PM Narendra Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री मोदी शनिवार (5 अक्टूबर 2024) को महाराष्ट्र के वाशिम पहुंचे. यहां उन्होंने कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी विकास पहलों का शुभारंभ किया. पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस और उसके गठबंधन सहयोगियों पर कई आरोप लगाए.


पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, “आज नवरात्रि में मुझे माता जगदम्बा के मंदिर में उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है. मैंने संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर जाकर उनका आशीर्वाद भी लिया है। मैं इन दोनों महान संतों को शीश झुकाकर नमन करता हूं. आज महान योद्धा और गोंडवाना की रानी दुर्गावती जी की जन्म जयंती भी है. पिछले वर्ष देश ने उनकी 500वीं जयंती मनाई थी, मैं रानी दुर्गावती को भी नमन करता हूं.”


 'डबल इंजन की सरकार से महाराष्ट्र को हो रहा डबल फायदा'


पीएम मोदी ने आगे कहा कि नवरात्रि के पवित्र समय में मुझे अभी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला है. देश के साढ़े 9 करोड़ किसानों के खातों में आज 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं. महाराष्ट्र की डबल इंजन की सरकार तो यहां महाराष्ट्र के किसानों को डबल फायदा पहुंचा रही है. नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र के 90 लाख से ज्यादा किसानों को करीब 19 सौ करोड़ रुपए दिए गए हैं.


बंजारों का जिक्र कर कांग्रेस पर उठाए सवाल 


पीएम मोदी ने कहा, स्वतंत्रता के बाद बंजारा समुदाय का नाम और गौरव बहाल करना भारतीय सरकार की जिम्मेदारी थी. हालांकि, कांग्रेस सरकारों ने बंजारा समुदाय को मुख्यधारा के समुदायों से अलग-थलग कर दिया. कांग्रेस की सोच शुरू से ही विदेशी रही है. अंग्रेजी हुकूमत की तरह ही ये कांग्रेसी परिवार भी दलित, पिछड़ा और आदिवासियों को अपने बराबर नहीं मानते. इन्हें लगता है कि भारत पर सिर्फ एक परिवार की ही हुकूमत रहनी चाहिए. इसलिए उन लोगों ने बंजारा समाज के प्रति हमेशा अपमानजनक रवैया बनाए रखा.


दिल्ली में बरामद करोड़ों रुपये के ड्रग्स का किया जिक्र 


पीएम मोदी ने आगे कहा कि हाल ही में दिल्ली में हजारों करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की गई थी. एक कांग्रेस नेता पर इसका सरगना होने का संदेह है. कांग्रेस युवाओं को नशे की ओर धकेल कर मिलने वाले पैसे से चुनाव लड़ना चाहती है. हमें ऐसे एजेंडों से सचेत रहना चाहिए. कांग्रेस पर शहरी-नक्सलियों का शासन चल रहा है. उन्हें लगता है कि अगर हम सब एक हो जाएंगे तो देश को बांटने का उनका एजेंडा फेल हो जाएगा. हर कोई देख सकता है कि कांग्रेस उन लोगों के साथ कितनी निकटता से खड़ी है जो भारत के लिए अच्छे इरादे नहीं रखते हैं.


ये भी पढ़ें


कश्मीर में कैसे आएगी शांति? जयशंकर के पाकिस्तान दौरे से पहले हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक ने बता दिया