें, इसके लिए सार्क देशों की विशेष बैठक हो या जी-20 देशों का विशेष सम्मेलन, भारत ने इनके आयोजनों में अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि इस दौरान दुनिया के अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मेरी बातचीत हुई है और सब ने भारत के प्रयासों की सराहना की है. भारत जैसा विकासशील देश जो दशकों से गरीबी के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ रहा है, उसके द्वारा उठाए गए कदम एवं एकजुटता के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर किए गए प्रयास अभूतपूर्व हैं.


Coronavirus Live Updates: कोरोना संकट के बीच केजरीवाल और गौतम गंभीर में ट्विटर वॉर

BJP के स्थापना दिवस पर बोले मोदी- कोरोना से जीतनी है जंग, सेवा को बड़े अभियान में बदले कार्यकर्ता