PM Narendra Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाराष्ट्र दौरे से ठीक एक दिन पहले राज्य पर बारिश मानो आफत बनकर टूट पड़ी. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में जहां भारी बारिश की वजह से लोग सड़कों पर फंसे नजर आए और बाद में जाम की समस्या से दो-चार हुए, वहीं पुणे शहर में बारिश ने लोगों को छकाया. इस बीच, सड़क से लेकर रेल मार्ग और फ्लाइट्स पर असर पड़ा. खराब मौसम के चलते मुंबई हवाई अड्डे पर दो उड़ानों का रूट डायवर्ट किया गया और सात उड़ानों को उतरने से पहले हवा में चक्कर लगाने पड़े. 


इस बीच, ठाणे में 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी पीटीआई को अफसरों की ओर से बताया गया कि बिजली गिरने की घटनाएं मंगलवार दोपहर मुरबाद तालुका के शिरगांव और कल्याण के निकट की हैं. जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के अधिकारी के अनुसार, शिरगांव में घर पर आकाशीय बिजली गिरने से परशु पवार (42) की मौत हो गई, जबकि कल्याण तालुका के कांबा में खदान में काम कर रहे पुरुष और एक महिला की बिजली गिरने से मौत हुई. पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है. 


26 सितंबर को महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे PM नरेंद्र मोदी 


महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राज्य के दौरे पर रहेंगे. वह इस दौरान वहां लगभग 20,900 करोड़ रुपए के विभिन्न प्रोजेक्ट्स को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम इसके साथ ही परम रूद्र सुपरकंप्यूटर्स (PARAM Rudra Supercomputers) को भी देश को समर्पित करेंगे. वह 10 हजार 400 करोड़ रुपए की लागत की पेट्रोलियम और नेचुरल गैस सेक्टर की पहलों को भी लॉन्च करेंगे. पीएम के प्रोग्राम में सोलापुर एयरपोर्ट का उद्घाटन करना और बिदकिन इंडस्ट्रियल एरिया (Bidkin Industrial Area) का शिलान्यास करना भी शामिल है.


कल महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम? 


मौसम विभाग की ओर से महाराष्ट्र के पालघर के लिए सिर्फ रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि धुले, पुणे ,नासिक, रायगढ़, ठाणे और मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. राज्य के शेष हिस्सों के लिए यलो और ग्रीन अलर्ट है. अगर कल भी प्रदेश में मौसम गड़बड़ रहा तब हो सकता है कि वह पीएम मोदी के दौरे और कार्यक्रम पर भी प्रभाव डाले.


मुंबई में स्कूल-कॉलेज में रहेगी छुट्टी


मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के बीच गुरुवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई में भारी बारिश के चलते छुट्टी घोषित की है. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसके चलते एहतियात के तौर पर अवकाश घोषित किया गया है.


महाराष्ट्र से इतर और राज्यों के लिए क्या है IMD का पूर्वानुमान? देखिए:



बंगाल में अगले दिन कैसा रहेगा मौसम?


इस बीच, आईएमडी ने जानकार दी कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते अगले दो या तीन दिनों में बंगाल के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से मंगलवार को बताया गया कि निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण 26 सितंबर तक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में और अगले दिन तक उत्तर बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान है. दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्बा मेदनीपुर, मुर्शिदाबाद, नादिया, बीरभूम, हुगली, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, बांकुरा, पुरुलिया और झारग्राम जिलों में 26 सितंबर तक की अवधि के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, मालदा, अलीपुरद्वार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर और कूचबिहार जिलों में 27 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है, जबकि उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है.


ओडिशा में 26 सितंबर को ऐसा रहेगा हाल


आईएमडी के अनुसार, 26 सितंबर तक ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, ढेंकनाल, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति में भारी बारिश होने की संभावना है. बुलेटिन में यह भी बताया गया कि नुआपाड़ा, कंधमाल, कालाहांडी और रायगढ़ा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.


यह भी पढ़ेंः दिल्ली, यूपी, बिहार से एमपी-राजस्थान तक कब-किस राज्य को मिलेगी गर्मी से राहत? पढ़ें, IMD ने क्या बताया?