PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देना जैसे ही शुरू किया. वैसे ही विपक्ष के सांसदों ने लोकसभा में हंगामा शुरू कर दिया. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर भड़क गए. उन्होंने कहा कि लोगों को भड़काने का काम बंद कीजिए. 


दरअसल, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना भाषण दे रहे थे, उसी दौरान विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने हंगामा मचाना शुरु कर दिया. जिस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि माननीय नेता प्रतिपत्र राहुल गांधी ये आपको शोभा नहीं देता है. आपको पर्याप्त समय और अवसर दिया गया है. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष आपको संसदीय परंपराओं के अनुसार, ये कतई उचित नहीं है. उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि ये आपका तरीका ठीक नहीं है.


आप किस तरह के विपक्ष के नेता हैं?- लोकसभा स्पीकर


लोकसभा स्पीकर ने आगे कहा कि नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर भड़कते हुए कहा ये आपका गलत तरीका है. इस तरीके से सदन में नहीं चल पाएगा. उन्होंने आगे कहा कि ऐसे संसद के अंदर आप गरिमा बनाकर रखें. आप गरिमा को तोड़ना चाहते हैं. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी लोगों को वेल में आने का आदेश दे रहें हैं. उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि आप किस तरह के विपक्ष के नेता हैं? ये आपका बहुत ही गलत तरीका है.


पहली बार बने सांसदों ने सदन की गरिमा बढ़ाई- PM मोदी


वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. पीएम मोदी ने कहा, "कल और आज कई मान्य सदस्यों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार व्यक्त किए हैं. विशेष कर जो पहली बार सांसद बनकर हमारे बीच आए हैं और उनमें से कुछ साथियों ने अपने जो विचार व्यक्त किए, संसद के नियमों का पालन करते हुए किए, उनका व्यवहार ऐसा था जैसे एक अनुभवी सांसद का होता है और इसलिए प्रथम बार आने के बावजूद भी उन्होंने सदन की गरिमा को बढ़ाया है.


पीएम मोदी ने आगे कहा कि उन्होंने अपने विचारों से इस परिचर्चा को और अधिक मूल्यवान बनाया है. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बावजूद विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा मचा रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Exclusive: 'सरकार सहन नहीं कर पाती सच्चाई...', भाषण के हिस्सों को हटाने पर भड़के मल्लिकार्जुन खरगे