PM Modi Meeting with NITI Aayog: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ नीति आयोग और अर्थशास्त्रियों की बैठक शुरू हो गई है. 23 जुलाई को मोदी सरकार 3.0 का बजट केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पेश करेंगी. इस बजट को लेकर ये बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 


इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी सिद्ध अर्थशास्त्रियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। वो आगामी केंद्रीय बजट के लिए उन्हें विचार और सुझाव लेंगे। इस मीटिंग में अर्थशास्त्रियों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भागीदारी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें  नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और अन्‍य सदस्‍य भी शामिल हैं. 


22 जुलाई से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र


22 जुलाई से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. केंद्रीय बजट 2024-25 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन लोकसभा में पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. पिछले महीने संसद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस बजट को लेकर कहा था, 'भविष्य को ध्यान में रहते हुए सरकार इस बार दूरगामी नीतियों के साथ बजट पेश करेगी. इसमें प्रमुख आर्थिक और सामाजिक सरोकारों के साथ कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव की वजह से फरवरी में एक अंतरिम बजट पेश किया गया था. 


विकसित भारत का रोड मैप पर हो सकती है चर्चा 


केंद्र सरकार ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है. सरकार की इच्छा है कि आम बजट के जरिए विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने की है. ऐसे में  इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी  विकसित भारत के रोडमैप पर भी विशेषज्ञों के सुझाव लेंगे. केंद्र सरकार का ध्यान गरीब, मध्य और निम्न मध्यवर्ग पर सबसे ज्यादा है. सरकार की तरफ गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए नई योजना शुरू करने की भी योजना है.