PM Modi Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया. PM मोदी का यह 112वां और तीसरे कार्यकाल की दूसरी मन की बात प्रोग्राम है. इस दौरान उन्होंने पेरिस ओलंपिक और आम बजट 2024 पर अपनी बात को लोगों के सामने रखा. इसके आलावा उन्होंने  चुनाव आयोग को सफल चुनाव कराने पर उन्होंने बधाई भी दी है. 


'अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए'


PM मोदी ने कहा, 'इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक छाया हुआ है. ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है, देश के लिए कुछ कर गुजरने का मौका देता है. आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए, चीयर फॉर भारत.


उन्होंने आगे कहा, 'कुछ दिन पहले मैथ्स की दुनिया में भी एक ओलिंपिक हुआ है। इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड. इस ओलिंपियाड में भारत के स्टूडेंट्स ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है. इसमें हमारी टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीता है.


हरियाणा के रोहतक जिलों के महिलाओं की PM मोदी ने की तारीफ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हरियाणा के रोहतक ज़िले की ढ़ाई-सौ से ज़्यादा महिलाओं के जीवन में समृद्धि के रंग भर दिए हैं. हथकरघा उद्योग से जुड़ी ये महिलाएं पहले छोटी-छोटी दुकानें और छोटे-मोटे काम कर गुज़ारा करती थी. लेकिन हर किसी में आगे बढ़ने की इच्छा तो होती ही होती है. इसलिए इन्होंने 'उन्नति स्वयं सहायता समूह' से जुड़ने का फैसला किया, और इस समूह से जुड़कर उन्होंने ब्लॉक प्रिंटिंग और रंगाई में प्रशिक्षण हासिल की. कपड़ों पर रंगों का जादू बिखेरने वाली ये महिलाएं आज लाखों रुपए कमा रही हैं. इनके बनाए बेड कवर, साड़ियां और दुपट्टों की बाज़ार में मांग है."


 






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "असम के चराईदेउ मैदाम को UNESCO विश्व विरासत स्थल में शामिल किया जा रहा है. इस लिस्ट में यह भारत की 43वीं, लेकिन पूर्वोत्तर की पहली साइट होगी.चराईदेउ का मतलब है पहाड़ियों पर चमकता शहर, यानी पहाड़ी पर एक चमकता शहर. ये अहोम राजवंश की पहली राजधानी थी. अहोम राजवंश के लोग अपने पूर्वजों के शव और उनकी कीमती चीजों को पारंपरिक रूप से मैदाम में रखते थे. मैदाम, टीले नुमा एक ढांचा होता है जो ऊपर मिट्टी से ढका होता है और नीचे एक या उससे ज़्यादा कमरे होते हैं। ये मैदाम, अहोम साम्राज्य के दिवंगत राजाओं और गणमान्य लोगों के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है. अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान प्रकट करने का ये तरीका बहुत यूनिक है. इस जगह पर सामुदायिक पूजा भी होती थी.'




 


'हमारे कल्चर को और ज्यादा पॉपुलर बनाने में मदद करेगा'


उन्होंने आगे कहा, ' Project परी, पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाने का बड़ा माध्यम बन रहा है. आप देखते होंगे, सड़कों के किनारे, दीवारों पर, अंडरपास में बहुत ही सुंदर पेंटिंग्स बनी हुई दिखती हैं. ये पेंटिंग्स और ये कलाकृतियां यही कलाकार बनाते हैं जो परी से जुड़े हैं. इससे जहां हमारे सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता बढ़ती है वहीं हमारे कल्चर को और ज्यादा पॉपुलर बनाने में भी मदद मिलती है.


'एक पेड़ मां के नाम' कार्यक्रम को लेकर कही ये बात 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'पिछले 'मन की बात' कार्यक्रम में आपसे 'एक पेड़ मां के नाम' कार्यक्रम की चर्चा की थी. मुझे खुशी है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं. अभी कुछ दिन पहले स्वच्छता के लिए प्रसिद्ध इंदौर में एक शानदार कार्यक्रम हुआ. यहां 'एक पेड़ मां के नाम' कार्यक्रम के दौरान एक ही दिन में 2 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए.


'सरकार ने खोला है एक विशेष केंद्र'


'मानस' को लेकर जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया,'सरकार ने एक विशेष केंद्र खोला है, जिसका नाम है - 'मानस'. ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में ये बहुत बड़ा कदम है. कुछ दिन पहले ही 'मानस' की हेल्पलाइन और पोर्टल को लॉन्च किया गया है. सरकार ने एक टोल फ्री नंबर '1933' जारी किया है. इस पर कॉल करके कोई भी जरूरी सलाह ले सकता है या फिर रिहैबिलिटेशन से जुड़ी जानकारी ले सकता है.






PM मोदी ने कहा, 'आपने अब तक खादी के वस्त्र नहीं खरीदे, तो इस साल से शुरू कर लें. अगस्त का महीना आ ही गया है ये आजादी मिलने का महीना है, क्रांति का महीना है. इससे बढ़िया अवसर और क्या होगा, खादी खरीदने के लिए.'