PM Narendra Modi Mann Ki Baat Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (30 जून 2024) को अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार मन की बात कार्यक्रम लेकर लोगों के बीच आए. करीब चार महीने बाद लोगों ने मन की बात रेडियो प्रोग्राम के जरिए पीएम को सुना.


इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई पॉइंट पर बात की. पीएम ने सबसे पहले चुनाव पर बात की और कहा, “मैं आज देशवासियों को धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास जताया है. 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव नहीं हुआ, जिसमें 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं. मैं चुनाव आयोग और मतदान प्रक्रिया से जुड़े हर एक व्यक्ति को इसकी बधाई देता हूं.”


लोगों से की कम से कम एक पेड़ लगाने की अपील


इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वीर सिद्धो-कान्हू के अदस्य साहस का जिक्र किया. पीएम ने आगे बढ़ते हुए पर्यावरण और पेड़ लगाने को लेकर चर्चा की. उन्होंने पर्यावरण दिवस पर शुरू किए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र करते हुए सभी से मां के नाम पर एक पेड़ लगाने की अपील की.


ओलंपिक की तैयारियों पर भी बोले प्रधानमंत्री मोदी


प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के कार्थुम्बी छाते और इसकी बढ़ती डिमांड के बारे में बात की. पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक को लेकर चल रही तैयारियों पर बात करते हुए कहा कि टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. अब पेरिस ओलंपिक की तैयारियां चल रही हैं. पेरिस ओलंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी. 


लोगों को बताया, कितनी फेमस है अराकु कॉफी 


पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आंध्र प्रदेश की अराकु कॉफी पर भी बात की. पीएम ने संस्कृत भाषा को लेकर बेंगलुरू के कब्बन पार्क का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि कैसे यहां लोग हफ्ते में हर रविवार आपस में संस्कृत में बात करते हैं. अगर हम सब इस तरह के प्रयास से जुड़ें तो हमें विश्व की इतनी प्राचीन और वैज्ञानिक भाषा से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.


योग दिवस और विश्व में बढ़ते भारत के सम्मान पर भी बात की


प्रधानमंत्री ने हाल ही में मनाए गए योग दिवस के महत्व को लेकर बात की और उन्होंने बताया कि ये जीवन के लिए कितना जरूरी है. पीएम ने कहा कि तुर्कमेनिस्तान में इस साल मई में वहां के राष्ट्रीय कवि की 300वीं जन्म-जयंती के मौके पर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर जी की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया. ये गुरुदेव का सम्मान है, भारत का सम्मान है. 


ये भी पढ़ें


Upendra Dwivedi: पाकिस्तान-चीन की हर एक नब्ज से वाकिफ, कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी? जिन्होंने संभाली सेना की कमान