नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मैलकॉम टर्बुनल के साथ दिल्ली मेट्रो से यात्रा की. प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पहुंचे. यहां प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल को मेट्रो से जुड़ी जानकारी दी. इस दौरान स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.


मेट्रो से मंडी हाउस से अक्षरधाम तक
इसके बाद प्रधानमंत्री मेट्रो से सफर करते हुए मंडी हाउस से अक्षरधाम पहुंचे. इस दौरान आस्ट्रेलियाई पीएम ने पीएम मोदी के साथ कई सेल्फी भी लीं. ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने अपने ट्विटर से इन तस्वीरों को शेयर भी किया. इस दौरान सबसे खास बात यह रही कि आम यात्रियों के लिए मेट्रो को रोका नहीं गया.


 






पीएम मोदी के साथ तस्वीर को शेयर करते हुए ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने लिखा, ''नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन में हूं. 2002 से 212 किलोमीटर और 159 स्टेशन बन चुके हैं.'' इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और मेहमान पीएम टर्नबुल रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन पर सभी यात्रियों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी तस्वीर ट्वीट कर अक्षरधाम मंदिर जाने की जानकारी दी.

 



अक्षरधाम मंदिर में दोनों पीएम ने क्या देखा?
पीएम मोदी जब अक्षरधाम मंदिर पहुंचे तब उन्हें और मेहमान प्रधानमंत्री को मंदिर का सांस्कृतिक इतिहास बताया गया. इसके बाद दोनों प्रधानमंत्री ने बैट्री कार के जरिए अक्षरधाम मंदिर परिसर का भ्रमण भी किया. पीएम मोदी के साथ ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने अक्षरधाम मंदिर का मुख्य प्रांगण, इसके बाद मंदिर परिसर में बने पत्थर के गजराज और सांस्कृतिक नौका विहार के साथ सांस्कृतिक प्रदर्शनी का भ्रमण किया. इसके बाद पीएम मोदी ने म्यूजिकल फाउंटन भी देखा. इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने विजिटर बुक में अपने-अपने संदेश भी लिखे.



क्यों अहम है यह यात्रा?
इस पूरे कार्यक्रम के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों में बेहद गर्मजोशी देखी गई. आपको बता दें कि कूटनीतिक लिहाज से यह कार्यक्रम बेहद अहम माना जा रहा है. जिस तरह से मेहमान पीएम मैलकॉम टर्नबुल के हाव-भाव देखे गए उसे बेहद सकारातमक तौर पर लिया जा रहा है.


दो दिन के भारत दौरे पर हैं आस्ट्रेलियाई पीएम
आपको बता दें कि आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री पीएम टर्नबुल दो दिन के दौरे पर भारत आए हैं. आज दोनों नेताओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फेंस में पीएम मोदी ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम के दौरे से दोनों देशों के रिश्ते और बेहतर होंगे. दोनों देश सहयोग को बढ़ाने के रास्ते पर सही तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया-इंडिया के बीच रिसर्च के क्षेत्र में भी बहुत काम हुआ है." इसके साथ ही इस प्रेस कॉफ्रेंस में क्रिकेट डिप्लोमैसी का भी जिक्र हुआ.


अक्षरधाम मंदिर के बारे में
अक्षरधाम मंदिर गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में दर्ज दुनिया का सबसे विशाल परिसर वाला हिन्दी मंदिर है. यह करीब 100 एकड़ के परिसर में फैला है. दिल्ली में यह यमुना नदी के किनारे स्थित है. मंदिर का निर्माण पांच साल में हुआ. इसका उद्घाटन 6 नवंबर 2005 को हुआ था. इसे भारत का एक प्रमुख सांस्कृतिक तीर्थ माना जाता है. अक्षरधाम मंदिर को ज्योतिर्धर भगवान स्वामिनारायण की पुण्य स्मृति में बनवाया गया है.


य़हां देखें पीएम मोदी और आॉस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की की बेहद खास तस्वीरें