Muizzu India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत के दौरे पर हैं. इसी बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने पीएम मोदी से मुलाकात की. यह मुलाकात हैदराबाद हाउस में हुई. 


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. इस दौरान मालदीव में RuPay कार्ड से भुगतान की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू इस तरह के पहले लेनदेन के गवाह बने.


PM मोदी ने जारी किया बयान 


PM मोदी ने कहा, "भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराने हैं. भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और घनिष्ठ मित्र देश है. हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी और सागर विजन में मालदीव का महत्वपूर्ण स्थान है."


 






उन्होंने आगे कहा, "हमने रक्षा और सुरक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की. एकथा हार्बर प्रोजेक्ट पर काम तेजी से चल रहा है. इंडियन ओसियन रीजन में स्थिरता और समृद्धि के लिए हम मिलकर काम करेंगे. कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव में फाउंडिंग मेंबर के रूप में जुड़ने के लिए मालदीव का स्वागत है."






विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी


विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में बैठक की जानकारी देते हुए लिखा, "भारत-मालदीव विशेष संबंधों को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस पहुंचने पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का गर्मजोशी से स्वागत किया. भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा होगी."