दमन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दमन और दीव के लिए एक हजार करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की शुरुआत की. साथ ही प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद को तटीय शहर दीव से जोड़ने वाली उड़ान योजना का भी उद्घाटन किया. मोदी ने केंद्र की 'उड़ान योजना' के तहत एयर ओड़िशा की अहमदाबाद-दीव उड़ान का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस हवाई संपर्क से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.


इसी कार्यक्रम में मोदी ने दमन और दीव के बीच हेलिकॉप्टर सेवा की भी शुरुआत की. मोदी ने कहा कि हवाई संपर्क से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. जो पर्यटक सोमनाथ मंदिर, गिर वन (गुजरात) जाना चाहते हैं, वे दीव से वहां जा सकेंगे.


अहमदाबाद से दीव तक सड़क मार्ग से 12 घंटे लगते हैं. विमान से यह दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी की जा सकेगी. मोदी ने कई अन्य परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी. इनमें जलशोधन संयंत्र, गैस पाइपलाइन, बिजली सबस्टेशन, म्यूनिसिपल मार्केट और फुट ओवरब्रिज शामिल हैं.


प्रधानमंत्री ने कारपोरेट सामाजिक दायित्व यानि सीएसआर के तहत बनाए गए बाल रक्षा केंद्र (आंगनवाड़ी) और स्कूलों का भी उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने महिलाओं को ई रिक्शा तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को स्कूटर वितरित किए. इससे पहले मोदी सूरत हवाई अड्डे पहुंचे जहां उनका शानदार स्वागत किया गया. मोदी के स्वागत के लिए दमन में सड़क पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.