PM Modi Meditation Video: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में बने 'ध्यान मंडपम' में ध्यान लगा रहे हैं. पीएम मोदी ने ध्यान साधना की शुरुआत 30 मई की शाम को थी. उनकी साधना का आज यानी शनिवार (1 जून) को आखिरी दिन है. 45 घंटे तक ध्यान लगाने के बाद पीएम मोदी आज ध्यान मंडपम से बाहर आने वाले हैं. इस बीच उनकी साधना का एक वीडियो सामने आया है. 


समाचार एजेंसी एएनआई के जरिए शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी सूर्योदय के समय रॉक मेमोरियल के प्रांगण में नंगे पैर चल रहे हैं. इस दौरान उन्हें माला जपते हुए भी देखा जा सकता है. उन्होंने भगवा रंग की पोशाक पहनी हुई है और इसी रंग का गमछा भी लपेटा हुआ है. वह सूर्योदय के समय भगवान सूर्य को 'सूर्य अर्घ्य' दे रहे हैं. इस दौरान वह हल्की आवाज में मंत्रोच्चार भी कर रहे हैं. 






विवेकानंद की मूर्ति पर अर्पित किए फूल


वीडियो में आगे पीएम मोदी को भगवान की पूजा करते और ध्यान लगाते हुए देखा जा सकता है. पीएम मोदी इसके बाद रॉक मेमोरियल के गलियारे में टहलते हैं. फिर वह विवेकानंद की मूर्ति पर जाकर फूल अर्पित कर रहे हैं. वह हाथ जोड़कर मूर्ति की परिक्रमा भी करते हैं. पीएम मोदी को बाहर जाकर सुबह के समय चल रही हवा का आनंद भी लेते हैं. इस दौरान संत तिरुवल्लुवर की मूर्ति भी नजर आ रही है. 


36 घंटे से नींबू-पानी पर कर रहे 'तप'


प्रधानमंत्री मोदी करीब 36 घंटे से लगातार साधना में लीन हैं. उनकी साधना 8 घंटे और चलने वाली है. पीएम मोदी पिछले 36 घंटे से सिर्फ नींबू-पानी के सहारे ही तप कर रहे हैं. उनकी ध्यान साधना की शुरुआत सूर्योदय से पहले ही हो जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी रॉक मेमोरियल से रवाना होने से पहले संत तिरुवल्लुवर की प्रतिमा को भी देखने जा सकते हैं. ये प्रतिमा रॉक मेमोरियल के बराबर में मौजूद एक चट्टान पर स्थापित है.


यह भी पढ़ें: रॉक मेमोरियल में मोदी लगा रहे 'ध्यान', जल-थल-नभ से PM की सुरक्षा में जुटे हजारों जवान